क्या किराएदार को भी मिलेगा सूर्यघर योजना का लाभ? यहाँ जानें

सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है, जिसके लिए उन्हें सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Published By News Desk

Published on

क्या किराएदार को भी मिलेगा सूर्यघर योजना का लाभ? यहाँ जानें
क्या किराएदार को भी मिलेगा सूर्यघर योजना का लाभ?

सौर ऊर्जा का लाभ प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल (Solar Panel) को लगाया जाता है। सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करते हैं, इनसे बिजली बनाने की प्रक्रिया में किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है। बिजली की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।

सरकार द्वारा भी नागरिकों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी योजना के माध्यम से प्रेरित किया जा रहा है, ऐसे में पीएम सूर्यघर योजना (PM Suryaghar Yajana)से किरायेदारों को लाभ मिलेगा या नहीं? यह एक महत्वपूर्ण सवाल बनता है।

पीएम सूर्यघर योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा इस साल के अंतरिम बजट में पीएम सूर्यघर योजना को लांच किया गया है, इस योजना के माध्यम से देश के 1 करोड़ परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। ऐसे में सरकार द्वारा नागरिकों को 1 किलोवाट से 10 किलोवाट तक क्षमता के ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जिससे नागरिकों को सोलर सिस्टम लगाने में कम खर्चा होगा।

क्या किराएदार को भी मिलता हैं सूर्यघर योजना का लाभ?

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

यदि आप किराये के घर में रहते हैं, और सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको बता दें, केंद्र सरकार की सूर्यघर योजना का लाभ आपको नहीं दिया जाता है। योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक के पास खुद का घर होना चाहिए, एवं घर में लगने वाला बिजली कनेक्शन खुद के ही नाम पर होना चाहिए। ऐसे में जिस नागरिक के नाम पर बिजली का बिल रहता है, वह ही सब्सिडी योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

यह भी देखें:अदानी सोलर ENCORE SERIES की पूरी जानकारी देखें, लगाएं शानदार सोलर सिस्टम

अदानी सोलर ENCORE SERIES की पूरी जानकारी देखें, लगाएं शानदार सोलर सिस्टम

किस प्रकार के सोलर पैनल लगाएं किरायेदार

किराए के घर में रहने वाले नागरिक कम क्षमता के सोलर पैनल को स्थापित कर सकते हैं, ऐसे सोलर सिस्टम पोर्टेबल होते हैं, आप इन्हें अपने साथ ले जा सकते है। ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग कर बिजली की आम जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस प्रकार के कम क्षमता के सोलर पैनल आप नजदीकी बाजार से या ऑनलाइन माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं।

किराए के घर में सोलर पैनल लगवाने के लिए आप अपने मकान मालिक को योजना के बारे में बता सकते हैं, जिससे हो सकता है वे सोलर सिस्टम को स्थापित करें, जिससे फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। पैनल पर्यावरण को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचते हैं। इनके प्रयोग से लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:Luminous Off Grid Solar Combo पैक खरीदें और करें बिजली की जरूरतों को पूरा

Luminous Off Grid Solar Combo पैक खरीदें और करें बिजली की जरूरतों को पूरा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें