पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें, जानें

Published By News Desk

Published on

नवीकरणीय ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा भी कहा जाता है, जिसका कारण यह है कि इस ऊर्जा का प्रयोग कर पर्यावरण में बढ़े हुए प्रदूषण को कम किया जा सकता है, क्योंकि नवीकरणीय ऊर्जा का प्रयोग करने वाले उपकरण पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते है। इसलिए सरकार द्वारा इन उपकरणों के महत्व को समझते हुए नागरिकों को इनकी स्थापना करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryoday Yojana) हाल ही में लांच की गई एक प्रसिद्ध योजना है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के आवेदन से संबंधित जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं। एवं योजना का आवेदन कर सोलर सिस्टम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर बिजली का उत्पादन करने पर किसी प्रकार का कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। यह नागरिक की जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को कम करता है एवं इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली के बिल से उपभोक्ता को भारी राहत प्रदान करता है। जिस से वे आर्थिक रूप से बचत कर सकते हैं।

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें, जानें
पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन

पीएम सूर्योदय योजना

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा की गई। इस योजना के द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल से बिजली उत्पादन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के 1 करोड़ गरीब एवं मध्यम वर्गीय घरों की छतों में सोलर पैनल स्थापित करना है। जिस से उन परिवारों को बिजली के बिल से छूट प्राप्त हो सकती है, साथ ही इस योजना के द्वारा विद्युत का उत्पादन करने से देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता में वृद्धि हो सकती है। सोलर पैनल का प्रयोग कर लंबे समय तक नागरिक फ्री बिजली का निर्माण कर प्रयोग कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Suryoday Yojana के लाभ

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:-

  • इस योजना द्वारा देश के 1 करोड़ परिवारों में सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाएगा, जिससे निर्मित बिजली का प्रयोग नागरिक फ्री में कर सकते हैं। नागरिकों को बिजली उत्पादन कर के आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। जिस से वे सशक्त हो सकते हैं।
  • इस योजना के द्वारा देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिस से जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है।
  • इस योजना में गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों के नागरिक सोलर पैनल से निर्मित बिजली का प्रयोग कर सकते हैं, जिस से वे इलेक्ट्रिक ग्रिड की बिजली पर ही निर्भर नहीं रहेंगे, और ऐसा करने पर उन्हें इलेक्ट्रिक ग्रिड बिजली के बिल में छूट प्राप्त होती है।
  • पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए यह योजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी, क्योंकि सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों के द्वारा किसी प्रकार का कोई प्रदूषण उत्पन्न नहीं है, जिस से इनके प्रयोग से पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।

PM Suryoday Yojana के ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

केंद्र सरकार की सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को आवेदन करना होता है, जिसके लिए आवेदक के पास नीचे दिए गए दस्तावेज आवश्यक रूप से होने चाहिए:-

  • आधार कार्ड (पहचान प्रमाण पत्र)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बिजली बिल
  • मोबाइल नंबर

पीएम सूर्योदय योजना की आवेदन प्रक्रिया देखें

यदि आप अपने घर पर सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया से PM Suryodaya Yojana का आवेदन कर सकते हैं:-

  1. योजना का आवेदन करने के लिए सबसे पहले MNRE भारत सरकार के सोलर रुफ़टॉप के आधिकारिक पोर्टल की वेबसाइट में जाएँ। पीएम सूर्योदय योजना की आवेदन प्रक्रिया देखें
  2. अब आप Quick Links में से Apply for solar rooftop पर क्लिक करें।
  3. अब अपने राज्य, जिला एवं डिस्कॉम का चयन करें। एवं Next पर क्लिक करें।
  4. अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर एवं मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज कर Register पर क्लिक करें।
  5. पुनः अब अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं पासवर्ड की सहायता से योजना पोर्टल पर लॉगिन करें।
  6. इसके बाद आपको सोलर सिस्टम की क्षमता, स्थान एवं मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज कर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  7. आवेदन फॉर्म को भरने एवं जाँचने के बाद आप अब Submit पर क्लिक करें।

इस प्रकार उपर्युक्त प्रक्रिया के द्वारा आप योजना का आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपके द्वारा किए गए आवेदन की समीक्षा राज्य नोडल एजेंसी या पनेलबद्ध एजेंसी द्वारा की जाएगी। एवं सफलतापूर्वक सत्यापित होने के बाद आपके घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित किए जाते हैं, सोलर सिस्टम के कार्य करने के बाद आपको योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पीएम सूर्योदय योजना से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

पीएम सूर्योदय योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

यह भी देखें:सोलर पैनल बनाने की प्रक्रिया जानें

सोलर पैनल बनाने की प्रक्रिया जानें

पीएम सूर्योदय योजना का आवेदन करने की आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in है।

PM Suryodaya Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है?

PM Suryodaya Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर सिस्टम को स्थापित करना है। जिसमें देश के गरीब एवं मध्यमवर्गीय नागरिक रहते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को कब और किसके द्वारा लांच किया गया है?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को 22 जनवरी 2024 को भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया है।

सोलर पैनल क्या कार्य करते हैं?

सोलर पैनल द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है, जिसमें यह कार्य करने के लिए फोटोवोल्टिक सेल (PV Cell- सोलर सेल) लगे होते हैं।

इस प्रकार सूर्योदय योजना का आवेदन कर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। जिस से निर्मित बिजली का प्रयोग कर आप इलेक्ट्रिक ग्रिड के बिजली बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं। जिस से नागरिकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सकता है, और उन्हें आत्मनिर्भर किया जा सकता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है, वर्तमान में जलवायु परिवर्तन जैसी बड़ी समस्याओं से पूरी धरती प्रभावित है। ऐसे में जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को खत्म कर ही पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है।

यह भी देखें:अब लगाएं TATA 5 Kw सोलर सिस्टम सस्ते में खर्चा और सब्सिडी देखें

अब लगाएं TATA 5 Kw सोलर सिस्टम सस्ते में खर्चा और सब्सिडी देखें

3 thoughts on “पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें, जानें”

  1. हम पीएम सूर्योदय योजना सोलर पैनल लगवाना चाहते है

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें