5kW Nexus Solar System: घर में लगाएं शक्तिशाली सोलर सिस्टम, बिजली की नहीं होगी कमी

आधुनिक तकनीक के उपकरणों का प्रयोग कर के पावरफुल सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है, ऐसे सिस्टम से लंबे समय तक बिजली प्राप्त होती है।

Published By News Desk

Published on

5kW Nexus Solar System: घर में लगाएं शक्तिशाली सोलर सिस्टम, बिजली की नहीं होगी कमी
5kW Nexus Solar System

NEXUS Solar भारत में सोलर सेक्टर से जुड़ा हुआ तक टॉप ब्रांड है, इनके द्वारा उच्च क्षमता एवं दक्षता वाले सोलर उपकरणों का निर्माण किया जाता है। इन सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप घर में 5kW Nexus Solar System को स्थापित कर सकते हैं। इस सिस्टम के माध्यम से अन्य सोलर सिस्टम की तुलना में ज्यादा समय तक बिजली प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

5kW Nexus Solar System

यह एक आधुनिक तकनीक से बनाया गया सोलर सिस्टम है। इस सिस्टम का प्रयोग कर घर में प्रयोग किये जाने वाले सभी उपकरणों को आसानी से चलाया जा सकता है। इस सिस्टम को स्थापित करने के बाद हर महीने कम से कम 800 यूनिट तक बिजली प्राप्त की जा सकती है। इस सिस्टम में नेक्सस द्वारा बनाए गए सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर एवं आधुनिक तकनीक की बैटरी का प्रयोग किया जाता है। सिस्टम पर NEXUS द्वारा 30 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

यह भी देखें:एक बार लगाएं सोलर पंप, बिजली के बिल आना हो जाएगा बंद

एक बार लगाएं सोलर पंप, बिजली के बिल आना हो जाएगा बंद

5kW Nexus Solar System में उपकरण

  • सोलर पैनल: इस सोलर सिस्टम में 5kW क्षमता के बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, ऐसे सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं। ये पैनल खराब मौसम और कम रोशनी में भी बिजली बनाने में सक्षम होते हैं। पैनल पर 30 साल की वारंटी दी गई है। इस सिस्टम में 580 वाट से 730 वाट के पैनल का प्रयोग किया गया है।
  • सोलर इंवर्टर: इस सिस्टम में 48V का सोलर PCU प्रदान किया गया है, इस इंवर्टर पर 4 बैटरी जोड़ी जा सकती है। PCU का प्रयोग कर के सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली DC को AC में बदला जाता है। इसके प्रयोग से घर के पूरे लोड को चला सकते हैं। इस इंवर्टर पर अधिकतम 5.6kW के सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं।
  • सोलर बैटरी: इस सिस्टम में नेक्सस की लिथियम आयन बैटरी को जोड़ सकते हैं, यह बैटरी लेड एसिड बैटरी की तुलना में महंगी होती है, लेकिन इसके प्रयोग से ज्यादा फायदे उपभोक्ता को प्राप्त होते हैं। उपभोक्ता अपने पावर बैकअप की जरूरत के अनुसार बैटरी की क्षमता का चयन कर सकते हैं, इस बैटरी पर नेक्सस द्वारा दो प्रकार की वारंटी दी गई है:-
    • यदि बैटरी 3 साल पहले ही खराब हो जाए तो बैटरी को एक्सचेंज किया जाता है।
    • यदि बैटरी चौथे या पाँचवे साल में खराब होती है, तो 50% डिस्काउंट पर नयी बैटरी लगाई जा सकती है।

5kW Nexus Solar System की कीमत जानें

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

5kW Nexus Solar System की कीमत लगभग 2.50 लाख रुपये तक है, इसमें GST को नहीं जोड़ा गया है। ऑनलाइन माध्यम से नेक्सस के उपकरणों को खरीद सकते हैं। एक बार सही कोण एवं सही दिशा में स्थापित करने के बाद इन सिस्टम से कई साल तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त होता है।

यह भी देखें:किसे मिलेगा पीएम कुसुम योजना का लाभ, देखें पूरी जानकारी

किसे मिलेगा पीएम कुसुम योजना का लाभ, देखें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें