देखें भारत के सबसे अच्छे सोलर पैनल, बिजली की जरूरतों को करें अब पूरा

भारत सोलर पैनल का एक बहुत बड़ा बाजार है, यहाँ कई कंपनियों के पैनल देखे जा सकते हैं। इन पैनल का प्रयोग कर आप एक बढ़िया सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

देखें भारत के सबसे अच्छे सोलर पैनल, बिजली की जरूरतों को करें अब पूरा
भारत के सबसे अच्छे सोलर पैनल

सौर ऊर्जा सूरज से प्राप्त होने वाली एक प्राकृतिक ऊर्जा है, यह प्रचुर मात्रा में हमें प्राप्त होती है। इस ऊर्जा का लाभ प्राप्त कर बिजली की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। सोलर एनर्जी से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल स्थापित किये जा सकते हैं। हमारे देश में पैनल का निर्माण एवं विक्रय करने वाले अनेक ब्रांड हैं, भारत के सबसे अच्छे सोलर पैनल को खरीद कर आप अपने घर में एक बढ़िया सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। जो आपको लंबे समय तक लाभ प्रदान करेगा।

भारत के सबसे अच्छे सोलर पैनल

भारत में सोलर पैनल का निर्माण करने वाली कई कंपनियां टॉप क्वालिटी के सोलर पैनल का पेश करती हैं, इनमें से कुछ टॉप सोलर ब्रांड के पैनल की जानकारी आप जान सकते हैं। सामान्यतः भारतीय बाजारों में पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल देखे जाते हैं।

  • पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल: ये नीले रंग वाले पैनल होते हैं, इनकी कीमत सबसे कम रहती है, जिस कारण ज्यादातर ये पैनल ही खरीदे जाते हैं। इस प्रकार एक पैनल तेज धूप में बढ़िया बिजली बनाते हैं।
  • मोनो PERC सोलर पैनल: ये गहरे नीले या काले रंग के पैनल होते हैं। इस प्रकार के पैनल का प्रयोग कर कम धूप या खराब मौसम में भी बिजली प्राप्त की जा सकती है। ये हर प्रकार के मौसम में बिजली बनाने के लिए जाने जाते हैं।
  • बाइफेशियल सोलर पैनल: यह पैनल की सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है, इस प्रकार के पैनल दोनों साइड से बिजली को जनरेट करते हैं। इन पैनल का प्रयोग कर कम स्थान में ही सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

Luminous Solar Panel

बिजली की आम जरूरतों को पूरा करने के लिए ल्यूमिनस का 165 वाट का पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खरीद सकते हैं। इस सोलर पैनल का सही से रखरखाव करने के बाद इसके द्वारा 25 साल तक बिजली प्राप्त की जा सकती है।

Zun Solar

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

घर में एलईडी बल्ब, टीवी एवं मोबाइल चार्ज करने के लिए Zun Solar के 165W/24V सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। इस पैनल को मजबूती से डिजाइन किया गया है। ऐसे पैनल का प्रयोग कर बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

यह भी देखें:मात्र 1.8 लाख में लगाएं 4kW सोलर पैनल, बिजली बिल में होगी जबरदस्त बचत

मात्र 1.8 लाख में लगाएं 4kW सोलर पैनल, बिजली बिल में होगी जबरदस्त बचत

LOOM Solar

लूम सोलर के सबसे छोटे 50W मोनो PERC सोलर पैनल द्वारा कुशलता से बिजली का उत्पादन किया जाता है। इस पैनल का वजन भी कम रहता है, ऐसे में इस पैनल को यात्राओं में भी प्रयोग किया जा सकता है। यह खराब मौसम में भी बिजली जनरेट करने वाला पैनल है।

WAAREE ENERGIES

वारी एनर्जीज देश की टॉप सोलर कंपनी है, इनके द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का प्रयोग कर घर के लिए एक बढ़िया सिस्टम लगाया जा सकता है। इनके द्वारा बनाएं गए पॉली पैनल पर 25 साल, मोनो PERC पैनल पर 27 साल एवं बाइफेशियल सोलर पैनल पर 30 साल की वारंटी दी जाती है।

यह भी देखें:अलग प्रकार के 800 वाट सोलर पैनल की कीमत की पूरी जानकारी देखें

अलग प्रकार के 800 वाट सोलर पैनल की कीमत की पूरी जानकारी देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें