1.5 Ton AC को चलाने के लिए कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाएं, जानें

घर पर सोलर पैनल स्थापित करके आप भी आसानी से AC चला सकते हैं और बढ़ते बिजली बिल को कम कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें

Published By News Desk

Published on

अगर 1.5 Ton AC सोलर से चलाना है तो कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगेगा, जानें?
1.5 Ton AC सोलर

बढ़ते बिजली बिल से बचने के लिए लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाना अधिक पसंद कर रहें हैं। इससे बिजली कटौती की समस्या से छुटकारा मिलेगा। सोलर पैनल स्थापित करके लोग अपने घरों में एसी चलाकर गर्मियों में राहत प्राप्त कर रहें हैं। इससे पहले लोग अधिक बिजली बिल ना आए, इसलिए कई उपकरण नहीं चला पाते थे लेकिन अब वे बिजली के मामलों में आत्मनिर्भर बन रहें हैं।

यह भी पढ़ें- एसी-कूलर सब चलाना है तो कौन सा सोलर पैनल आएगा काम? ये रहा जवाब

गर्मी से बचने के लिए AC का इस्तेमाल

आप सभी जानते हैं जहाँ अधिक गर्मी पड़ती है वहां लोग एयर कंडीशनर का अधिक इस्तेमाल करते है। AC बिजली की अधिक खपत करता है जिससे बिजली का बिल भी अधिक आता है। यदि इन शहरों में बिजली की कटौती होती है तो ठंडक प्रदान करने वाला एसी भी बंद हो जाता है, और गर्मी से लोगों की हालत ख़राब हो जाती है।

एक टन ऐसी चलाने पर कितना आता है बिल?

अगर आप अपने घर पर एक टन एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको प्रत्येक दिन 100 रुपए से लेकर 150 रुपए तक का बिजली बिल देना होता है। वर्तमान समय में गर्मी इतनी बढ़ गई है कि मार्च के अंत से ही गर्मी होना शुरू हो जा रही है और लोग अप्रैल माह से ही एसी चलाना शुरू कर देते हैं। अप्रैल से शुरू होकर सितम्बर माह तक खूब गर्मी होती है और लोग तब तक एसी चलाते हैं। गर्मियों में ज्यादा बिल पंखा, कूलर और एसी का देना होता है।

ये है समाधान

गर्मियों में भारी बिजली से बचने के लिए आप सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इससे बिल भी बचेगा और बिजली कटौती की समस्या भी ख़त्म होगी। आप On Grid Solar System, Off Gride Solar सिस्टम अथवा Hybrid Solar System को अपने घर में लगवा सकते हैं। यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाएंगे।

सोलर सिस्टम का कार्य

On Grid Solar System – ये एक सोलर सिस्टम है जिसे ग्रिड-टाईड सोलर सिस्टम के नाम से भी जाना है। यह आपके नेट मीटर से जुड़ा होता है। घरों तथा व्यवसायों के लिए सबसे आम एवं उत्तम सोलर सिस्टम होता है।

Off Gride Solar सिस्टम – ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम संचालित करने के लिए आपको सोलर इन्वर्टर के साथ सोलर बैटरी को भी जोड़ना होता है। यह ऊर्जा का उपयोग करके बिजली का उत्पादन करता है तथा सोलर बैटरी में ऊर्जा स्टोर होती रहती है। यानी जब बिजली चली जाती है तो यह स्टोर की हुई ऊर्जा बिजली के काम आती है।

यह भी देखें:चंडीगढ़ के इस लेक पर लगा उत्तर भारत का सबसे बड़ा तैरता सोलर पैनल, मिलेगी इतनी बिजली

चंडीगढ़ के इस लेक पर लगा उत्तर भारत का सबसे बड़ा तैरता सोलर पैनल, मिलेगी इतनी बिजली

Hybrid Solar System – यह सोलर सिस्टम आपका बिजली बिल कम करेगा और पावर कट में आपके घर बिजली देता है। यह ग्रिड और सोलर पैनल दोनों से बिजली प्राप्त करता है। हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऑफ-ग्रिड तथा ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम का मिश्रण है।

यह भी पढ़ें- UTL 160 वाट के सोलर पैनल से स्थापित करें सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी

कितने किलो वाट सोलर सिस्टम की होगी आवश्यकता?

अगर आप मोटर वाटर पंप को चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3 किलो वाट तक का सोलर सिस्टम लगाना होगा। और यदि आप घर पर एयर कंडीशनर लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करीबन 5 किलो वाट तक सोलर पैनल लगाना होगा। इससे आप इन उपकरणों को आसानी से चला सकते है।

कितना आएगा खर्चा?

जानकारी के लिए बता दें यदि आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं तो आपका कुल खर्चा 5 लाख रुपए तक आता है। आप सोलर पैनल की कैपेसिटी को कम करके अपना खर्चा चला सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप मंथली EMI की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

इतने घंटे चलेगा AC

यदि आप इस सोलर सिस्टम पर एसी चलाते हैं तो यह दिन के पूरे टाइम तक चलता रहता है। अधिक समय तक उपयोग करने के लिए आपको सिर्फ बैटरी की क्षमता को बढ़ाना है।

यह भी देखें:भारत की पहली सोलर सिटी कौन-सी है? जानें

भारत की पहली सोलर सिटी कौन-सी है? जानें

1 thought on “1.5 Ton AC को चलाने के लिए कितने किलोवाट का सोलर पैनल लगाएं, जानें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें