भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता ब्रांड

लिथियम आयन बैटरी आधुनिक समय की एक विकसित बैटरी है, जिसका प्रयोग घर से लेकर गाड़ियों में तक किया जाने लगा है।

Published By News Desk

Published on

बिजली को संग्रहीत (Store) करने के लिए बैटरियों का प्रयोग किया जाता है, बैटरी में बिजली को DC (दिष्ट धारा) के रूप में जमा किया जाता है। संग्रहीत बिजली का प्रयोग उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार कर सकते हैं। आज के समय में एडवांस तकनीक की लिथियम बैटरी बाजार में उपलब्ध हैं, इन बैटरियों का प्रयोग इलेक्ट्रिक वाहनों में, ESS, चिकित्सा उपकरण में, सोलर सिस्टम में आदि में किया जाता है, भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता (Top 10 Lithium Battery Manufacturers in India) की पूरी जानकारी यहाँ देखें।

भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता ब्रांड
भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता ब्रांड

लिथियम बैटरी क्या होती है?

वे सभी बैटरियाँ जिनमें एनोड के रूप में लिथियम का प्रयोग किया जाता है, वे लिथियम बैटरियाँ होती हैं, इन्हें लिथियम आयन बैटरी भी कहा जाता है। यह एक रिचार्जेबल बैटरी होती है। जिसमें नकारात्मक (एनोड) एवं सकारात्मक (कैथोड) इलेक्ट्रोड के मध्य चलने वाले लिथियम आयनों द्वारा चार्ज एवं डिस्चार्ज होता है। यह बैटरी अनेक एडवांस फीचर्स के साथ उपलब्ध रहती है, इसमेंओवरचार्जिंग एवं ओवरहीटिंग के खतरों को रोका जाता है। आज से समय में लगभग सभी क्षेत्रों में इस प्रकार की बैटरी का प्रयोग किया जा रहा है।

लिथियम बैटरियों की अनेक विशेषताएं होती है, जिस कारण इनका प्रयोग करने आज के समय में सबसे अधिक हो रहा है। मोबाइल से लेकर बस तक में इनका प्रयोग देखा जा सकता है। इस प्रकार की बैटरियों का प्रयोग कर के एक कुशल उपकरण का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इन बैटरियों की लाइफ साइकिल अन्य साधारण बैटरियों से दोगुनी होती है, ये वजन में भी हल्की होती हैं, जिस कारण इन्हें अपने साथ ले जाया जा सकता है, ऐसी बैटरियाँ छोटे स्थान में भी स्थापित की जा सकती हैं, इन बैटरियों को चार्ज होने में 60% कम समय समय लगता है।

लिथियम बैटरी की कार्यविधि

लिथियम बैटरी में एनोड, कैथोड इलेक्ट्रोलाइट, सेपरेटर करंट कलेक्टर आदि होते हैं, जब यह बैटरी चार्ज होती है तो इसमें पाज़िटिव इलेक्ट्रोड अपने लिथियम आयन को छोड़ नेगेटिव इलेक्ट्रोड में चला जाता है। बैटरी द्वारा इस ऊर्जा को ही ग्रहण कर संग्रहीत किया जाता है। लिथियम आयनों की गति से मुक्त इलेक्ट्रॉन बनते हैं। इस बैटरियों की कार्यविधि इस प्रकार रहती हैं:- सबसे सस्ती लिथियम सोलर बैटरी

  • एनोड एवं कैथोड में लिथियम को जमा किया जाता है। 1
  • पाज़िटिव इलेक्ट्रोड (कैथोड) अपने लिथियम आयन को छोड़ नेगेटिव इलेक्ट्रोड (एनोड) में ले चला जाता है।
  • इन आयनों की गति के कारण ही एनोड में मुक्त इलेक्ट्रान का निर्माण होता है।
  • इसके साथ ही पॉजिटिव धारा संग्राहक पर आवेश बनाता है। ऐसा होने से विद्युत प्रवाह तक तक उपकरण में प्रवाहित होता है।
  • विभाजक बैटरी के अंदर धारा के प्रवाह को रोकने का कार्य करते हैं।

भारत में टॉप 10 लिथियम बैटरी निर्माता

आज के समय में अनेक ब्रांड आधुनिक तकनीक की बैटरियों का निर्माण कर रहे हैं, ऐसे में हमारे द्वारा निम्न 10 लिथियम बैटरी निर्माता कंपनियों की जानकारी आपको दी गई है:-

  • लूम सोलर

लूम सोलर भारत की एक प्रसिद्ध एवं विकसित सोलर कंपनी है, इनके द्वारा लिथियम बैटरियों का उत्पादन एवं विक्रय किया जाता है, यह ब्रांड 6Ah से 100Ah की रेंज में लिथियम बैटरी प्रदान करने वाले पहला ब्रांड है। लूम सोलर द्वारा निरंतर ही लिथियम बैटरी के क्षेत्र में विकास किया जा रहा है।

  • रिलायंस ईवी

रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर द्वारा सोडियम आयन बैटरी को विकसित करने वाली स्टार्ट-अप फैराडियन (UK) को खरीद लिया गया है, ये इलेक्ट्रिक वाहनों EV के लिए बैटरियों का निर्माण कर भारतीय बाजारों में निवेश कर रहे हैं। रिलायंस द्वारा भारत में एक एकीकृत एवं गीगा स्केल विनिर्माण सुविधा भी स्थापित की जा रही है।

  • Mahindra EV

महिंद्रा ईवी द्वारा आज के समय में भारत में औटोमोबाइल के क्षेत्र में क्रांति की जा रही है, Mahindra EV ने हुंडई एवं रिलायंस के साथ देश की 2.4 अरब डॉलर की बैटरी योजना के अंतर्गत बैट जमा की है। महिंद्रा द्वारा भारत का पहला लिथियम आयन बैटरी से चलने वाला ऑटो रिक्शा/महिंद्रा ट्रेओ, ई-रिक्शा एवं कार्गो वर्जन भी लॉन्च किया गया है। अब यह EV में भी कारों की एक लंबी सीरीज को लांच कर रहे हैं।

  • अमरराजा (अमरोन) ईवी

अमरोन यह बैटरियों के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध ब्रांड है। जो इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए बैटरियों का निर्माण करता है। यह ब्रांड लेड एसिड बैटरी एवं आधुनिक लिथियम आयन बैटरी दोनों का ही निर्माण करता है। इस ब्रांड की R&D टीमें उपभोक्ताओं को आशाजनक उत्पाद प्रदान करती हैं। अमरोन के विशेषज्ञ नवीन विचारों एवं नवीनतम इंजीनियरिंग अवधारणाओं के साथ लिथियम-आयन बैटरी की दक्षता में निरंतर सुधार कर रहे हैं।

  • Hyundai EV

भारत की टॉप कार कंपनियों में से हुंडई द्वारा एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन (कोना) को लांच किया गया है। यह ब्रांड बैटरी के विकास के लिए क्वांटम कंप्यूटर फर्म, Ion-Q के साथ साझेदारी कर चुका है। इस पार्टनरशिप से EV में प्रयोग होने वाली लिथियम बैटरी के स्थायित्व, क्षमता एवं सुरक्षा में विकास किया जाएगा।

यह भी देखें:EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए देखें पूरी जानकारी

EMI पर सोलर पैनल खरीदने के लिए देखें पूरी जानकारी

  • एक्साइड ईवी

एक्साइड इंडस्ट्रीज भारत में सबसे अधिक बैटरी बेचने वाला ब्रांड है। इनके द्वारा हाल ही में लिथियम आयन सेल विनिर्माण का कार्य शुरू किया गया है। यह आधुनिक एवं कुशल लिथियम आयन बैटरी ग्राहकों को प्रदान कर रही है। यह विभिन्न क्षमताओं के साथ बैटरियों को प्रदान करते हैं। ऑटोमोटिव के क्षेत्र एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों के लिए भी ये लिथियम आयन बैटरी का निर्माण कर रहे हैं।

  • ओला ईवी

वर्ष 2017 में सॉफ्टबैंक द्वारा अपनी कंपनी ओला के माध्यम से भारत में 1 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन चलाने की योजना बनाई गई थी, साथ ही ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड का निर्माण करने की घोषणा की गई थी। जो कारों, बसों एवं दोपहिया वाहनों के लिए बैटरी का निर्माण कर सकती थी। ओला के इलेक्ट्रिक वाहन आज के समय में बाजारों में देखे जा सकते हैं, इनमें लिथियम बैटरी का प्रयोग किया जा रहा है।

  • पैनासोनिक टेलीकॉम

यह ब्रांड टेलिकॉम के क्षेत्र में प्रयोग की जाने वाली लिथियम बैटरियों की लंबी सीरीज उपभोक्ताओं का प्रदान कर रहा है, इनके द्वारा बनाई जाने वाली बैटरियों का प्रयोग आप नोटबुक, कंप्यूटर, मोबाइल आदि में देख सकते हैं। यह लगातार ही बैटरियों को और अधिक विकसित करने के लिए कार्य कर रहे हैं।

  • LG टेलीकॉम

यह एक कोरियन ब्रांड है, जो भारतीय बाजारों में देखा जा सकता है। वैश्विक स्तर पर से विश्व का नंबर लिथियम आयन ब्रांड भी कहा जाता है, यह लिथियम बैटरी के निर्माण में मजबूत पैठ का निर्माण कर रही है। भविष्य में और अधिक आधुनिक बैटरियाँ देखी जा सकती हैं।

  • सर्वोटेक पावर सिस्टम्स

यह भारत में टॉप लिथियम आयन बैटरी निर्माताओं में से एक है, इनके द्वारा हर प्रकार के EV, सोलर प्रोजेक्ट, घर, कार्यालय आदि के लिए लिथियम बैटरी का निर्माण किया जाता है, सर्वोटेक पावर सिस्टम्स बैटरियों का निर्माण करने में उच्च गुणवत्ता के कच्चे माल का प्रयोग करते हैं, भविष्य में यह ब्रांड अनेक सीरीज के साथ विकसित लिथियम बैटरियों को बाजार में लांच कर सकता है।

लिथियम बैटरी की विशेषताएं

लिथियम बैटरियों की विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • यह बैटरियाँ सामान्य बैटरियों की तुलना में अधिक बैकअप प्रदान करती हैं।
  • लिथियम आयन बैटरी की क्षमता अधिक होती है, आप अपने लोड एवं पावर बैकअप की आवश्यकता के अनुसार इन बैटरियों का प्रयोग कर सकते हैं।
  • इन बैटरियों को ग्रिड, सोलर पैनल, चार्जर से आसानी से चार्ज किया जा सकता है। लिथियम बैटरियों को चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। इनका प्रयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।
  • सामान्य बैटरियों पर लगभग 6 महीने से 2 साल की वारंटी दी जाती है, जबकि लिथियम आयन बैटरियों पर 5 साल तक की वारंटी भी निर्माता ब्रांड द्वारा प्रदान की जाती है।
  • इन बैटरियों का वजन कम होता है। एवं ऊर्जा घनत्व उच्च होता है। इन बैटरियों को प्रयोग करने से अनेक लाभ नागरिकों को प्राप्त होते हैं। इन बैटरियों की लाइफ साइकिल अधिक होती है।
  • इन बैटरियों को रखरखाव मुक्त बैटरियाँ भी कहा जाता है, इनमें सुरक्षा के अनेक फीचर्स प्रदान किए जाते हैं। इन बैटरियों का प्रयोग कर के शॉर्ट सर्किट या आग जैसी दुर्घटनाओं से सुरक्षित रहा जा सकता है।
  • ये बैटरियाँ पर्यावरण के अनुकूल कार्य करने के लिए निर्मित की गई हैं, इनका प्रयोग कर के ही पर्यावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को कम किया जा सकता हैं। एवं हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है।

आज के समय में बाजारों में भी लिथियम बैटरियाँ आसानी से उपलब्ध हो गई है। उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार बैटरी का चयन कर सकते हैं। यह बैटरियाँ घरेलू प्रयोग से लेकर इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में भी प्रयोग हो रही है। आज के समय में आधुनिक तकनीक की वाटरप्रूफ लिथियम बैटरियाँ भी बाजार में उपलब्ध हैं, इन्हें आप अपने नजदीकी बाजार या अनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं। इन बैटरियों के नुकसान में मुख्य बिन्दु इनकी कीमत को कहा जाता है, इन बैटरियों की कीमत बहुत अधिक होती है।

निष्कर्ष

भविष्य में अधिक से अधिक मात्रा में लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग हर क्षेत्र में तेजी से किया जाएगा। इनका प्रयोग घरों, औद्योगिक क्षेत्रों, EVs आदि में किया जाने लगा है। इनका प्रयोग कर के उपयोगकर्ता अनेक लाभ प्राप्त कर सकता है। किसी भी ब्रांड की बैटरी का चयन करने से पूर्व नागरिक को अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, जिस से वे सही, कुशल क्षमता की अपनी आवश्यकता के अनुरूप ही लिथियम बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं।

  1. लिथियम को एनोड और कैथोड में संग्रहित किया जाता है। ↩︎

यह भी देखें:इस सोलर स्टॉक के शेयर 1 महीने में 416% बढ़े, निवेशक हुए मालामाल

इस सोलर स्टॉक के शेयर 1 महीने में 416% बढ़े, निवेशक हुए मालामाल

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें