पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी, जानें कैसे

पतंजलि 5 Kw का ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम, सस्ते में सरकारी सब्सिडी के साथ लगाने का ये शानदार मौका है, अगर आप 5 किलोवाट का सिस्टम लगवाते है तो आपके घर से सभी बिजली की जरूरतें पूरी हो जाएंगी, तो चलिए जाते है

Published By SOLAR DUKAN

Published on

अब पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल पर मिलेगी 1.39 लाख की सब्सिडी जानें कैसे

आजकल बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ गया है, जिससे बिजली के बिल में भी बढ़ोतरी हो रही है। खासकर, रूम हीटर, गीजर और एयर कंडीशनर जैसे हाई-वोल्टेज उपकरण बिजली के बिल में भारी इजाफा करते हैं। अगर आप भी अपने बिजली के बिल में कटौती करना चाहते हैं, तो पतंजलि 5 किलोवाट सोलर सिस्टम (Patanjali 5 Kw Solar System) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

पतंजलि 5 Kw सोलर सिस्टम के फायदे

उच्च बिजली उत्पादन क्षमता

अगर आपके घर में प्रतिदिन 22 से 25 यूनिट बिजली का लोड रहता है, तो 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम इसे आसानी से पूरा कर सकता है। पतंजलि 5 किलोवाट सोलर पैनल उचित धूप मिलने पर प्रतिदिन 22 से 25 यूनिट बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।

आर्थिक बचत

सोलर सिस्टम का उपयोग कर आप अपने बिजली के बिल में काफी बचत कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप महंगे इन्वर्टर खर्चों से भी बच सकते हैं।

पर्यावरण सुरक्षा

सोलर एनर्जी का उपयोग करने से आप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी योगदान दे सकते हैं। यह ग्रीन और क्लीन एनर्जी सोर्स है, जो कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है।

सरकारी सब्सिडी

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर पैनल स्थापित करने के लिए पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह सब्सिडी 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल पर मिलती है। परंतु यदि आप 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको 3KW के सिस्टम वाली सब्सिडी यानि की 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसके साथ ही आपको राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाली 51 हजार की सब्सिडी भी इसके साथ अलग से मिलेगी।

कुछ राज्यों में राज्य सरकार सब्सिडी नहीं देती है उन राज्यों में राज्य सरकार के द्वारा मिलने वाली सब्सिडी को आप कम करके समझें , साथ ही आपको सब्सिडी पाने के लिए पंजीकृत वेंडर से ही सिस्टम लगवाना होगा।

यह भी देखें:अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी

अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी

ऑनग्रिड और ऑफग्रिड सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से प्राप्त बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। इस सिस्टम में नेट-मीटर का उपयोग होता है और इसमें बैटरी का प्रयोग नहीं होता।, सरकार द्वारा सब्सिडी के साथ यही सिस्टम लगवाए जाता है।

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग किया जाता है, जो बिजली के कटौती के समय पावर बैकअप बैटरी से मिलता रहता है।

पतंजलि 5 Kw सोलर पैनल की कीमत

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कुल खर्चा 3 लाख रुपये तक हो सकता है, इसमें से आपको सब्सिडी के बाद वाली रकम देनी होगी।

पतंजलि 5 Kw सोलर सिस्टम आपके बिजली के बिल को कम करने के लिए एक प्रभावी समाधान है। सोलर एनर्जी का उपयोग कर आप न केवल अपने खर्चों में बचत कर सकते हैं, बल्कि भविष्य में भी मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। इसलिए, अपने घर की छत पर पतंजलि 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाएं और एक हरित एवं उज्ज्वल भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाएं।

यह भी देखें:हाइड्रोजन सोलर पैनल: दिन-रात बनाएं बिजली, जानें पूरी जानकारी

हाइड्रोजन सोलर पैनल: दिन-रात बनाएं बिजली, जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें