Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्च देखें

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम से 25 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, ईप्रो के सोलर उपकरणों से सोलर सिस्टम को स्थापित करें।

Published By News Desk

Published on

Eapro Solar भारत में सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करने वाली एक प्रसिद्ध कंपनी है। भारत के अतिरिक्त यह विश्व के 10 से अधिक देशों में अपने सोलर उपकरणों का निर्यात करती है। यह सोलर उपकरणों में सोलर पैनल, सोलर बैटरी एवं सोलर इंवर्टर का निर्माण करती है। सोलर उपकरणों में Eapro Solar अनेक सीरीज प्रदान करती है, जिसका प्रयोग उपभोक्ता ऑन-ग्रिड, ऑफ-ग्रिड एवं हाइब्रिड सोलर सिस्टम में कर सकते हैं। Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम (Eapro 5 Kw solar system) को स्थापित कर आप अपने घर या प्रतिष्ठान के अधिकांश उपकरणों को संचालित कर सकते हैं। एवं लंबे समय तक फ्री बिजली का उत्पादन कर पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं।

Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्च देखें
Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम

यह भी देखें: पतंजलि के 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम की कीमत जानें

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में बिजली का लोड प्रतिदिन 22 यूनिट से 25 यूनिट तक रहता है, तो आप ऐसे में Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम में प्रयुक्त होने वाले सोलर पैनल द्वारा प्रतिदिन सूर्य की उचित ऊर्जा मिलने पर 25 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। Eapro के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप कम कीमत पर इस सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आप Eapro के 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में होने वाले कुल खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

Eapro द्वारा निर्मित सोलर पैनल की दक्षता 18% होती है। यह कम धूप होने पर भी उत्कृष्ट ऊर्जा प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। Eapro दो प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण करने वाला ब्रांड है, यह पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो PERC (Passivated Emitter and Rear Contact) प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण करता है। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक सोलर प्लांट में किया जाता है, क्योंकि ये कम कीमत के सोलर पैनल होते हैं। वहीं मोनो PERC सोलर पैनल उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं, जिनका प्रयोग कर हल्की धूप में भी बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इन सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:-

  • 5 किलोवाट क्षमता के Eapro पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 1,40,000 रुपये तक हो सकती है। इस सोलर सिस्टम में 250 वाट के 20 सोलर पैनल प्रयोग किए जा सकते हैं। पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को नीले रंग से पहचाना जा सकता है।
  • 5 किलोवाट क्षमता के Eapro मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत 1,60,000 रुपये तक हो सकती है। इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर आप एक मजबूत सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। यह कम स्थान में भी स्थापित किए जा सकते हैं।

Eapro के 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में सोलर इनवर्टर

सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर सोलर पैनल या सोलर बैटरी से प्राप्त होने वाली दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में बदला जाता है। AC के द्वारा ही अधिकांश विद्युत उपकरणों को संचालित किया जाता है। Eapro द्वारा सोलर इंवर्टर में PWM (Pulse Width Modulation) एवं MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक का प्रयोग किया जाता है। इनमें PWM तकनीक के सोलर इंवर्टर सिर्फ करंट को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं, जबकि MPPT एडवांस तकनीक के सोलर इंवर्टर करंट एवं वोल्टेज दोनों को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं।

MPPT SOLAR HYBRID PCU Model: MPPT-5000VA यह एक आधुनिक तकनीक का सोलर इंवर्टर है। जिसका प्रयोग हाइब्रिड सोलर सिस्टम में किया जाता है। यह सोलर इंवर्टर 5 KVA के लोड को संचालित करने में सक्षम है। इस पर 5000 वाट के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं। इस सोलर इंवर्टर पर MPPT तकनीक का सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा होता है। यह इंवर्टर Pure Sine Wave आउटपुट प्रदान करता है। इस सोलर इंवर्टर की नॉमिनल बैटरी वोल्टेज 96 वोल्ट है। इस सोलर इंवर्टर पर 8 बैटरियाँ जोड़ी जाती हैं। इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 60,000 रुपये है। Eapro द्वारा इस सोलर इंवर्टर पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम के लिए Eapro सोलर इंवर्टर

SOLAR HYBRID INVERTER/PCU Model: Solar-5K5 यह PWM तकनीक का सोलर इंवर्टर है। यह 70A/48V एवं 50A/96V प्रकार के सोलर चार्ज कन्ट्रोलर के साथ उपलब्ध है। यदि आप 48 वोल्ट नॉमिनल बैटरी वोल्टेज वाले इंवर्टर का प्रयोग करते हैं तो इसमें 4 सोलर बैटरियाँ लगती है। जबकि 96 वोल्ट वाले सोलर इंवर्टर में 8 बैटरियों का प्रयोग किया जा सकता है। यह 5 KVA के लोड को आसानी से संचालित कर सकता है।

इस सोलर इंवर्टर में 6400 वाट के सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं। इस इंवर्टर को UPS मोड एवं Normal मोड में संचालित किया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत 70A/48V में लगभग 40,000 रुपये है एवं 50A/96V में इसकी कीमत लगभग 50,000 रुपये है। इस पर भी उपभोक्ता को 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Eapro सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाली सोलर बैटरियां

किसी भी क्षमता के सोलर सिस्टम में सोलर बैटरियों का प्रयोग ऑफ-ग्रिड या हाइब्रिड सोलर सिस्टम में किया जाता है। सोलर बैटरियों का प्रयोग पावर बैकअप के लिए किया जाता है। सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले सोलर इंवर्टर की नॉमिनल बैटरी वोल्टेज रेटिंग के आधार पर सोलर बैटरियों को प्रयोग किया जाता है। Eapro द्वारा निर्मित की जाने वाली सोलर बैटरियों पर 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है, Eapro सोलर बैटरियों की कीमत इस प्रकार है:-

  • Eapro की 100Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 9,000 रुपये है।
  • Eapro की 150Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 13,000 रुपये है।
  • Eapro की 170Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 16,000 रुपये है। इस बैटरी का प्रयोग अधिक पावर बैकअप के लिए किया जा सकता है।

सोलर सिस्टम में अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एवं सोलर सिस्टम में कनेक्शन स्थापित करने के लिए अन्य उपकरणों का प्रयोग किया जाता है। इन उपकरणों में पैनल स्टैन्ड, ACDB/DCDB बॉक्स आदि का प्रयोग सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है, एवं अलग-अलग प्रकार एवं साइज़ के तार का प्रयोग सोलर सिस्टम में किया जाता है। अन्य खर्चों में सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले कर्मचारियों का भुगतान शुल्क भी सम्मिलित रहता है। 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में यह अन्य खर्च 30,000 रुपये तक हो सकता है।

Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम में होने वाला कुल खर्चा

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में होने वाले कुल खर्च की गणना उसमें प्रयोग किए जाने वाले सोलर उपकरणों का आधार पर की जा सकती है, यह समय एवं स्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। सोलर सिस्टम में होने वाले कुल औसतन खर्च की निम्न सारणियों के माध्यम से समझा जा सकता है:-

यह भी देखें:पहले सब्सिडी मिलेगी या सोलर सिस्टम लगने के बाद सब्सिडी आएगी, सोलर सिस्टम लगवाने से पहले जान लो

पहले सब्सिडी मिलेगी या सोलर सिस्टम लगने के बाद सब्सिडी आएगी, अभी जानें

यदि उपभोक्ता सोलर सिस्टम में Eapro पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग करे:-

Eapro सोलर सिस्टम में प्रयुक्त उपकरण एवं अन्यऔसतन कीमत
5 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल1,40,000 रुपये
SOLAR HYBRID INVERTER/PCU Model: Solar-5K5 (70A/40V)40,000 रुपये
100 Ah x 4 सोलर बैटरी36,000 रुपये
अन्य खर्च30,000 रुपये
कुल खर्चा2,46,000 रुपये

यदि उपभोक्ता अपने सोलर सिस्टम में Eapro मोनो PERC सोलर पैनल का प्रयोग करे:-

Eapro सोलर सिस्टम में प्रयुक्त उपकरण एवं अन्यऔसतन कीमत
5 किलोवाट मोनो पर्क सोलर पैनल1,60,000 रुपये
MPPT SOLAR HYBRID PCU Model: MPPT-5000VA60,000 रुपये
150 Ah x 8 सोलर बैटरी1,08,000 रुपये
अन्य खर्च30,000 रुपये
कुल खर्चा3,58,000 रुपये

सोलर सिस्टम में सब्सिडी पाएं

भारत सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए नागरिकों को सब्सिडी के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसके लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) सोलर रुफटॉप सब्सिडी योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के द्वारा 1 किलोवाट से 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी प्रदान की जाती है, एवं उस से ऊपर 10 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम पर 20% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है, जिसमें पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। ऐसे में सोलर बैटरियों का प्रयोग भी नहीं होता है। इस से सोलर सिस्टम कम कीमत में स्थापित किए जा सकते हैं।

यहाँ क्लिक कर देखें- घर की छत पर 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर मिलने वाली सब्सिडी राशि की गणना करने के लिए सोलर सब्सिडी रुफटॉप कैलकुलेटर पर क्लिक करें।

Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को ऑफग्रिड स्थापित करने में कितना खर्चा होगा?

Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को ऑफग्रिड स्थापित करने में खर्चा लगभग 2.45 लाख से 3.60 लाख रुपये तक हो सकता है।

Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर पैनल की कीमत बताइए?

Eapro 5 किलोवाट सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर पैनल की कीमत उनके प्रकार के आधार पर अलग-अलग होती है, इसमें पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,40,000 रुपये एवं मोनो पर्क सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,60,000 रुपये तक हो सकती है।

5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में कितनी सब्सिडी मिलती है?

5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में शुरू के 3 किलोवाट पर 40% एवं उसके बाद के 2 किलोवाट पर 20% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

सोलर सिस्टम के लाभ क्या-क्या हैं?

सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं, इसमें प्रयोग होने वाले उपकरण किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं करते हैं। सोलर सिस्टम के द्वारा 20 से 25 सालों तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर नागरिक की जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक ग्रिड के बिजली बिल में बचत की जा सकती है।

इस प्रकार उपर्युक्त आर्टिकल के माध्यम से आप Eapro 5 Kw सोलर सिस्टम को स्थापित करने में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों एवं स्थापना में होने वाले कुल खर्चे की गणना कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर एक बार निवेश करने से आप लंबे समय तक सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। इससे आप ग्रिड बिजली के बिल में छूट प्राप्त कर आर्थिक बचत कर सकते हैं।

यह भी देखें:50W वाले सोलर पैनल

पावर कट के बाद भी चाहिए पावर बैकअप? 50W वाले सोलर पैनल करेंगे आपकी मदद

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें