इस प्रकार पाएं आसानी से Solar Subsidy, देखें पूरी जानकारी

सोलर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के बाद कम कीमत में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। और लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

इस प्रकार पाएं आसानी से Solar Subsidy, देखें पूरी जानकारी
Solar Subsidy

केंद्र सरकार द्वारा सोलर एनर्जी के महत्व को समझते हुए नागरिकों को सोलर सब्सिडी (Solar Subsidy) के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है, ऐसे में नागरिक भी सोलर पैनल को सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर कम कीमत में स्थापित कर सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नागरिकों को अपने-अपने लेवल से सब्सिडी दी जाती है। Solar Subsidy का आवेदन करने के बाद नागरिक सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम से होने वाले लाभ

सौर ऊर्जा एक नवीकरणीय ऊर्जा है, इसके प्रयोग से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को हल किया जा सकता है। यह सूर्य से प्रचुर मात्रा में प्राप्त होने वाली एक प्राकृतिक ऊर्जा है, इसके प्रयोग से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल स्थापित किये जाते हैं। जो पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। सोलर पैनल के साथ में इंवर्टर, चार्ज कंट्रोलर जोड़ने से सॉयर सिस्टम को स्थापित किया जाता है।

सोलर सिस्टम के प्रयोग से बिजली की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं, साथ ही ये बिजली बिल को कम करने में भी मदद करते हैं। एक बार सही दिशा और कोण पर इंस्टाल करने के बाद सोलर पैनल से बिजली को आने वाले कई साल तक प्राप्त किया जा सकता है।

यह भी देखें:सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा होगा, जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी

सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा होगा, जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी

सोलर सिस्टम का चयन कैसे करें?

घर या किसी अन्य प्रतिष्ठान में सोलर सिस्टम को स्थापित करने से पहले निम्न बिंदुओं की जानकारी होनी चाहिए:-

  • बिजली का लोड: आप जिस भी स्थान पर सोलर पैनल को स्थापित करना चाहते हैं, उस स्थान में बिजली की खपत की जानकारी होनी चाहिए, जिसे बिजली बिल, बिजली मीटर आदि से प्राप्त किया जा सकता है, इस जानकारी के बाद सही क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है।
  • छत का आकार: सोलर सिस्टम को सामान्यतः घरों की छत पर ही लगाया जाता है, इन्हें लगाने से पहले छत के आकार को माप लेना चाहिए, ऐसे में स्थापना में आसानी होती है।
  • बजट के आधार पर: सोलर सिस्टम में लगाए जाने वाले उपकरणों का चयन बजट के आधार पर किया जा सकता है, यदि आपका बजट ज्यादा है तो आप आधुनिक तकनीक के सोलर उपकरणों को जोड़ सकते हैं, यदि आपका बजट कम है तो ऐसे में आप सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सिस्टम इंस्टाल कर सकते हैं।

इस प्रकार करें Solar Subsidy का आवेदन

  1. सबसे पहले पीएम सूर्य घर मुफ़्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  2. अब पोर्टल के मुख्य पेज में Apply for Rooftop Solar Panel पर क्लिक करें।
  3. नए पेज में पोर्टल पर पंजीकरण करें, जिसके लिए अपने राज्य, जिले, डिस्कॉम का चयन करें। और Next पर क्लिक करें। और अपना मोबाइल नंबर और बिजली उपभोक्ता नंबर दर्ज करें।
  4. अब नए पेज में मोबाइल नंबर की सहायता से लॉगिन करें।
  5. इसके बाद सब्सिडी योजना का आवेदन करें, पूरी जानकारी दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें,

सब्सिडी योजना का लाभ ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर मिलता है, इसमें 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:UTL Gamma+ Lithium PCU LiFePO4: अब बैटरी का झंझट खत्म , चलाओ घर का पूरा लोड

UTL Gamma+ Lithium PCU LiFePO4: अब बैटरी का झंझट खत्म, घर का पूरा लोड चलाओ

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें