सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024

2kw सोलर सिस्टम लगाकर आप भी बन सकते हैं बिजली मामलों में आत्मनिर्भर, बिजली बिल में होगी कटौती और पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है। तो चलिए जानते हैं इस सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा आता है?

Published By News Desk

Published on

सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024
सबसे सस्ता 2kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा 2024

2kw Solar System: क्या आपने अपने घर पर 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाया है? तो आपको बता दें आप इसमें घर के कई उपकरण के साथ एक टन का एसी भी चला सकते हैं अगर आप सही इन्वर्टर का चुनाव करते हैं। क्योंकि अगर आप सही इन्वर्टर का चुनाव नहीं करते हैं तो आपको सोलर पैनल का पूरा लाभ सही से प्राप्त नहीं हो पाएगा इसलिए यह जरुरी है कि आप अच्छी कंपनी एवं क्वालिटी का इन्वर्टर खरीदें। इसके अतिरिक्त 2kw सोलर सिस्टम लगाने का जो कुल खर्चा होता है आपको उसकी जानकारी भी मालूम होनी चाहिए। बाजार में कई तरह के सोलर सिस्टम मिल रहें हैं जिसमें आपको अधिक कीमत से लेकर सस्ते कीमत वाले भी मिल जाते हैं। तो चलिए हम आपको इस लेख में यह जानकारी देने जा रहें हैं जिसे आप लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें- 1 kw Solar System Price In 2024: यही सही समय है घर में सोलर सिस्टम लगाने का

2kw सोलर सिस्टम, सब्सिडी

सोलर सिस्टम खरीदने में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी योजना को भी शुरू किया गया है जिसमें सरकार आपको सोलर सिस्टम खरीदने में छूट प्रदान करती है। इसके लिए आपको सूर्य घर, मुफ्त बिजली योजना में लॉगिन करके रजिस्ट्रेशन करना है। इसके बाद ही आपके घर सोलर सिस्टम लगेगा और आपको सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। यहाँ पर सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 1,20,000 रूपए के लगभग होती है जिसमें आपको करीबन 60 हजार रूपए की सब्सिडी मिल सकती है।

यह सोलर सिस्टम आपको सस्ता तो मिल जाता है लेकिन आपको इसके साथ बैटरी नहीं मिलती है जिस कारण आपको इससे बैटरी बैकअप नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको अलग से इन्वर्टर लाना पड़ेगा।

अगर आप घर पर 24 घंटे बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं। आपको बता दें 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में करीबन 10 यूनिट बिजली जो आसानी से जनरेट कर देता है। यह सब निर्भर करता है कि आपने किस कंपनी के सोलर पैनल और इन्वर्टर लिए हैं।

ये इन्वर्टर खरीदें

मार्केट में दो तरह के इन्वर्टर मिलते हैं PWM और MPPT तथा दो तरह के पैनल मिलते हैं पोलीक्रिस्टललाइन तथा मोनोक्रिस्टलाइन होते हैं। अगर आप पोली और PWM का कॉम्बो लेते हैं तो पावर जनरेशन 7,8 यूनिट होती है तथा MPPT तथा मोनोप्रक कॉम्बो ऐड किया जाए तो 10 से 12 यूनिट पावर जनरेट हो सकती है।

यह भी पढ़ें- UTL 1.5 kW ऑन ग्रिड सोलर इन्वर्टर लगाएं अपने सोलर सिस्टम में, जानें पूरी जानकारी

यह भी देखें:सबसे बढ़िया सोलर कॉम्बो पैकेज मात्र ₹1,550 में लगवाएं, जानिए कीमत व पूरा EMI प्लान

सबसे बढ़िया सोलर कॉम्बो पैकेज मात्र ₹1,550 में लगवाएं, जानिए कीमत व पूरा EMI प्लान

ऑफ ग्रिड इन्वर्टर और बैटरी

ऑफ ग्रिड में आपको कई कंपनियों के बढ़िया इन्वर्टर मिल जाते हैं इससे 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार हो जाता है। अगर आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा रहें हैं तो आपको 2 केवी का इन्वर्टर लेना होगा। जब आप एक किलोवाट के अराउंड लोड चलाना चाहते हैं तो आपको 2 केवी का इन्वर्टर लेना होगा।

लेकिन यदि आप 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगा रहें हैं तो आप 3 केवी का इन्वर्टर ले सकते हैं। इसमें आपको कई बेहतर कम्पनी के इन्वर्टर मिल जाएंगे। आप Apro, Smarten जैसी कंपनी के 3 केवी के 3 इन्वर्टर खरीद सकते हैं। बाजार में इन्वर्टर की कीमत 20 हजार रूपए से लेकर 30 हजार रूपए से अधिक भी मिल जाती है।

इसके साथ आपको बैटरी भी लेनी पड़ती है। अगर आप 100 Ah की बैटरी लेते हैं तो आपको इसकी कीमत 10,000 रूपए तक मिल जाती है तथा 20 हजार में दो बैटरी मिल जाती है। यह आप किसी भी कंपनी के ले सकते हैं। अगर आप 200 Ah की बैटरी लेना चाहते हैं तो आपको यह लगभग 35,000 रूपए तक मिल जाती है।

पैनल की क्या कीमत होगी?

अगर आप 2 किलोवाट के 2 पोलीक्रिस्टललाइन पैनल खरीदते हैं तो यह आपको 35 हजार रूपए तक मिल जाएंगे तथा मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल 45,000 रूपए तक मिल जाएंगे। इसकी कीमत निर्भर करती है कि आप कौन सी कंपनी का पैनल ले रहें हैं। इसके अतिरिक्त अन्य छोटे बड़े उपकरण भी खरीदने होते हैं।

कुल मिलाकर 2 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने का खर्चा लगभग 1,10,000 रूपए तक हो जाता है।

यह भी देखें:Cheapest Solar Panel: अब बिजली का बिल होगा जीरो, सोलर से चलाओ AC और Motor भी

Cheapest Solar Panel: अब बिजली का बिल होगा जीरो, सोलर से चलाओ AC और Motor भी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें