अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगेगा सस्ते में, कीमत देख के हो जाएंगे हैरान

अदानी सोलर सोलर बनाए गए उपकरणों का प्रयोग कर एक बढ़िया सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है, जिससे बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगेगा सस्ते में, कीमत देख के हो जाएंगे हैरान
अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम

ADANI SOLAR भारत के टॉप सोलर ब्रांड में से एक है, इस ब्रांड के सोलर उपकरणों का प्रयोग कर बिजली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम (Adani 3kW On-grid Solar System) को घर में स्थापित करने के बाद प्रतिदिन 15 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम

यदि आपके घर में हर दिन बिजली की खपत 15 यूनिट तक रहती है, तो आप अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को घर में लगा सकते हैं। ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर मुख्य उपकरण होते हैं, साथ ही सिस्टम में नेट-मिटरिंग भी की जाती है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त बताया जाता है, जहां बहुत कम मात्रा में पावर कट रहता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम भी कहा जाता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ में शेयर किया जाता है, और शेयर होने वाली बिजली को नेट-मीटर द्वारा कैलकुलेट किया जाता है। इस सिस्टम में इलेक्ट्रिक ग्रिड से प्राप्त होने वाली का उपयोग कर के सभी उपकरणों को चलाया जाता है, ऐसे सिस्टम को लगाने पर बिजली बिल को बहुत कम किया जा सकता है।

अदानी 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग किये जाने वाले सोलर पैनल के प्रकार पर भी कुल कीमत निर्भर करती है। इस सिस्टम को लगाने में होने वाला कुल खर्चा:-

यह भी देखें:बिजली बिल को करें जीरो, घर में लगाएं ये वाला 1kW सोलर सिस्टम

बिजली बिल को करें जीरो, घर में लगाएं ये वाला 1kW सोलर सिस्टम

  • 3kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल (335W x 9): 80 हजार रुपये
  • Adani 3kVA On-grid Solar Inverter: 40 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा (नेट मीटर और अन्य छोटे उपकरण): 20 हजार रुपये
  • कुल खर्चा: 1.40 लाख रुपये

यदि इस सिस्टम में मोनो सोलर पैनल जोड़े जाएँ तो कुल खर्चा 1.60 लाख रुपये तक हो सकता है। मोनो सोलर पैनल की कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक रहती है, ये उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं।

सब्सिडी से हो जाएगी कीमत कम

केंद्र सरकार द्वारा ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर नागरिकों को सब्सिडी योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, ऐसे में कम खर्चे में सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। इस साल की शुरुआत में लांच की गई पीएम सूर्यघर मुफ़्त बिजली योजना का आवेदन करने पर आप 3kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में इस सोलर सिस्टम को 70 हजार से 1 लाख रुपये के खर्चे में लगाया जा सकता है।

सोलर सिस्टम के प्रयोग से ही कार्बन फुटप्रिन्ट के स्तर को कम किया जा सकता है, और हरित भविष्य की कल्पना को साकार किया जा सकता है। सोलर पैनल की साफ-सफाई समयानुसार करने के बाद आने वाले 20-25 साल तक ये कार्य करते हैं, और बिजली प्रदान करते हैं।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp
यह भी देखें:ये हैं सबसे सस्ते Solar Energy Stocks, प्राइस लिस्ट देखें, क्या आपने किया इन्वेस्ट?

ये हैं सबसे सस्ते Solar Energy Stocks, प्राइस लिस्ट देखें, क्या आपने किया इन्वेस्ट?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें