UTL 160 वाट के सोलर पैनल से स्थापित करें सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी

यूटीएल के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर के एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है, सोलर पैनल के प्रयोग से पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में बिजली की जरूरतें हर दिन बढ़ रही हैं, साथ ही भारी बिजली का बिल भी उपभोक्ताओं को प्राप्त हो रहा है। बिजली को जीवाश्म ईंधन के द्वारा प्राप्त करने पर भारी मात्रा में प्रदूषण उत्पन्न होता है, जिससे आज के समय में ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो गई है, ऐसे में बिजली के बिल को कम करने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का प्रयोग बिजली उत्पादन करने के लिए किया जाता है। UTL 160 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग कर के आप अपने घर में ही बिजली का निर्माण कर सकते हैं, जिससे छोटे उपकरणों को आसानी से चला सकते हैं।

UTL 160 वाट के सोलर पैनल से स्थापित करें सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी
UTL 160 वाट के सोलर पैनल

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल का कार्य

सोलर सिस्टम में सबसे मुख्य उपकरणों में से एक सोलर पैनल होते हैं, सोलर पैनल के द्वारा पर्यावरण के अनुकूल कार्य किया जाता है, सोलर पैनल में लगे सोलर सेल सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं, सोलर सेल को फोटोवोल्टिक सेल PV Cell भी कहा जाता है, जब सोलर सेल पर सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो अर्द्धचालक पदार्थों से बने सोलर सेल के द्वारा इलेक्ट्रान को मुक्त किया जाता है, ये मुक्त इलेक्ट्रॉन प्रवाहित होने लगते हैं तो सोलर पैनल में दिष्ट धारा DC के रूप में बिजली का उत्पादन शुरू हो जाता है, जिसे बैटरी में स्टोर किया जा सकता है।

सोलर पैनल को लंबे समय तक प्रयोग करने के लिए डिजाइन किया जाता है, भारत में अनेक ब्रांड के सोलर पैनल उपलब्ध है, जो उच्च दक्षता एवं कार्य प्रदर्शन प्रदान करने वाले सोलर उपकरणों का निर्माण करते हैं। सोलर पैनल में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, क्योंकि इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत कम होती है, इस प्रकार के सोलर पैनल पारंपरिक तकनीक के माध्यम से बनाए जाते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के अतिरिक्त मोनोक्रिस्टलाइन, बाइफेशियल एवं थिन फिल्म प्रकार के भी सोलर पैनल बाजारों में उपलब्ध रहते हैं।

UTL 160 वाट के सोलर पैनल

UTL भारत की प्रसिद्ध सोलर विनिर्माता कंपनी है, इसके सोलर उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं। UTL 160 वाट के सोलर पैनल की आउटपुट वोल्टेज 24 वोल्ट डीसी के समान है। इस सोलर पैनल को होम सोलर सिस्टम में प्रयोग कर सकते हैं। इस सोलर पैनल को छोटे सोलर इंवर्टर, वाटर पंपिंग, ऑफ ग्रिड उपकरणों, नेविगेशन लाइट, ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम आदि में प्रयोग किया जा सकता है। इस सोलर पैनल के द्वारा आप बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। इस सोलर पैनल को आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

UTL 160 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं

UTL 160 वाट के सोलर पैनल की विशेषताएं इस प्रकार रहती है:-

यह भी देखें:सोलर पंप की आवेदन तिथि बढ़ाई, रिजेक्ट किसान भी कर सकते हैं सब्सिडी के लिए अप्लाई

सोलर पंप की आवेदन तिथि बढ़ाई, सभी किसान कर सकते हैं सब्सिडी का आवेदन

  • इस सोलर पैनल में 36 सोलर सेल लगे रहते हैं, इसमें 5 बस-बार सोलर पैनल के साथ उच्च दक्षता वाले पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर रहते हैं। इस सोलर पैनल का प्रयोग घर में सोलर सिस्टम में किया जा सकता है। साथ ही इस सोलर पैनल से बनने वाली बिजली के द्वारा छोटे विद्युत उपकरणों का प्रयोग कर सकते हैं।
  • इस सोलर पैनल को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एनोडाइज्ड एल्युमिनियम एलॉय फ्रेम लगा रहता है, सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक करने के लिए 3.2 mm के सख्त बनावट वाले ग्लास का प्रयोग इसमें होता है। इन सोलर पैनलों पर खरोंच नहीं पड़ती है, ये जलने से बचते हैं, जलरोधी, उच्च भार क्षमता का दबाव को झेल सकते हैं।
  • इस सोलर पैनल की वोल्टेज क्षमता 24 वोल्ट है, इसके द्वारा 5.7 एम्पियर करंट का उत्पादन किया जा सकता है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में बिजली का निर्माण तेजी से कर सकते हैं। इस सोलर पैनल की कीमत भी कम होती है। इनका वजन कम होने के कारण इन्हें अपने ले जा कर बाहर भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • इस सोलर पैनल के माध्यम से कम परक्ष विकिरण में भी उच्च कष्ट के साथ बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, इस सोलर पैनल की दक्षता 18% से अधिक रहती है। इसमें लगे सोलर सेल की ऊर्जा रूपांतरण दक्षता उच्च रहती है, छायांकन को हतान के लिए सोलर पैनल के फ्रेम एवं सोलर सेल के बीच अंतर को अनुकूलित किया गया है।
  • यह सोलर पैनल 36/72 सेलों के साथ अलग-अलग रेटिंग में उपलब्ध रहती है, सोलर पैनल का चयन अपनी आवश्यकता के अनुसार किया जाता है। यह सोलर पैनल सभी प्रकार वातावरणों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का कार्य करता है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है।
  • इस सोलर पैनल का प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है, क्योंकि इस सोलर पैनल पर UTL द्वारा उपभोक्ता को 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी भी प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें: रात के समय भी कर सकते हैं इन सोलर पैनलों से बिजली का उत्पादन

UTL 160 वाट के सोलर पैनल को ऐसे खरीदें

आज के समय में सोलर पैनल को आसानी से खरीदा जा सकता है, ये सोलर पैनल बाजारों में आसानी से उपलब्ध रहते हैं, UTL के डीलर के द्वारा आप अपने नजदीकी बाजार में ही इस सोलर पैनल को खरीद सकते हैं, यदि आप ऑनलाइन माध्यम से UTL 160 वाट के सोलर पैनल को खरीदना चाहते हैं तो आप UTL 160 Watt Solar Panel पर क्लिक कर सकते हैं। यह यूटीएल के आधिकारिक शॉपिंग पोर्टल की लिंक है। ऑनलाइन माध्यम से सोलर पैनल को खरीदने पर आप इसे 5,242 रुपए में खरीद सकते हैं। जिस पर सभी प्रकार के टैक्स जोड़ दिए गए हैं।

सोलर पैनल विज्ञान का एक चमत्कारिक आविष्कार है, सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली को पर्यावरण को बिना किसी प्रकार से प्रदूषित किए ही प्राप्त कर सकते हैं, सोलर पैनल के अधिक से अधिक प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना को सच कर सकते हैं, जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को पूरी तरह से खत्म करने के लिए सोलर सिस्टम का प्रयोग करना आवश्यक है, सोलर सिस्टम के प्रयोग से कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है। सोलर सिस्टम पर किए जाने वाले निवेश को बुद्धिमानी का निवेश कहते हैं, सोलर पैनल द्वारा 25 साल से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

यह भी देखें:Solar System Without Battery: अब बिना बैटरी के चलेगा सोलर, साथ ही 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

Solar System Without Battery: बिना बैटरी के चलेगा सोलर, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें