टाटा 1kW सोलर पैनल से इंस्टाल करें बढ़िया सोलर सिस्टम, देखें कीमत

टाटा पावर सोलर भारत की टॉप सोलर कंपनियों में से एक है, इनके सोलर पैनल को घर में लगा कर आप बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

टाटा 1kW सोलर पैनल से इंस्टाल करें बढ़िया सोलर सिस्टम, देखें कीमत
टाटा 1kW सोलर पैनल

टाटा पावर सोलर (TATA Power Solar) देश की एक टॉप सोलर कंपनी है, इनके द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का प्रयोग देश-विदेश में किया जाता है। टाटा 1kW सोलर सोलर पैनल (TATA 1KW Solar Panel) को खरीद कर आप बिजली का प्रयोग कर सकते हैं। सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि ये बिना किसी प्रकार के प्रदूषण के बिजली बनाते हैं, और बिल को कम करने में मदद करते हैं।

टाटा 1kW सोलर पैनल

सोलर पैनल ही सोलर एनर्जी को बिजली में कन्वर्ट करते हैं। टाटा ब्रांड द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल बनाए जाते हैं, यूजर अपनी जरूरत के अनुसार सोलर पैनल के प्रकार का चयन कर सकते हैं, इनमें पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल कम कीमत के पैनल होते हैं, सोलर पैनल की कीमत प्रतिवाट के हिसाब से रहती है।

  • टाटा 1kW सोलर पैनल की कीमत लगभग 35,000 रुपये तक है, 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप 330 वाट के 3 सोलर पैनल को जोड़ सकते हैं। 1 kW के पैनल 5 यूनिट बिजली हर दिन बना सकते हैं।

टाटा 1kW सोलर पैनल सिस्टम में इंवर्टर

इंवर्टर सोलर पैनल से बनने वाली बिजली जो DC के रूप में होती है, उसे AC में बदलने का काम करता है। घरों में ज्यादातर उपकरण AC से ही चलते हैं। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप घरों में प्रयोग होने वाले टाटा के सोलर पीसीयू का प्रयोग कर सकते हैं, यह ऑनग्रिड सोलर पैनल होता है, इसकी कीमत लगभग 20 हजार रुपये है।

यह भी देखें:हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर पाएं सब्सिडी, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

हाइब्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर पाएं सब्सिडी, इंस्टाल करें पावरफुल सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम में अन्य उपकरण

सोलर सिस्टम को लगाने पर मुख्य उपकरणों के अलावा भी कुछ और उपकरणों का प्रयोग होता है, जो सोलर सिस्टम को मजबूत और सुरक्षित बनाते हैं। इनमें पैनल स्टैन्ड, ACDB, DCDB बॉक्स, वायर, लाइटिंग अरेस्टर आदि हैं। सोलर सिस्टम के प्रकार के हिसाब से उपकरणों का प्रयोग किया जाता है, जैसे ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी लगती है, और ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में नेट मीटर को लगाया जाता है।

टाटा 1kW सोलर पैनल सिस्टम को लगाने का टोटल खर्चा

  • सोलर पैनल (1 kW)- 35 हजार रुपये
  • सोलर PCU- 20 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा- 15 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 70 हजार रुपये

यह ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा है, अगर आप ऑफग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टाल करते हैं तो इसमें बैटरी का खर्चा जोड़ा जाता है। टाटा द्वारा इंस्टाल किये गए सिस्टम पर 5 साल की वारंटी दी जाती है।

यह भी देखें:असली और नकली सोलर पैनल की करें पहचान, देखें ग्रेड की जानकारी

असली और नकली सोलर पैनल की करें पहचान, देखें ग्रेड की जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें