नॉनस्टॉप 24 घंटे चलाओ Solar AC! जीरो आएगा बिजली बिल, डिटेल्स देखें

घर पर सोलर एयर कंडीशनर लगाकर आप बिना बिजली बिल की चिंता किए इसे चला सकते हैं। अब दिन में भी और रात में भी खाओगे एसी की ठंडी हवा। आइए जानते हैं इस कमाल के उपकरण की सम्पूर्ण जानकारी, अतः हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Published By News Desk

Published on

नॉनस्टॉप 24 घंटे चलाओ Solar AC! जीरो आएगा बिजली बिल, डिटेल्स देखें
नॉनस्टॉप 24 घंटे चलाओ Solar AC! जीरो आएगा बिजली बिल, डिटेल्स देखें

गर्मियों में लोग ठंडक प्राप्त करने के लिए एयर कंडीशनर का अधिक उपयोग करते हैं लेकिन इसके बढ़ते बिजली बिल से चिंतित होकर कई लोग इसे चलाने में डरते हैं तो कई लोग इसे खरीदने से मना तक भी कर देते हैं। लेकिन अब आपको कोई भी चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब आपके लिए सोलर एसी आ गया है जिससे आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। आप घर पर सोलर एयर कंडीशनर स्थापित करके दिन रात चला सकते हैं। साथ ही जो अन्य लोग पर्यावरण के अनुकूल ऐसा उपकरण ढूंढ रहें हैं उनके लिए यह एक बेहतर अवसर है।

सोलर एसी को चलाने के लिए ग्रिड बिजली की जरुरत नहीं होती है यह सूरज की रोशनी में स्वयं चार्ज होकर बिजली जनरेट करने का काम करता है। तो चलिए जानते हैं इस सोलर इसी के बारे में……..

यह भी पढ़ें- Solar AC: सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेंगे घर के सभी AC, अभी जाने कैसे

सोलर एसी लगाकर बचाए अपना बिजली बिल

गर्मियां अधिक बढ़ने के कारण लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर का उपयोग अधिक करते हैं। जिससे महीने का बिजली बिल भी ज्यादा आता है। इसके कारण लोग एसी चलाने से ही डरते हैं कि कहीं बिजली बिल महंगा ना आ जाए। लेकिन अब आपके लिए एक समाधान आ गया है जिसके तहत आपको अपने घर में नॉर्मल एसी को लगाने के बजाय सोलर एसी को लगाना है। इससे आपका जो बिजली बिल आएगा वह बहुत ही कम होगा।

बाजार में कई प्रकार के सोलर एयर कंडीशनर आ गए हैं जिनकी अपनी अपनी क्षमताएं हैं। ये सोलर एसी आपको 1 टन, 1.5 टन तथा 2 टन में मिल जाते हैं। आप अपनी आवश्यकता के आधार पर इसका चुनाव कर सकते हैं। आपको बता दें 1 टन की क्षमता वाले एसी में अपनों कंप्रेसर की भी मुख्य तकनीक देखने को मिलेगी। यह तापमान के साथ बिजली की जो खपत होती है उसे कम करने में सहायता होती है।

यह भी देखें:सोलर पैनल पर डिस्काउंट का झांसा देकर 1 लाख 80 हजार रुपये की ठगी, अगर आपको भी मिले ऑफर तो तुरंत जानें कैसे बचें

सोलर पैनल पर डिस्काउंट का झांसा देकर 1 लाख 80 हजार रुपये की ठगी, अगर आपको भी मिले ऑफर तो तुरंत जानें कैसे बचें

यह सोलर एसी 40 डिग्री से अधिक के तापमान में भी ठंडक प्रदान करता है, वो भी बिना बिजली बिल को अधिक बढ़ाए। आमतौर पर यह उपकरण 95 प्रतिशत बिजली बचाने में सहायक होता है। एक बार इसे लगाने के बाद आपको 10 साल तक बिजली बिल नहीं देना पड़ेगा। इस एसी में कंपनी द्वारा वारंटी भी दी जाती है जिसमें पीसीबी में 5 साल की वारंटी, कंप्रेसर में 10 साल की तथा प्रोडक्ट में 1 साल की वारंटी मिलती है।

यह भी पढ़ें- क्या पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना संभव है? आइए जानते हैं:

1 टन सोलर एसी की कीमत क्या है?

घर पर एयर कंडीशनर चलाने से महीने में बिजली बिल 4,000 से 5,000 रूपए के बीच अथवा इससे अधिक भी आ जाता है। लेकिन यदि आप अपने घर सोलर एसी को स्थापित कर देते हैं तो आप इससे घर का कई फीसदी बिजली बिल बचा सकते हैं।

बाजार में 1 टन सोलर एयर कंडीशनर की कीमत करीबन 25,000 रूपए से शुरू है। यह कीमत नॉर्मल एयर कंडीशनर से थोड़ा अधिक है, लेकिन इससे आप बिजली बिल की बचत कर सकते हैं। अब आप बिना चिंता किए गर्मियों में एसी लगाकर ठंडक का आनंद ले सकते हैं।

यह भी देखें:305 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार

305 Km रेंज के साथ जल्द लॉन्च होगी Sono Motors की Solar इलेक्ट्रिक कार

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें