305 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग आने वाले समय में तेजी से बढ़ सकता है, ऐसे वाहनों को सोलर पैनल के साथ निर्मित किया जाने लगा है, इनके प्रयोग से अनेकों लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होंगे।

Published By News Desk

Published on

पर्यावरण की लगातार बिगड़ती परिस्थिति को सुधारने के लिए वैश्विक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से एक टिकाऊ परिवहन के विकल्प के रूप में विकसित किया जा रहा है, अनेकों मोटर व्हीकल ब्रांड इलेक्ट्रिक वाहनों को लांच कर रहे हैं। जर्मनी में स्टार्टअप ब्रांड Sono Sion द्वारा Solar इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया जा रहा है, Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार द्वारा परिवहन के भविष्य को बदला जा सकता है, एवं पृथ्वी को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है।

305 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार
Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार

Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार

Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार सोनो सिऑन 5 सीटर इलेक्ट्रिक कार है, इस इलेक्ट्रिक कार को चलाने के लिए बैटरियों में संग्रहीत बिजली का प्रयोग किया जाता है, अप्रैल 2022 में इस कार को लांच करने की घोषणा की गई थी। वर्ष 2023 से बहुत अधिक पैमाने पर इस कार का निर्माण किया जा रहा है। प्रारंभ में यूरोपियन मार्केट में यह कार उपलब्ध होगी। इस कार में 54 kWh क्षमता की लिथियम आयरन फास्फेट (LiFeO4) बैटरी स्थापित की जाएगी, जिसे WLTP स्टैन्डर्ड के अनुसार निर्मित किया जाएगा। यह बैटरी अपनी उच्च दक्षता के लिए जानी जाती है।

Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 305 किलोमीटर चल सकती है, इस सोलर इलेक्ट्रिक कार में 120 किलोवाट क्षमता की इलेक्ट्रिक मोटर लगी रहती है, जिससे 163 Hp का उत्पादन किया जा सकता है। इसकी अधिकतम स्पीड 145 Km/hr है, इस वाहन का घूर्णन 270 Nm है। इस कार की बॉडी में कुल 456 हाफ-कट सोलर सेल लगे होते हैं, इन सोलर सेल के माध्यम से कार को एक हफ्ते में अतिरिक्त रूप में 113 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 241 किलोमीटर की रेंज ऑफर करने की क्षमता रहती है।

सोलर कार की यूनिट उत्पादन प्रक्रिया एवं आकर्षक कीमत

Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार की उत्पादन प्रक्रिया में एक पेटेंट इंजेक्शन मोल्डिंग तकनीक का प्रयोग कर के पूरी बॉडी में सोलर सेल को लगाया जाता है। ऐसा करने से सोलर सेल किसी भी वाहन की बॉडी में पेंट कर समान दिखते हैं। एवं कार देखने में भी अच्छी लगती है। यूरोपियन बाजार में Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 29,900 यूरो (25 लाख भारतीय रुपये) तक है। भविष्य में इस कार की कीमत थोड़ी कम हो सकती है। भारत के बाजारों के लिए यह कीमत अधिक हो सकती है, लेकिन भविष्य में ऐसी कारों का प्रयोग वैश्विक स्तर पर बहुत तेजी से बढ़ेगा।

सोलर इलेक्ट्रिक कार की यूटिलिटी

Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार में आउटलेट प्लग को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि यूजर्स को कैम्पिंग या किसी बाह्य यात्रा के दौरान अपने घरेलू उपकरणों का प्रयोग करने में कार में इनबिल्ड बैटरी के द्वारा 3.7 किलोमीटर तक की शक्ति ड्रा कर सकते हैं। इस कार के वालबॉक्स DC चार्जिंग स्टेशन के साथ ही यूजर्स किसी आपातकालीन स्थिति में या ब्लैकआउट के मामले में घर को बिजली प्रदान करने के लिए कार का प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी देखें:Luminous दे रहा सस्ते में Solar Off Grid Combo 1 इन्वर्टर 2 Solar Battery और 4 550WSolar Panel के साथ

Luminous दे रहा सस्ते में Solar Off Grid Combo, देखें पूरी जानकारी

Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार में लगे सोलर सेल के माध्यम से साफ मौसम वाले दिनों में कम दूरी की यात्राओं के लिए बैटरी को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस कार में Sono का एक विशेष ऐप है, जिसके द्वारा कार के मालिक राइड शेयरिंग, एनर्जी शेयरिंग एवं कार शेयरिंग जैसी विशेष सुविधाओं का प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। इस कार के उपयोगकर्ता को निर्माता ब्रांड द्वारा अनेक फीचर्स प्रदान किए जाएंगे। जिस से उपभोक्ताओं को और भी अधिक सहूलियत प्रदान की जाएगी।

भारत के बाजार में सोलर इलेक्ट्रिक कार की संभावनाएं

भारत विश्व के सबसे बड़े बाजारों वाले देश में से एक है, यहा सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा की क्षमता भी अधिक है, भारत में सालभर में औसतन 300 दिन सूर्य का प्रकाश अच्छे से प्राप्त होता है। ऐसे में सोनों सिऑन जैसी सौर ऊर्जा से संचालित होने वाली कारें भारत के बाजारों में आकर्षक रहेंगी। भविष्य में इन कारों को भारत में भी देखा जा सकता है, आज के समय में ऐसी कारों की कीमत बहुत अधिक है, साथ ही इनकी निर्माण प्रक्रिया में भी सुधार करने की आवश्यकता है। सोलर कार का प्रयोग कर के पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपनी भागीदारी की जा सकती है।

निष्कर्ष

सौर ऊर्जा के माध्यम से चलने वाली कारों का प्रयोग भविष्य में तेजी से बढ़ेगा। ऐसी कारों की कीमत आज के समय में अधिक लग सकती है, लेकिन इनके प्रयोग से होने वाले लाभों की जानकारी होने के बाद यह निवेश बुद्धिमानी का लगेगा। ऐसी कारों का प्रयोग करने के बाद जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूर्णतः खत्म किया जा सकेगा, जिससे पर्यावरण में उपस्थित कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। ऐसी कारों का प्रयोग करने से आर्थिक बचत भी की जाएगी, क्योंकि सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा द्वारा इन्हें चलाया जा सकता है।

यह भी देखें:500 वाट सोलर पैनल की कीमत, विशेषताएं और उपयोगिता

500 वाट सोलर पैनल की कीमत, विशेषताएं और उपयोगिता

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें