PM Solar Loan: सोलर पैनल लगाने को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा 15 लाख का लोन, जानें कैसे मिलेगा फायदा

पीएम सूर्य योजना के तहत सोलर पैनल लगाने के लिए दे रहा है यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 15 लाख रूपए तक का लोन! आइए जानते हैं कैसे मिलेगा इसका फायदा।

Published By News Desk

Published on

PM Solar Loan: सोलर पैनल लगाने को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा 15 लाख का लोन, जानें कैसे मिलेगा फायदा
PM Solar Loan: सोलर पैनल लगाने को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया दे रहा 15 लाख का लोन, जानें कैसे मिलेगा फायदा

PM Solar Loan: क्या आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं। लेकिन आपके पास इतना बजट नहीं है कि आप सोलर पैनल को खरीद सकें। तो चिंता ना करें आप बैंक से लोन लेकर सोलर पैनल लगा सकते हैं। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) आपके लिए एक सुनहरा मौका ले आई है। आप पीएम सूर्य घर योजना के तहत आसानी से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करके अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं और घर की सम्पूर्ण बिजली आवश्यकताओं को कर सकते हैं पूरा। आइए जानते हैं इस लोन को कैसे लिया जा सकता है और इससे कैसे मिलता है फायदा।

यह भी पढ़ें – जानिए क्या है सोलर पार्क स्कीम, कितनी मिलती है मदद

पीएम सूर्य योजना के तहत मिल रहा है 15 लाख रूपए का लोन

पीएम सूर्य योजना के तहत नागरिकों को रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए लोन प्रदान किया जा रहा है। इस लोन की रकम 15 लाख रूपए निर्धारित की गई है। योजना के तहत मिलने वाला यह लोन यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा। सोलर पैनल लगाकर आप अपने घर की बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं जिसके लिए आपको भारी बिजली का बिल नहीं देना होगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें सोलर प्लांट के लिए यूनियन बैंक कुल 80% खर्चे का लोन प्रदान कर रहा है। इससे आपको बेहतर फायदा होगा और आपकी बाद रकम की बचत होगी। उदाहरण के लिए बता दें यदि आप 3kW का रूफटॉप सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो इसका कुल खर्चा 1.50 लाख रूपए तक का आएगा। इसमें आपको 78 हजार रूपए तक की सब्सिडी भी मिलती है। तथा करीबन 72 हजार रूपए की सेविंग होगी। इस बचत का जो 80 फीसदी हिस्सा है वह आपको यूनियन बैंक के तहत लोन के रूप में प्राप्त होगा।

सोलर पैनल लगाने का सपना करें पूरा, TPSSL एवं यूनियन बैंक के साथ मिलकर रोशन करें अपना घर

Tata Power Solar System Limited (TPSSL) एवं Union Bank of India (UBI) ने मिलकर एक एग्रीमेंट किया है। यह रेजिडेंशियल सेक्टर के लिए सौर ऊर्जा अवसर लेकर आया है।

आपको बता दें यूनियन रूफटॉप सोलर स्कीम के माध्यम से, UBI पहले केवल व्यवसायिक क्षेत्र के लिए लोन प्रदान करने की सुविधा देता था परन्तु अब इस एग्रीमेंट के बाद आवासीय क्षेत्र के नागरिकों को भी सोलर पैनल लगाने के लिए सस्ते लोन दिए जा रहें हैं।

यह भी देखें:TATA 3KW सोलर सिस्टम 60% तक की सब्सिडी पर खर्चा नाममात्र…

TATA 3KW सोलर सिस्टम 60% तक की सब्सिडी पर खर्चा नाममात्र…

देश के नागरिक इस स्कीम का लाभ लेकर बिजली बिल की बचत एवं पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। इसका लाभ लेकर नागरिक बिजली मामलों में आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें – जानिए क्या है सोलर पार्क स्कीम, कितनी मिलती है मदद

बिना किसी चीज को गिरवी रखे पाएं 10 साल तक का लोन!

पीएम सूर्य योजना के तहत यूनियन बैंक दे रहा है लोन जो आप अपनी किसी प्रॉपर्टी को बिना गिरवी रखे प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन की भुगतान समय अवधि 10 साल निर्धारित की गई है। यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है कि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर घर में बिजली आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। साथ ही बिजली बिल से छुटकारा पा सकते हैं।

रूफटॉप सोलर लोन की किस्तों में भुगतान, जानिए कैसे मिलेगा लोन?

सोलर पैनल लगाने के लिए यूनियन बैंक इंडिया जो आपको लोन प्रदान करता है उसका भुगतान लगभग 10 वर्षों के भीतर करना होता है। इसके अतिरिक्त महीने में कितने किस्तों का भुगतान करना है इसकी जानकारी अभी नहीं बताई गई है। जानकारी साझा करने पर आपको जल्द ही सूचित कर दिया जाएगा।

सूचना के तहत पता लगा है कि टीपीएसएल एवं यूनियन बैंक ने रेजिडेंशियल सेक्टर के लिए सोलर लोन की सुविधा की शुरुआत की गई है। लोन प्राप्त करने के लिए आवेदकों को पहले आवेदन करना होगा, यह प्रक्रिया जल्द ही जारी की जाएगी। यह सब जानकारी आपको वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

यह भी देखें:मात्र 20000 में लगवाएं 1kw सोलर पैनल, बम्पर सब्सिडी के साथ

मात्र 20 हजार में लगवाएं 1kw सोलर पैनल, पाएं सब्सिडी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें