सोलर इंवर्टर करें घर में इंस्टाल, दिन-रात मिलेगा बिजली का फायदा

पावर कट जैसी समस्याओं को हल करने के लिए सोलर सिस्टम का प्रयोग आज के समय में बढ़ने लगा है, इन उपकरणों के प्रयोग से नेचर को भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

सोलर इंवर्टर करें घर में इंस्टाल, दिन-रात मिलेगा बिजली का फायदा
सोलर इंवर्टर

जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है, बिजली की जरूरतें भी बढ़ रही हैं, और बिजली का बिल भी बढ़ रहा है। बिजली की बढ़ती जरूरतों के कारण पावर कट जैसी समस्या देखने को मिलती है। पावर कट होने से कई बार आवश्यक कार्य रुक जाते हैं। सोलर इंवर्टर (Solar Inverter) का प्रयोग करके बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। इंवर्टर को सोलर सिस्टम में सोलर पैनल एवं इंवर्टर से कनेक्ट किया जाता है।

सोलर इंवर्टर करें घर में इंस्टाल

इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली असमान DC करंट को AC करंट में बदला जाता है। सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली का डायरेक्ट प्रयोग करने से उपकरण खराब हो सकते हैं। सोलर इंवर्टर के अंदर सोलर चार्ज कंट्रोलर लगे रहते हैं। इनके द्वारा बिजली को कंट्रोल किया जाता है। भारत सोलर एनर्जी का एक बहुत बड़ा बाजार है, जिसमें अनेक ब्रांड के सोलर उपकरण रहते हैं। यूजर अपनी सहूलियत के हिसाब से इंवर्टर को खरीद सकते हैं।

Luminous NSX सोलर इंवर्टर की जानकारी

ल्यूमिनस देश में सोलर और पावर उपकरणों के लिए एक फेमस ब्रांड है, इनके द्वारा अलग-अलग सीरीज में सोलर इंवर्टर बनाए जाते हैं। जिसमें से NXG इंवर्टर का प्रयोग आप अपने सिस्टम में कर सकते हैं। इस सीरीज में 3 इंवर्टर है, जिनके द्वारा क्रमशः 500VA, 850VA एवं 1850VA के लोड को चला सकते हैं। इन इंवर्टर के द्वारा Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान किया जाता है। इसमें 12V एवं 24V दो प्रकार की क्षमता के इंवर्टर उपलब्ध हैं।

Luminous NXG 1450 सोलर इंवर्टर का करें सिस्टम में इस्तेमाल

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

Luminous NXG 1450 Solar Inverter के माध्यम से आसानी से 1100VA तक के लोड को चलाया जा सकता है, इस इंवर्टर में लगे चार्ज कंट्रोलर की एमप्रियर रेटिंग 60Amp है। इस इंवर्टर की DC रेटिंग 12V है, इस पर 1 सोलर बैटरी को कनेक्ट किया जा सकता है। इस इंवर्टर पर 1kW के सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। इस इंवर्टर का प्रयोग करके घरों में प्रयोग किये जाने वाले सभी उपकरणों को चला सकते हैं।

यह भी देखें:Green Earth के तहत Indian Railway ने पहली बार इंस्टॉल किया फ्लोटिंग सोलर प्लांट

Green Earth के तहत Indian Railway ने पहली बार इंस्टॉल किया फ्लोटिंग सोलर प्लांट

Luminous NXG 1450 सोलर इंवर्टर को ऐसे खरीदें

ल्यूमिनस द्वारा बनाए गए इस इंवर्टर को ऑनलाइन माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं, इसे ल्यूमिनस के शॉपिंग पोर्टल, अमेजन आदि से ऑर्डर कर सकते हैं। इस इंवर्टर को ऑनलाइन माध्यम से 12 हजार रुपये में खरीद सकते हैं। इस इंवर्टर पर निर्माता ब्रांड द्वारा 24 महीने की वारंटी प्रदान की जाती है। ऐसे में इंवर्टर का प्रयोग अपने सिस्टम में कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम में इंवर्टर को स्थापित करने के बाद दिन के समय सीधे पैनल से बिजली को प्राप्त कर सकते हैं, जबकि रात के समय में सोलर बैटरी के माध्यम से बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। ल्यूमिनस के इस सोलर इंवर्टर को घरों, दुकानों एवं व्यावसायिक क्षेत्रों में प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी देखें:1 से 3 किलोवाट के सोलर पैनल की इंस्टालेशन कोस्ट, और सब्सिडी जानें

1 से 3 किलोवाट के सोलर पैनल की इंस्टालेशन कोस्ट, और सब्सिडी जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें