Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें

किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी! सौर सुजल योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 3HP और 5HP सोलर पंप का लाभ। आइए जानते हैं यह सम्पूर्ण जानकारी क्या है?

Published By News Desk

Published on

Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें
Saur Sujal Yojana: किसानों को दिया जा रहा है 3HP और 5HP सोलर पंप, डिटेल में जानें

Saur Sujal Yojana: देश में किसानों को कृषि क्षेत्र में बढ़ावा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा सौर सुजल योजना को शुरू किया गया है। योजना का उद्देश्य 9,143 पम्पों की सुविधा किसानों को प्रदान की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें, अभी तक लगभग 1500 सोलर पंप का लाभ प्रदान किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा करना होगा। किसानों के खेतों में सोलर पंप स्थापित होने के बाद वे दो गुना से अधिक फसलों का उत्पादन कर सकते हैं इससे उनकी आयु में वृद्धि देखने को मिलेगी। पहले किसानों को सिंचाई के लिए बिजली पर निर्भर रहना पड़ता था लेकिन बिजली कटौती की अधिक समस्या अथवा बढ़ते बिजली बिल से परेशान होकर किसान सही से फसल उत्पादन नहीं कर पाते थे परन्तु अब इस योजना का लाभ लेकर किसान कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- आखिर सोलर पैनल में ऐसा क्या होता है जो धूप को बिजली बना देती है, जानें

छत्तीसगढ़ सौर सुजल योजना

इस स्कीम का लाभ उठाकर किसान कृषि क्षेत्र में उन्नति कर रहें हैं। खेतों में धान एवं साग सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। किसानों द्वारा कहा गया है कि जब से इस योजना का लाभ मिला है हम दो गुना फसल उगाने में कामयाब हो रहें हैं।

जानकारी के लिए बता दें किसान सुकुमार द्वारा साल 2023-24 में 3hp क्षमता का सोलर पंप लगवाया गया। इनके पास करीबन 1.5 एकड़ कृषि योग्य भूमि है। सोलर पंप से खेतों में अच्छे से सिंचाई की जा रही है जिससे उनकी दो गुना से अधिक धान की फसल हुई। सुकुमार ने कहा कि वे धान की खेती के अतिरिक्त साग एवं विभिन्न सब्जियों का उत्पादन करते हैं।

यह भी देखें:15 साल की मेंटेनेंस के साथ मिलेगा सोलर सिस्टम, ऑफर देखें

15 साल की मेंटेनेंस के साथ मिलेगा सोलर सिस्टम, पूरा ऑफर देखें

यह भी पढ़ें- 3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप लगाने पर मिलेगी 2.38 लाख तक की सब्सिडी, कैसे करना होगा अप्लाई, जानें 

सोलर पंप लगवाने के लिए योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप किसान है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले योजना में आवेदन करना होगा। आपको अपना आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, भूमि का खसरा, रकबा तथा कार्य स्थल का सत्यापित नक्शा आदि देने हैं

योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन शुल्क जमा करना है। 3hp पंप के लिए 3,000 का डिमांड ड्राफ्ट तथा 5hp पंप के लिए 4,800 का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा। आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करने है जैसे कि स्थापना स्थल के फोटोग्राफ तथा पासबुक की जेरोक्स कॉपी आदि। आपको अपने आवेदन पत्र एवं आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, क्रेडा अथवा उप संचालक कृषि कार्यालय से कांटेक्ट करना है।

यह भी देखें:सोलर पैनल को किस दिशा में लगाना चाहिए | Best Direction and Angle For Solar Panel in India

सोलर पैनल को किस दिशा में लगाना चाहिए | Best Direction and Angle for Solar Panel in India

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें