नेचर को सुरक्षित रख करें इन Solar Panels का प्रयोग, बिजली की जरूरतों को करें पूरा

सोलर पैनल के द्वारा सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाता है, ये पर्यावरण को बिना किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाएं ही बिजली जनरेट करते हैं।

Published By News Desk

Published on

नेचर को सुरक्षित रख करें इन Solar Panels का प्रयोग, बिजली की जरूरतों को करें पूरा
Solar Panels

आज के समय में पर्यावरण प्रदूषण एवं ग्लोबल वार्मिंग जैसी बड़ी समस्याएं बहुत अधिक बढ़ गई है, इनके निदान के लिए हर साल ही सभी देशों द्वारा सम्मेलन आयोजित किये जाते हैं। और इन समस्याओं को कम करने की दिशा में कदम उठाएं जाते हैं। Solar Panels का प्रयोग कर पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है, ऐसे में पैनल का प्रयोग कर सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है।

भविष्य की ऊर्जा: सौर ऊर्जा

सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को सौर ऊर्जा कहते हैं, यह प्रचुर मात्रा में हमें प्राप्त होती है, लेकिन हम इस ऊर्जा का मात्र 0.001% ही यूज करते हैं। बिजली उत्पादन के लिए जीवाश्म ईंधन का प्रयोग कर भारी मात्रा में प्रदूषण होता है, इसे कम करने के लिए ही सोलर एनर्जी का प्रयोग करना आवश्यक होता है। सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा कहते का कारण यह है कि इसके प्रयोग से पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट की मात्रा को कम किया जा सकता है।

Solar Panels का करें उपयोग

सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है, सोलर पैनल में सोलर सेल इनबिल्ड रहते हैं। जब धूप सोलर पैनल पर पड़ती है, तो सोलर सेल के द्वारा फ्री इलेक्ट्रॉन को प्रवाहित किया जाता है। ऐसे में बिजली का उत्पादन शुरू हो जाता है, इस बिजली का प्रयोग कर घर में सभी उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है, और बिजली बिल को कम किया जा सकता है।

WAAREE 550W सोलर पैनल

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

WAAREE RENEWABLE Energies देश में सोलर पैनल का एक टॉप ब्रांड है, इनके द्वारा बनाए गए सोलर पैनल कुशल प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं, इन पैनल का प्रयोग घरों के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्रों में भी किया जाता है। WAAREE 550W क्षमता सोलर पैनल मोनो PERC बाइफेशियल तकनीक में बना होता है, इस पैनल पर यूजर को 30 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इस पैनल को अमेजन के माध्यम से 23,599 रुपये में खरीदा जा सकता है।

यह भी देखें:एक्साइड 2kW सोलर सिस्टम की कीमत देखें, होगा 25 साल तक फायदा

एक्साइड 2kW सोलर सिस्टम की कीमत देखें, होगा 25 साल तक फायदा

LOOM Solar Shark 450W सोलर पैनल

लूम सोलर की शार्क सीरीज में आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल प्रदान किये जाते हैं, यह 450W क्षमता में बाइफेशियल सोलर पैनल प्रदान करती है। इस पैनल को स्थापित करके घर में प्रयोग होने वाले सभी उपकरणों को चला सकते हैं। अमेजन के माध्यम से इस प्रकार के दो पैनल के पैक को 18,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

TP-Link A200 4.5W सोलर पैनल

ये वाटरप्रूफ सोलर पैनल होते हैं, इनका प्रयोग कर बिजली की आम जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यह पैनल 360 डिग्री तक आसानी से घूम सकता है। पैनल से बनने वाली बिजली को बैटरी में स्टोर किया जा सकता है। यह पैनल अमेजन से मात्र 2,599 रुपये में आप ऑर्डर कर सकते हैं।

यह भी देखें:LIVFAST 200 Ah सोलर बैटरी, अब रात में बिजली की नहीं पड़ेगी कमी

LIVFAST 200 Ah सोलर बैटरी, अब रात में बिजली की नहीं पड़ेगी कमी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें