असली और नकली सोलर पैनल की करें पहचान, देखें ग्रेड की जानकारी

बाजार में कई तरह के सोलर पैनल आने और अनेकों कंपनी के खुलने के कारण ग्राहक को नकली सोलर पैनल मिलने की संभावना रहती है, ग्रेड से सोलर पैनल की पहचान कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

असली और नकली सोलर पैनल की करें पहचान, देखें ग्रेड की जानकारी
असली और नकली सोलर पैनल

भारत में सोलर एनर्जी का प्रयोग बढ़ने लगा है, घर-घर में सोलर पैनल देखे जा सकते हैं। सोलर पैनल का निर्माण और विक्रय दोनों ही अधिक मात्रा में हो रहा है, ऐसे में बाजार में कई नकली सोलर पैनल भी देखे जा रहे हैं। इन पैनल का प्रयोग कर कुछ समय बाद ही सिस्टम खराब हो जाता है। ऐसे में असली और नकली सोलर पैनल (Original & Duplicate Solar Panel) की पहचान का होना बहुत जरूरी होता है।

असली और नकली सोलर पैनल

असली और नकली सोलर पैनल (Real and Fake Solar panel) को पहचानने के लिए ग्रेड सिस्टम बनाया गया है, ग्रेड की जानकारी होने के बाद स्कैमर से बचा जा सकता है। और असली सोलर पैनल को खरीद कर घर में बढ़िया सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है। बिना जानकारी के सोलर पैनल खरीदने पर ग्राहक को नुकसान हो सकता है, इसलिए ही ग्रेड की जानकारी होनी चाहिए।

असली सोलर पैनल कैसे पता करें?

इन्हें A-ग्रेड में रखा जाता है, ये ऐसे सोलर पैनल होते हैं, जिन्हें सभी प्रकार की टेस्टिंग के बाद ही बाजारों में देखा जाता है। इसके द्वारा बनाई जाने वाली बिजली यदि क्षमता के अनुसार हो, तो ये बेचे जाते हैं। इस सोलर पैनल पर बढ़िया वारंटी उपभोक्ताओं को प्रदान की जाती है, ऐसे में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर सोलर पैनल को सही किया जा सकता है। ऐसे सोलर पैनल विश्वसनीय ब्रांड द्वारा ही बनाए जाते हैं।

नकली सोलर पैनल पहचानें

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

नकली सोलर पैनल को एक प्रकार से B-ग्रेड श्रेणी में गया जाता है। ये सोलर पैनल टेस्टिंग के मानकों को पूरी तरह पास नहीं करते हैं, इनके द्वारा क्षमता के अनुकूल बिजली का उत्पादन नहीं किया जाता है, इस पैनल को सस्ते में बेचा जाता है, जिससे ज्यादा ग्राहक कम कीमत सोच कर इन्हें खरीदते हैं। इन पर कोई वारंटी भी नहीं मिलती है। ऐसे सोलर पैनल का निर्माण करने वाले एक बाजार में ज्यादा समय तक नहीं रहते हैं।

यह भी देखें:एक्साइड 3kW सोलर सिस्टम से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, जानकारी देखें

एक्साइड 3kW सोलर सिस्टम से करें बिजली की जरूरतों को पूरा, जानकारी देखें

सोलर पैनल खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बिन्दु

अब यदि आप सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो निम्न बिंदुओं को जरूर ध्यान में रखें:-

  • असली सोलर पैनल के दोनों साइड स्टिकर लगा होता है, जिसमें मानकों की जानकारी रहती है। नकली पैनल में स्टिकर नहीं लगे होते हैं।
  • सोलर पैनल के सीरियल नंबर की जानकारी कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं, विश्वसनीय कंपनियां प्रोडक्ट वारंटी और परफॉर्मेंस दो प्रकार की वारंटी सोलर पैनल पर देती हैं।
  • असली और नकली सोलर पैनल का पता आसानी से RFID टैग से पता कर सकते हैं।
  • सोलर विक्रेता से भी असली और नकली सोलर पैनल का पता चल जाता है, नकली सोलर पैनल को बेचने वाले झूठ बोल कर आपको सोलर पैनल बेचते हैं।

सही निवेश करने के लिए केवल असली सोलर पैनल से ही सिस्टम को स्थापित करना चाहिए। सही कंपनी के सोलर पैनल का प्रयोग कर लंबे समय तक फ्री बिजली प्राप्त की जाती है। और पैनल से बनने वाली बिजली का प्रयोग करके बिल को कम कर सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल लगवाने पर शानदार सब्सिडी पाएं, बिल की कर दें छुट्टी

सोलर पैनल लगवाने पर शानदार सब्सिडी पाएं, बिल की कर दें छुट्टी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें