Loom Solar Panel Shark 450 Watt Bifacial 144 cells (pack of 2) खरीदें छूट के साथ

लूम सोलर भारत का एक प्रसिद्ध एवं विश्वसनीय सोलर ब्रांड है, इसके सोलर पैनल का प्रयोग कर के कुशल सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

Loom Solar Panel Shark 450 Watt Bifacial 144 cells (pack of 2) खरीदें छूट के साथ
Loom Solar Panel Shark 450 Watt Bifacial 144 cells (pack of 2) खरीदें छूट के साथ

सोलर पैनल विज्ञान का एक चमत्कारिक आविष्कार है, जिसके द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है। सोलर पैनल द्वारा बनने वाली बिजली का प्रयोग कर के ग्रिड की बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है, जिससे बिजली के बिल में बचत की जा सकती है। सोलर पैनल आज के समय में एडवांस तकनीक के उपलब्ध हो गए हैं, ऐसे ही लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। इस सोलर पैनल को कम कीमत में खरीदा जा सकता है, यहाँ जानें।

बाइफेशियल सोलर पैनल क्या है?

सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाले बाइफेशियल सोलर पैनल सबसे आधुनिक सोलर पैनल होते हैं, इनका प्रयोग कर अधिक मात्रा में बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, क्योंकि ऐसी सोलर पैनल दोनों ओर से बिजली का उत्पादन करने का कार्य करते हैं। ये सामने की ओर से सूर्य से सीधे प्राप्त होने वाले प्रकाश के माध्यम से बिजली का उत्पादन करते हैं, जबकि पीछे की ओर से ये सोलर पैनल Albedo Lights (सूर्य का परावर्तित प्रकाश) के द्वारा बिजली का उत्पादन करते हैं। ऐसे सोलर पैनल उच्च दक्षता के साथ बाजारों में उपलब्ध रहते हैं।

लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल

लूम सोलर भारत की एक प्रसिद्ध सोलर विनिर्माता कंपनी है, जो अलग-अलग सीरीज में सोलर पैनल का निर्माण करती है, इस ब्रांड के बाइफेशियल सोलर पैनल शार्क सीरीज में रखे गए हैं। यह मेड इन इंडिया सोलर पैनल का निर्माण करने वाला ब्रांड है। जो उच्च दक्षता एवं क्षमता के सोलर पैनल को बनाता है। लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल में 450 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग आप अपने घर के लिए कर सकते हैं, इस सोलर पैनल का प्रयोग करने से अनेक लाभ उपयोगकर्ता को प्राप्त होते हैं।

बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग कर के एडवांस सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। ऐसे सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए कम स्थान की आवश्यकता होती है। इन्हे स्थापित करने की लागत भी कम होती है, ऐसे सोलर पैनल को स्थापित करने में पैनल स्टैन्ड, वायर, सिविल वर्क आदि का प्रयोग किया जाता है। इस सोलर पैनल को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए ब्लैक एल्युमीनियम फ्रेम के साथ में डिजाइन किया गया है। लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल की दक्षता 20% है। लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल से जुड़े मुख्य बिन्दु इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें

Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें

  • लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनलके पिछले भाग से उत्कृष्ट रूप से बिजली प्राप्त करने के लिए इसके बैकग्राउंड में RCC छत, सफेद रंग होना चाहिए एवं जमीन से इसकी ऊंचाई 1.5 मीटर होनी चाहिए।
  • शार्क सोलर पैनल में शुद्ध मोनो पर्क सोलर तकनीक का प्रयोग किया गया है। 450 वाट के सोलर पैनल में 144 सोलर सेल लगे होते हैं, जो 9 बस बार के साथ में आते हैं। यह सबसे कुशल सोलर पैनल में से एक है।

लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल 450 वाट का तकनीकी विवरण

लूम सोलर द्वारा बनाए गए 450 वाट के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल का तकनीकी विवरण इस प्रकार है:-

विशेषता विवरण
निर्माता ब्रांडLoom Solar
निर्माता देशमेड इन इंडिया
प्रोडक्ट की माप (LxBxH)206.3 x 102.6 x 3.5 cm
वजन45 किलोग्राम
मॉडल नंबर‎SHARK BIFICAL 450W
ASIN‎B0CQV88TDF

सोलर पैनल की कीमत

लूम सोलर के शार्क बाइफेशियल सोलर पैनल 450 वाट को आप अपने नजदीकी बाजार से भी खरीद सकते हैं, इस सोलर पैनल को यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन से खरीदना चाहते हैं तो शार्क द्वि-फेशियल सोलर पैनल, 450 वाट, 144 सेल (2 का पैक) पर क्लिक करें। आज कल इस सोलर पैनल पर अमेजन द्वारा 76% की छूट प्रदान की गई है, इस सोलर पैनल की कीमत 18,999 रुपये रखी गई है। अमेजन से इस सोलर पैनल को EMI पर भी खरीदा जा सकता है।

सोलर पैनल का प्रयोग करने के बाद बिजली के बिल की चिंता कम हो जाती है, सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं, इनके प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को समाप्त कर पर्यावरण को स्वच्छ एवं सुरक्षित रखा जा सकता है। सोलर पैनल का प्रयोग कर के ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। सोलर पैनल को लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

यह भी देखें:खराब सोलर पैनल कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है?

खराब सोलर पैनल कैसे सही करें? सोलर पैनल काम नहीं करने का क्या कारण है?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें