किस वेंडर से सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा सोलर सब्सिडी का लाभ, पूरी डिटेल देखें

सोलर पैनल को लगवाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से सहायता की जाती है। सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी होता है।

Published By News Desk

Published on

किस वेंडर से सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा सोलर सब्सिडी का लाभ, पूरी डिटेल देखें
किस वेंडर से सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी सब्सिडी?

सरकार द्वारा देश के आम नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, ऐसे में नागरिक कम कीमत में बढ़िया सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित करने से सौर ऊर्जा के माध्यम से अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, ऐसे में ग्रिड बिजली के बिल से भी ग्राहक को राहत मिलती है। सोलर एनर्जी के लाभ को प्रदान करने के लिए जरूरी है कि केवल रजिस्टर्ड वेंडर से ही सोलर पैनल को खरीदा जाए।

सोलर पैनल पर मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार दोनों ही अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी प्रदान करते हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस साल पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना के माध्यम से नागरिकों को सोलर सब्सिडी दी जा रही है। अपने घर में सोलर पैनल को लगवाने पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। साथ ही नागरिक अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से भी योजना का आवेदन कर सकते हैं।

सोलर पैनल को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में लगाने के बाद ही सब्सिडी को प्राप्त किया जा सकता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ में शेयर किया जाता है। ऐसे में यूजर द्वारा ग्रिड की बिजली का ही उपयोग किया जाता है। इस शेयर होने वाली बिजली की गणना के लिए नेट मीटर सोलर सिस्टम में लगाया जाता है।

किस वेंडर से सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी सब्सिडी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यदि आप सोलर पैनल लगवाने पर सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि ग्राहक केवल पंजीकृत वेंडर से ही सोलर पैनल को लगवाए। अपने नजदीकी पंजीकृत वेंडर की जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्न स्टेप का पालन करें:-

यह भी देखें:Flexible Solar Panels: दीवार पर फ़ोटो लगेंगे यह सोलर पैनल, क्या है खासियत, जानें

Flexible Solar Panels: दीवार पर फ़ोटो लगेंगे यह सोलर पैनल, क्या है खासियत, जानें

  • सबसे पहले पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • योजना के आधिकारिक पोर्टल में जाने के बाद Registered Vendors पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज में आपको आपके राज्य का नाम, डिस्कॉम का नाम, टोटल वेंडर की संख्या एवं उनकी जानकारी देखने के लिए Click Here के विकल्प पर क्लिक कर सकते है।
  • अपने राज्य के सामने पर क्लिक करने के बाद आपको आपके राज्य के पंजीकृत सोलर विक्रेताओं की जानकारी प्राप्त हो जाती है।
  • आपको वेंडर का नाम और उनका ई-मेल दिखाई देता है, जिस से आप उनसे संपर्क कर सकते हैं।

इस प्रकार आप अपने राज्य के डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेताओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सब्सिडी योजना में सब्सिडी

पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से 1kW सोलर सिस्टम पर 30 हजार रुपये की सब्सिडी, 2kW सोलर सिस्टम पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी एवं 3kW से 10kW तक की क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस सब्सिडी को सोलर सिस्टम स्थापित करने के बाद प्राप्त किया जाता है।

यह भी देखें:Loom 10W सोलर पैनल, आसानी से करें अब मोबाइल चार्ज

Loom 10W सोलर पैनल, आसानी से करें अब मोबाइल चार्ज

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें