अपने UPS/इन्वर्टर बैटरी बैकअप टाइम कैसे पता करें? 

किसी भी प्रकार की बैटरी खरीदने से पूर्व उसके बैकअप टाइम की जानकारी होनी चाहिए, जिस से उसे कितने समय तक प्रयोग कर सकते हैं यह जाना जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

आज के समय में बिजली की अधिक जरूरत के कारण सिर्फ इलेक्ट्रिक ग्रिड पर ही निर्भर नहीं रहा जा सकता है, बिजली के बैकअप की आवश्यकताओं के लिए बैटरियों का प्रयोग किया जाता है, बैटरी को खरीदने से पहले उपभोक्ता उसके बैकअप समय की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं, जिस से यह गणना की जा सकती है कि कोई बैटरी कितने समय तक बिजली प्रदान कर सकती है। इस लेख के माध्यम से हम आपको अपने यूपीएस/इन्वर्टर बैटरी बैकअप समय की गणना (Calculation of inverter battery backup) करने की जानकारी प्रदान करेंगे।

अपने UPS/इन्वर्टर बैटरी बैकअप टाइम कैसे पता करें?
अपने UPS/इन्वर्टर बैटरी बैकअप टाइम कैसे पता करें?

यूपीएस/इंवर्टर बैटरी क्या होती है?

आवासीय या व्यवसायिक क्षेत्रों में बैटरी का प्रयोग आज के समय में तेजी से बढ़ रहा है। बिजली को दिष्ट धारा DC के रूप में संग्रहीत कर के रखा जा सकता है, इंवर्टर बैटरी का प्रयोग कर के DC को AC में परिवर्तित किया जाता है। जब ग्रिड की बिजली चली जाती है, तो ऐसे में इंवर्टर बैटरी द्वारा बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाती है, इसका सबसे सामान्य उदाहरण कंप्यूटर से जुड़े यूपीएस में देखा जा सकता है। बैटरी के बैकअप की गणना करने के बाद आप आसानी से यह जान सकते हैं कि बैटरी कितने समय तक प्रयोग की जा सकती है।

इन्वर्टर बैटरी बैकअप समय की गणना कैसे करें?

इंवर्टर बैटरी के बैकअप समय की गणना आसानी से की जा सकती है, इसमें कुछ गणितीय सूत्रों का प्रयोग किया जाता है, बैटरी के बैकअप समय की गणना करने के लिए निम्न सूत्र का प्रयोग किया जा सकता है:-

  • Backup Time (Hr.) = Battery Capacity (Ah) x Input Voltage (V)/Total Load (W)
  • Backup Time = Battery Capacity (Ah) x Battery Voltage (V) x Battery Efficiency (%) / Connected Load (W/h) 1

उदाहरण: अब यदि हमारे पास 150 Ah क्षमता एवं 12 वोल्ट इनपुट वोल्टेज की कोई इंवर्टर बैटरी है, एवं उसके माध्यम से हम 1 वाई-फाई राउटर, 2 पंखे एवं 3 ट्यूबलाइट चलाते हैं। इनमें एक ट्यूबलाइट 40 वाट, एक पंखा 75 वाट और वाइफाई राउटर 20 वाट का लोड लेता है तो यह बैटरी कितने समय तक चलाई जा सकती है?

हमारे पास दिए गए लोड में 1 वाइफाई राउटर को चलाने में 20 वाट का लोड लगता है, 2 पंखों को चलाने में 150 वाट का लोड लगेगा, और 3 ट्यूबलाइट को चलाने में 120 वाट का लोड लगता है। ऐसे में कुल लोड 20 + 150 +120 = 290 वाट होता है। उपरोक्त बताए गए सूत्र के अनुसार: (बैकअप समय (घंटे में) = बैटरी क्षमता (Ah में) एक्स इनपुट वोल्टेज (V) / कुल लोड (वाट में) )

बैकअप समय (Hr) = 150 x 12/290 = 6.2Hr

आठ इस से हम यह समझ सकते हैं कि हमारे पास दी गई बैटरी का प्रयोग उपरोक्त उपकरणों को चलाने पर 6 घंटे 20 मिनट तक किया जा सकता है। अब यदि हमारे पास अलग-अलग प्रकार की बैटरियाँ हो तो यह गणना कैसे करेंगे इसके लिए आगे उदाहरण दिए गए हैं।

यदि लेड एसिड बैटरी का प्रयोग किया जाए

यदि किसी उपभोक्ता के पास 150 Ah की एक लेड एसिड बैटरी है। इस बैटरी का परीक्षण 400 वाट के लोड पर किया जाता है, सामान्यतः किसी भी लेड एसिड बैटरी की दक्षता 70-75% तक होती है। तो यह बैटरी कितने समय तक बैकअप प्रदान कर सकती है?

उपरोक्त बताए गए दूसरे सूत्र से: (Backup Time = Battery Capacity (Ah) x Battery Voltage (V) x Battery Efficiency (%) / Connected Load (W/h)):-

बैकअप टाइम = 150Ah x 12V x 0.75 / 400 W = 1350 W/400 W = 3.30 घंटे

यह भी देखें:PM Surya Ghar Yojana Subsidy Structure

PM Surya Ghar Yojana Subsidy Structure

अतः यह बैटरी 3 घंटे 30 मिनट का का बैकअप प्रदान करती है।

यदि Lithium Battery का प्रयोग किया जाए

लिथियम बैटरी की दक्षता लेड एसिड बैटरी से कई गुना अधिक होती है, यह बैटरी लंबे समय तक बैकअप प्रदान करने के लिए जानी जाती है। यदि 100 Ah की एक लिथियम बैटरी का प्रयोग किया जाए, जिसका इनपुट वोल्टेज 12.8 वोल्ट रहता है। लिथियम बैटरी की दक्षता 98% तक होती है। यदि इस बैटरी से 400 वाट लोड को चलाया जाए तो यह कितने समय तक का बैकअप प्रदान कर सकती है?

Backup Time = 100Ah x 12.8V x 0.98 / 400W = 1254 W/400 = 3.13 घंटे

बैटरी क्षमता एवं इन्वर्टर बैकअप समय

किसी भी बैटरी के बैकअप का समय उसकी क्षमता पर निर्भर करता है। इसे भी उदाहरण के माध्यम से आसानी से समझा जा सकता है। माना 110 Ah एवं 220 Ah क्षमता की दो इंवर्टर बैटरियाँ हमारे पास हैं, जिन पर 290 वाट का लोड चलाया जाता है, तो हम इनके बैकअप के समय को निम्न प्रकार से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं:-

  • 110 Ah क्षमता की बैटरी का बैकअप समय = 110 x 12/290 = 4.5 घंटे

यह बैटरी उपयोगकर्ता को 4 घंटे 50 मिनट का बैकअप समय प्रदान करती है।

  • 220 Ah क्षमता की बैटरी का बैकअप समय = 220 x 12/290 = 9.1 घंटे

यह बैटरी उपयोगकर्ता को 9 घंटे 10 मिनट तक का बैकअप समय प्रदान कर सकती है। बैटरी का प्रयोग सुरक्षित रूप से किया जाना चाहिए, बैटरी की क्षमता यदि अधिक हो एवं उस पर कम सामान्य लोड को चलाया जाए तो यह स्वतः ही लंबे समय तक प्रयोग की जा सकती है। कम क्षमता की बैटरी कम बैकअप प्रदान करती है।

इन्वर्टर बैटरी का बैकअप समय कैसे सुधारे?

यदि आपके स्थान में अधिक मात्रा में बिजली की कटौती होती है, एवं लंबे समय तक के लिए बैटरी बैकअप को प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में निम्न चरणों का पालन करना चाहिए:-

  • लंबे समय तक बैटरी से बैकअप को प्राप्त करने के लिए लोड को कम करना चाहिए, जिस से आप यह समझ सकते हैं कि अनावश्यक उपकरणों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जीतें कम उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा उतने अधिक समय तक बैकअप प्राप्त किया जा सकता है।
  • बैटरी को सही से एवं उसकी पूरी क्षमता के साथ चार्ज किया जाना चाहिए। जिस से उस चार्ज से स्टोर की गई बिजली का प्रयोग किया जा सकता है।
  • बैटरियों का नियमित रूप से रखरखाव करना चाहिए, जिस से वह लंबे समय तक अपनी पूरी क्षमता के अनुसार प्रयोग की जा सकती हैं।
  • उच्च गुणवत्ता की उच्च दक्षता की एवं विश्वसनीय ब्रांड की बैटरी का प्रयोग करना चाहिए, जिससे कम से कम बिजली की हानि हो एवं लंबे समय तक का बैकअप प्राप्त हो सके, विश्वसनीय ब्रांड की बैटरी की लाइफ-साइकिल भी अधिक होती है। एवं इन बैटरियों पर उपभोक्ता को वारंटी भी प्रदान की गई होती है।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आप आसानी से इन्वर्टर बैटरी बैकअप समय की गणना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक आसान प्रक्रिया है, आप अपने प्रतिष्ठान में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के लोड की जानकारी को प्राप्त कर आसानी से बैटरी के बैकअप समय की गणना कर सकते हैं। लंबे समय तक बैकअप प्रदान करने वाली बैटरियों का प्रयोग कर के आप अपने कार्य को आसानी से कर सकते हैं।

  1. एम्पीयर में बैटरी की क्षमता जितनी है, उसे हम बैटरी के टोटल वोल्ट और बैटरी की एफिशिएंसी रेट के गुणा कर देंगे, एवं लोड से विभाजित कर देते हैं। ↩︎

यह भी देखें:3KW Solar System Cost: 3 किलोवाट सोलर की कीमत 2024 में कितनी है?

3KW Solar System Cost: 3 किलोवाट सोलर की कीमत 2024 में कितनी है?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें