3KW सोलर के साथ 3HP सोलर पंप लगाने का सबसे अच्छा मौका, मिलेगी तगड़ी सब्सिडी

किसान अपने खेतों 3HP का सोलर पंप लगाकर आसानी से सिंचाई कर सकते हैं। सरकारी सब्सिडी प्राप्त करके आप बहुत ही कम कीमत पर सोलर पंप स्थापित कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस जानकारी को।

Published By News Desk

Published on

3KW सोलर के साथ 3HP सोलर पंप लगाने का सबसे अच्छा मौका, मिलेगी तगड़ी सब्सिडी
3KW सोलर के साथ 3HP सोलर पंप लगाने का सबसे अच्छा मौका, मिलेगी तगड़ी सब्सिडी

आज के समय में बिजली बिल की कीमतें अत्यधिक बढ़ती ही जा रही है क्योंकि घर के अधिकांश उपकरण बिजली से चलाए जाते हैं। जितना अधिक आप बिजली का उपयोग करते हैं उतना अधिक आपका बिजली बिल आता है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। क्योंकि सोलर पैनल पर्यावरण को बिना किसी नुकसान पहुंचाएं सूर्य की रोशनी ग्रहण करके बिजली जनरेट करने का काम करते हैं। ये पैनल सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलने का कार्य करते हैं।

हर क्षेत्र में सोलर पैनल का उपयोग किया जा रहा है जिसमें कृषि क्षेत्र भी प्रमुख है। सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में सिंचाई करने के लिए किसानों को सब्सिडी देकर उनके खेतों में सोलर वाटर पंप लगाए जा रहें हैं। इस ऊर्जा के इस्तेमाल से प्रदूषण में भारी कमी आई है जिससे लोग जीवाश्म ईंधन पर कम निर्भर रह रहें हैं। इस वाटर पंप को लगाकर आप बढ़ते बिजली बिल के खर्चे से छुटकारा पा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Solar Pump Price 2024: किसान के लिए बड़ा ऑफर सोलर पंप का प्राइस बहुत कम हो गया है जाने 3,5,7.5,10 HP की कीमत

HP सोलर वाटर पंप

सोलर वाटर पंप भी नॉर्मल वाटर पंप की तरह ही होते हैं बस इनमें यह फर्क होता है कि यह बिजली से चलने के बजाय सौर ऊर्जा से चलते हैं। सोलर पैनल धूप की रोशनी को प्राप्त करके बिजली जनरेट करने का कार्य करते हैं। सोलर वाटर पंप का प्रयोग करके किसान अपने खेतों में आसानी से सिंचाई कर सकते है तथा यह लाभ उनको इसमें लगे सोलर पैनल की मदद से प्राप्त होते हैं। एक बार सोलर सिस्टम में निवेश करने के बाद आप कई सालों तक फ्री में बिजली प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को आप कृषि के ऑफ सीजन में ग्रिड को बेच भी सकते हैं। इससे आपको आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा।

किसान पीएम कुसुम योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करके कृषि क्षेत्र में सोलर पंप स्थापित कर सकते हैं इसमें आपका कम ही खर्चा लगता है। सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर वाटर पंप तथा VFD ड्राइव उपकरण प्रमुख होते हैं। बाजार में कई प्रकार के सोलर वाटर पंप ब्रांड हैं, इनमें से आप किसी विश्वसनीय ब्रांड उपकरण को चुन सकते हैं। जो कि जल्दी ख़राब ना हो और लम्बे समय तक चले।

यह भी देखें:प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

यह भी पढ़ें- Solar Water Pump: सोलर पम्प के फायदे, कार्यविधि और लागत

3KW सोलर के साथ 3HP सोलर पंप

अगर आप अपने खेतों में सिंचाई के लिए 3HP का सोलर पंप लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3 किलोवाट का सोलर पंप लगाना होगा। अगर आप इसका सम्पूर्ण स्ट्रक्चर लगाते हैं तो इसका टोटल खर्चा 1,30000 से लेकर 1,45000 रूपए तक आ सकता है। इसके अतिरिक्त यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस क्वालिटी का सोलर पैनल अथवा उपकरण लगाते हैं।

सब्सिडी प्राप्त करके कीमत होगी कम

यदि आप कम खर्चे में 3KW सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा शुरू की गई योजना में आवेदन करके सब्सिडी प्राप्त करनी है। इससे आप कम कीमत पर सोलर पंप लगा सकते हैं।

यह भी देखें:आपको सोलर पैनल सिस्टम लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी, ऐसे करें पता

आपको सोलर पैनल सिस्टम लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी, ऐसे करें पता

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें