1kW सोलर सिस्टम लगाएं केवल 13 हजार में, पूरी डिटेल देखें

सोलर सिस्टम को सब्सिडी योजना का लाभ उठा कर कम कीमत में लगाया जा सकता है। सब्सिडी को केंद्र सरकार और राज्य सरकार से आप प्राप्त कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

1kW सोलर सिस्टम लगाएं केवल 13 हजार में, पूरी डिटेल देखें
1kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को आज के जमाने की एक आम जरूरत कहा जा सकता है, इसे घर में लगाकर बिजली का उपयोग बिना किसी अलग खर्चे के कर सकते हैं। ये बिल को घटाने में मदद करता है। 1kW सोलर सिस्टम को बहुत कम खर्चे में लगाने के लिए आप सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही अपने-अपने स्तर से नागरिकों को सोलर सब्सिडी योजना के द्वारा आर्थिक सहायता दे रही है।

1kW सोलर सिस्टम लगाएं केवल 13 हजार में

13 हजार रुपये में 1 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आप केंद्र और राज्य सरकार की सोलर सब्सिडी को प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा इस साल पीएम सूर्य घर योजना शुरू की गई है, योजना के माध्यम से 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक की क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर सब्सिडी दी जाती है। 1 किलोवाट के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर इस योजना के माध्यम से आप 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में आपका सिस्टम करीब 30 हजार रुपये तक में लग सकता है।

राज्य सरकार भी देगी सोलर सब्सिडी

राज्यों में दी जाने वाली सोलर सब्सिडी की राशि अलग-अलग रहती है। राज्य सरकार की सब्सिडी प्राप्त कर के आप सोलर सिस्टम को और कम कीमत में लगा सकते हैं। 1kW सोलर सिस्टम पर 17 हजार रुपये की सब्सिडी आप प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में 1 KW के सोलर सिस्टम को आप मात्र 13 हजार में इंस्टाल कर सकते हैं।

यह भी देखें:बस 5 मिनट में करें पीएम सूर्यघर योजना का आवेदन, बिजली बिल जाएंगे भूल

बस 5 मिनट में करें पीएम सूर्यघर योजना का आवेदन, बिजली बिल जाएंगे भूल

सोलर सब्सिडी की पात्रताएं

  • बिजली का लोड: घर में सोलर पैनल लगाने से पहले बिजली के लोड की जानकारी का होना जरूरी होता है, जिसके बाद आप सही क्षमता के सोलर पैनल का चयन कर सकते हैं।
  • पक्की छत: सोलर पैनल को घर की पक्की छत पर लगाया जाता है, 1kW के सोलर पैनल को लगाने के लिए 10 वर्ग मीटर की जगह चाहिए होती है।
  • बिजली बिल: सोलर सब्सिडी लेने के लिए आवेदक के नाम पर बिजली का बिल होना चाहिए, बिल में उपभोक्ता नंबर रहता है।
  • रजिस्टर्ड वेंडर: सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए केवल DISCOM में पंजीकृत वेंडर से ही सोलर उपकरणों को खरीदना और स्थापित करवाना चाहिए।

इस प्रकार आप आसानी से सोलर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, और घर में बहुत कम खर्चे में सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं। 1kW सोलर सिस्टम को लगाने पर आप केंद्र और राज्य सरकार से कुल मिलाकर 47 हजार की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:इस प्रकार पाएं आसानी से Solar Subsidy, देखें पूरी जानकारी

इस प्रकार पाएं आसानी से Solar Subsidy, देखें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें