सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेगा Solar AC, जानें पूरी जानकारी

बाजार में आ गया है सोलर एसी जो तपती गर्मी से देगा आपको राहत, बिजली बिल के खर्चे से बचाकर पर्यावरण को सुरक्षित करता है

Published By News Desk

Published on

Solar AC: सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेंगे घर के सभी AC, अभी जाने कैसे
Solar AC

आजकल की बढ़ती गर्मी से परेशान होकर लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर लगा रहें हैं। लेकिन इस उपकरण की हवा बहुत ही महंगी हो रखी है क्योंकि यह एक ऐसा उपकरण है जो घर पर सबसे अधिक बिजली उपयोग करता है जिससे बिजली बिल ज्यादा आता है। इसी कारण लोग इसे चलाने से भी डरते हैं।

अब आप बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नॉर्मल एसी के स्थान पर Solar AC का उपयोग करके अपना बिजली बिल बचा सकते हैं। लेकिन आपको इसे खरीदने से पहले कुछ आवश्यक जानकारी मालूम होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- क्या पुराने एसी को सोलर एसी में बदलना संभव है? आइए जानते हैं:

सोलर एसी क्या है?

गर्मियों से ठंडक प्रदान करने के लिए जिस एसी का प्रयोग किया जाता है ठीक सोलर एसी भी उसी प्रकार का होता है। साधारण एसी बिजली से चलता है तथा सोलर एसी सौर ऊर्जा से चलने वाला एयर कंडीशनर है। सोलर एसी आपको बिजली के बिल से मुक्ति प्रदान करके ठंडक प्रदान करता है।

सोलर एयर कंडीशनर को आप सोलर पैनल तथा बैटरी से चला सकते हैं इसके अतिरिक्त आप सीधे ग्रिड से भी चला सकते हैं। हमने आपको बताया की यह सूरज की रोशनी से चलता है लेकिन कई बार मौसम ख़राब हो जाता है जिससे सोलर पैनल बिजली का उत्पादन नहीं कर पाते तो उस दौरान आप इसे ग्रिड से चला सकते हैं। इसे हाइब्रिड एसी भी कहा जाता है।

रूम के आकार के अनुसार खरीदें सोलर एसी

यदि आप रूम के साइज के हिसाब से एसी लेना चाहते हैं तो आप 1 टन अथवा हाफ टन की एसी को चुन सकते हैं। आमतौर पर लोग 1 टन और डेढ़ टन के एसी को ही खरीदते हैं।

हम यहाँ पर आपको 1 टन AC के बारे में बता रहें हैं। यदि आपके रूप का आकार 80 से करीबन 120 वर्ग फूट है तो आप 1 ton AC को खरीद सकते हैं। यदि आप एसी को किसी बहुत बड़े हॉल में लगाना चाहते हैं तो आप 2 टन के एसी को चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Solar Panel: अपने AC के लिए अब आप भी लगवा सकते है इतने वॉट का सोलर पैनल! जाने जल्दी

कितने टन एसी के लिए कितने किलोवाट सोलर की जरुरत होती है?

बाजार में सोलर एसी बेचने वाली कई कंपनियां है जो सोलर एसी को पूरा पैकेज बनाकर देती है। एसी के साथ सोलर पैनल, बैटरी और सोलर इन्वर्टर भी शामिल रहता है तथा इंस्टालेशन एक्सेसरीज भी देती है।

यह भी देखें:पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी जानें

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत की जानकारी जानें

1 टन एसी के लिए कितने वाट सोलर पैनल चाहिए

यदि आप अपने घर पर 1 टन का एसी लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 किलोवाट का सोलर पैनल खरीदना पड़ेगा। लेकिन इस बात पर कई करक निर्भर करते हैं। इसके अतिरिक्त आप सोलर इन्वर्टर में अपग्रेड इन्वर्टर 2.5 KVA खरीद सकते हैं।

इसके साथ 150A सोलर बैटरी की आवश्यकता होगी। जो भी सोलर इंस्टालेशन एक्सेसरीज है वो आपको खरीदना पड़ता है। एक टन एसी के लिए 2.5 किलोवाट तक सोलर पैनल खरीदने होते हैं। सोलर इन्वर्टर में आप ऑफ ग्रेड सोलर इन्वर्टर 4kv अथवा 5kv तक ले सकते हैं। इसके अलावा आपको 150A की करीबन चार बैटरी लेनी पड़ेगी। क्योंकि 48 वोल्ट के इन्वर्टर के साथ चार बैटरी लगाना बहुत आवश्यक होता है। इंस्टालेशन के सभी एक्सेसरीज लेने होते हैं।

सोलर एसी के फीचर्स

सोलर एसी सूरज की किरणों से बिजली का उत्पादन करता है। जिसके लिए किसी भी प्रकार की ग्रिड बिजली अथवा ईंधन की आवश्यकता नहीं होती है। अर्थात यह Co2 गैस उत्सर्जित नहीं करती है। इस सोलर एसी के चलने से बिजली लागत में काफी बचत होती है।

  • सोलर एयर कंडीशनर में वाई-फाई कनेक्टिविटी तथा ऐप कंट्रोल की सुविधा भी मिल जाती है। वाई फाई कनेक्ट करके आप इसे घर पर कहीं से भी कनेक्ट कर सकते हैं।
  • फोर वे स्विंग – यह जो एयर कंडीशनर है इसमें आपको चार तरह के एयर फ्लो विकल्प दिए जाते हैं इसे फोर वे स्विंग कहा जाता है।
  • टर्बो कूलिंग मोड – इसमें आपको टर्बो कूलिंग मोड भी मिलता है जिसकी मदद से आप AC कंप्रेसर को तुरंत ही शुरू कर सकते हैं। यह आपको फाइव स्टार रेट के साथ मिलती है जो कमरे के तापमान को जल्दी कम करने में मदद करता है।

सोलर एसी के क्या फायदे हैं?

सोलर एसी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि, यह आपके घर पर 80 प्रतिशत बिजली की बचत करता है। एसी को चलाने में बिजली की जरुरत नहीं पड़ती है। आप सोलर पैनल लगाकर एसी चला सकते हैं। इससे आपका बिजली बिल कम आता है। आपको सिर्फ एक टाइम का बिजली बिल देना होगा।

सोलर एसी की क्या है कीमत?

सोलर एसी खरीदने के लिए आपको कई कंपनियों एवं विभिन्न कीमतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप एक टन का एसी खरीदते हैं तो आपको 1 लाख रूपए से लेकर 1,20,000 तक की कीमत देनी होगी। इसके अतिरिक्त इसके कीमत 1,40,000 से 1,50,000 की कीमत लग सकती है।

सोलर एसी वारंटी

एसी यूनिट की वारंटी 1 साल की होती है। कम प्रेसर की वारंटी यहाँ पर 10 साल तक मिल जाती है। सोलर पैनल की वारंटी 25 साल निर्धारित की गई है।

सोलर इन्वर्टर की वारंटी 5 साल तक होती है। इसके अतिरिक्त हाइब्रिड इन्वर्टर की वारंटी 10 साल तक मिल जाती है।

यह भी देखें:Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें

Eapro 2 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें

1 thought on “सिर्फ दो सोलर प्लेट से चलेगा Solar AC, जानें पूरी जानकारी”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें