20 Ah की बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल जरूरी होते हैं, अभी देखें

घर पर पावर बैकअप रखने के लिए आप सोलर बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं, कम क्षमता की बैटरी से छोटे उपकरणों को चला सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

20 Ah की बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल जरूरी होते हैं, अभी देखें
20 Ah की बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल जरूरी होते हैं?

बैटरी का प्रयोग कर के पावर बैकअप किया जा सकता है, एवं बिजली की जरूरत पड़ने पर बैटरी में स्टोर बिजली का प्रयोग यूजर कर सकते हैं। बैटरी को चार्ज करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं, ऐसे में बैटरी को चार्ज करने पर ग्रिड बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। 20 Ah की बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल जरूरी होंगे, यह आप आसानी से जान सकते हैं।

20 Ah की बैटरी की कैपिसिटी

20 Ah की बैटरी की वोल्टेज रेटिंग अगर 12 वोल्ट है, तो ऐसे में कुल क्षमता वाट आवर (Wh)=वोल्ट×एंपियर से कैलकुलेट की जाती है, ऐसे में 20 Ah की बैटरी की कैपिटीसी 12V×20Ah=240Wh तक रहती है। जिससे यह समझा जा सकता है कि इस बैटरी में 240 वाट-आउर बिजली स्टोर कर सकते हैं।

चार्जिंग समय का निर्धारण

यदि आप 20 Ah की बैटरी को 5 घंटे तक चार्ज करते हैं, तो ऐसे में प्रति घंटे कितनी पावर की जरूरत पड़ती है, इसके लिए आवश्यक पावर (W)=कुल वाट/आवरचार्जिंग समय, का प्रयोग किया जाता है। जिससे आसानी से पावर की जानकारी देखी जा सकती है। ऐसे में 240Wh/5h=48W प्राप्त होती है।

सोलर पैनल से बैटरी को चार्ज करने की दक्षता और हानि

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

सोलर पैनल से बैटरी को चार्ज करने के लिए बीच में चार्ज कंट्रोलर को जोड़ा जाता है, क्योंकि चार्ज कंट्रोलर पैनल से आने वाली बिजली को कंट्रोल करने का काम करते हैं, जिससे बैटरी को सुरक्षित रखा जा सकता है। उदाहरण के रूप में आप बैटरी और कंट्रोलर की दक्षता जान सकते हैं। कुल एफिशिएंसी=0.95×0.95=0.9025≈90 ( अगर दक्षता 95% हो)। सोलर पैनल से बैटरी चार्ज करने में कुछ पावर लॉस भी होता है, आवश्यक पावर=48W0.90≈53W तक प्राप्त होती है।

यह भी देखें:किस वेंडर से सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा सोलर सब्सिडी का लाभ, पूरी डिटेल देखें

किस वेंडर से सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा सोलर सब्सिडी का लाभ, पूरी डिटेल देखें

20 Ah की बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल

यह बैटरी के प्रकार पर निर्भर करता है कि कितने क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग कर उसे चार्ज किया जाएगा। अगर आप 20 Ah की लिथियम बैटरी का प्रयोग करते हैं तो ऐसे में आप 50 वाट के सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप लेड एसिड बैटरी का प्रयोग करते हैं तो उस बैटरी की दक्षता 50% तक रहती है, ऐसे में आप 100 वाट के पैनल से उसे चार्ज कर सकते हैं।

सोलर पैनल का प्रयोग करने से यूजर को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं, बैटरी को जोड़ कर बैटरी में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर किया जाता हाई। साथ ही सोलर उपकरणों के प्रयोग से पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम कर सकते हैं। कम बजट में आप लेड एसिड बैटरी का प्रयोग कर सकते हैं एवं अगर आपका बजट अधिक है तो आधुनिक तकनीक की लिथियम आयन बैटरी को आप प्रयोग करते हैं।

यह भी देखें:भारत की टॉप सोलर पैनल कंपनियों के सोलर पैनल खरीदें

भारत की टॉप सोलर पैनल कंपनियों के सोलर पैनल खरीदें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें