सोलर सिस्टम आखिर क्यों घर और बिजनेस के लिए फायदेमंद है? यहाँ जानें

सौर ऊर्जा के प्रयोग से कई लाभ प्राप्त होते हैं, इनके महत्वों को समझते हुए ही सरकार द्वारा इन्हें लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है।

Published By News Desk

Published on

सोलर सिस्टम आखिर क्यों घर और बिजनेस के लिए फायदेमंद है? यहाँ जानें
सोलर सिस्टम क्यों है फायदेमंद?

जलवायु परिवर्तन एवं ग्लोबल वार्मिंग जैसी ग्लोबल समस्याओं से को कम करने के लिए जरूरी है कि नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा किया जाए। ऐसे में यूजर को कई फायदे प्राप्त होते हैं। जबकि जीवाश्म ईंधन से चलने वाले उपकरणों के प्रयोग से पर्यावरण प्रदूषण में वृद्धि होती है, और इनकी कीमत बढ़ने से यूजर को आर्थिक रूप से भी नुकसान होता है। सोलर सिस्टम (Solar System) को स्थापित करने से कई प्रकार से लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

सोलर सिस्टम क्या है?

घरों या किसी भी अन्य स्थान में सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाता है, सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर मुख्य उपकरण के रूप में प्रयोग किए जाते हैं। पावर बैकअप के लिए सोलर बैटरी को भी सिस्टम में जोड़ा जा सकता है। सोलर पैनल सौर ऊर्जा से बिजली को DC रूप में जनरेट करते हैं, जबकि इंवर्टर DC को AC में बदलने का काम एवं सोलर पैनल से प्राप्त बिजली को कंट्रोल करने का काम करता है।

सोलर सिस्टम आखिर क्यों घर और बिजनेस के लिए फायदेमंद है?

घरों में सोलर सिस्टम की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ऐसे में नागरिक कम खर्चे में सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं। सोलर सिस्टम के माध्यम से बिजनेस भी किया जा सकता है, जिसे बढ़िया लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:लूम सोलर पैनल का करें उपयोग, बैटरी की नहीं पड़ेगी जरूरत, पूरी डिटेल देखें

लूम सोलर पैनल का करें उपयोग, बैटरी की नहीं पड़ेगी जरूरत, पूरी डिटेल देखें

  • अक्षय ऊर्जा का लाभ: सौर ऊर्जा का प्रयोग करने के लिए सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाता है, इनके प्रयोग से पर्यावरण को बिना किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाए ही ऊर्जा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले उपकरण किसी भी प्रकार का प्रदूषण जनरेट नहीं करते हैं, ऐसे में पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखा जा सकता है।
  • बिजली बिल में होगी कटौती: सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली का उत्पादन करने पर ग्रिड बिजली की डिपेंडेसी को कम किया जा सकता है। ऐसे में बिजली बिल से उपभोक्ताओं को राहत प्राप्त होती है। बिल कम करने के लिए डिस्कॉम से अपने सिस्टम को जोड़ा जा सकता है।
  • सस्ता एवं टिकाऊ: सोलर सिस्टम को सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी योजना के माध्यम से सस्ते में लगाया जा सकता है, ऐसे में कम खर्चे में लंबे समय तक सौर ऊर्जा का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। एक बार सोलर पैनल पर निवेश करने के बाद आने वाले 25-30 साल से ज्यादा समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

भारत में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन की बहुत सी संभावनाएं हैं अभी विश्व में चौथे नंबर का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादन देश भारत है। आने वाले समय में यह विश्व का सबसे बड़ा देश बन सकता है। इस प्रकार सौर ऊर्जा से यूजर को लंबे समय तक लाभ मिलते हैं।

यह भी देखें:Danish Power Ltd के IPO का प्राइस बैंड 360-380 रुपये, जल्द जारी होगा इश्यू 

Danish Power Ltd के IPO का प्राइस बैंड 360-380 रुपये, जल्द जारी होगा इश्यू 

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें