मात्र 3500 रुपये में खरीदें सोलर पैनल, इंवर्टर और बैटरी, लगाएं घर पर बढ़िया सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर और बैटरी की सहायता से स्थापित किया जाता है, इसका लाभ लंबे समय तक प्राप्त कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

मात्र 3500 रुपये में खरीदें सोलर पैनल, इंवर्टर और बैटरी, लगाएं घर पर बढ़िया सोलर सिस्टम
मात्र 3500 रुपये में खरीदें सोलर पैनल, इंवर्टर और बैटरी,

सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा कहा जाता है, आज के समय में लगभग सभी क्षेत्रों में सौर ऊर्जा का प्रयोग किया जा रहा है। सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल घरों में भी लगाए जाने लगे हैं। सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले सोलर पैनल, इंवर्टर और बैटरी को कम कीमत में खरीदा जा सकता है, और बिजली की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। इस प्रकार सभी वर्ग के नागरिक सोलर सिस्टम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मात्र 3500 रुपये में खरीदें सोलर पैनल, इंवर्टर और बैटरी

भारत के सोलर सेक्टर बाजार में कई कंपनियों के सोलर उपकरण मौजूद रहते हैं, इनमें से EXIDE प्रसिद्ध कंपनियों में से एक है, जिसके द्वारा सस्ते में सोलर उपकरणों को प्रदान किया जा रहा है। इनके द्वारा दिए गए एक सोलर सैटअप की कुल कीमत मात्र 3500 रुपये है। इस प्रकार के सोलर सिस्टम से बिजली की सामान्य जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, ऐसे सिस्टम का प्रयोग घरों में, छोटी दुकानों में और यात्राओं में किया जा सकता है।

सोलर पैनल की जानकारी

सोलर पैनल के द्वारा ही सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, सोलर पैनल के अंदर बिजली जनरेट करने के लिए सोलर सेल लगे होते हैं। EXIDE द्वारा इस सोलर सैटअप में 40W का सोलर पैनल प्रदान किया गया है। इस सोलर पैनल के द्वारा छोटे उपकरणों के लिए बिजली प्राप्त की जाती है। पैनल की कीमत 2,450 रुपये है, लेकिन इस सैटअप के साथ मात्र 1,400 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस पैनल के माध्यम से 2.5Amp की करंट जनरेट की जाती है।

सोलर बैटरी की जानकारी

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

इसमें Star Track की बैटरी प्रदान की गई है, इस बैटरी की क्षमता 25-30Amp तक रहता है, इस बैटरी को लगभग 1,500 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस बैटरी पर 12 महीने की वारंटी कंपनी द्वारा ग्राहक को प्रदान की जाती है। बैटरी में सोलर पैनल से जनरेट होने वाली बिजली को स्टोर किया जा सकता है। जिसके प्रयोग से बल्ब जला सकते हैं, मोबाइल चार्ज कर सकते हैं।

यह भी देखें:बिना बैटरी के 3 KW सोलर सिस्टम को लगाएं सस्ते में, सरकार देगी सब्सिडी

बिना बैटरी के 3 KW सोलर सिस्टम को लगाएं सस्ते में, सरकार देगी सब्सिडी

सोलर इंवर्टर की जानकारी

इस सैटअप में कम क्षमता के उपकरणों का ही प्रयोग किया गया है, इसमें आप 100W के इंवर्टर को स्थापित कर सकते हैं। इंवर्टर के माध्यम से सोलर बैटरी में स्टोर बिजली को डीसी से एसी में आसानी से बदला जा सकता है, कम क्षमता के इस इंवर्टर को मात्र 600 रुपये में आप आसानी से खरीद सकते हैं। कम क्षमता के सोलर सिस्टम के लिए यह एक अच्छा इंवर्टर रहता है।

इन उपकरणों के प्रयोग से सोलर सिस्टम को मात्र 3500 रुपये में स्थापित कर सकते हैं, ऐसे सिस्टम से बिजली की सामान्य और आम जरूरतों को प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा सोलर सिस्टम पोर्टेबल रहता है, इसे घर के अतिरिक्त बाहर भी प्रयोग कर सकते हैं।

यह भी देखें:टाटा 1kW सोलर पैनल से इंस्टाल करें बढ़िया सोलर सिस्टम, देखें कीमत

टाटा 1kW सोलर पैनल से इंस्टाल करें बढ़िया सोलर सिस्टम, देखें कीमत

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें