वारी के सोलर इंवर्टर की कीमत, जानें पूरी जानकारी

वारी सोलर इनर्जीज के उच्च क्षमता के सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर आप एक कुशल सोलर सिस्टम की स्थापना कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

वारी के सोलर इंवर्टर की कीमत, जानें पूरी जानकारी
वारी के सोलर इंवर्टर की कीमत

सौर ऊर्जा का प्रयोग आज के समय में प्रचलन में है, सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर सिस्टम को स्थापित किया जाता है। एक पूरे सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर चार्ज कन्ट्रोलर एवं सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है। सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करने वाले अनेक ब्रांड आज के समय में बाजार में उपलब्ध हैं, हमने यहाँ वारी के सोलर इंवर्टर (Waaree’s Solar Inverter) की कीमत के बारे में जानकारी दी है, यदि आप सोलर इंवर्टर लगवाने की सोच रहे हैं तो देखें।

किसी भी प्रकार के एवं क्षमता के सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में बदलने का कार्य किया जाता है। अधिकांश विद्युत उपकरण AC के माध्यम से ही संचालित किए जा सकते हैं। सोलर इंवर्टर सामान्यतः PWM (Pulse Width Modulation) एवं MPPT (Maximum Power Point Tracking) के सोलर चार्ज कन्ट्रोलर के साथ उपलब्ध रहते हैं। आज के समय में आधुनिक तकनीक के सोलर इंवर्टर बाजारों में उपलब्ध हैं। जिनका प्रयोग कर आप कुशल सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

यह भी देखें: बिना बैटरी के Waaree के 15 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे की जानकारी

वारी के सोलर इंवर्टर की कीमत

Waaree Energies Limited भारत में सोलर उपकरणों का निर्माण एवं विक्रय करने वाली एक अग्रणी कंपनी है। जिसके द्वारा आधुनिक सोलर उपकरणों का निर्माण किया जाता है। वारी सोलर इंवर्टरों में Single Phase On Grid Inverter एवं Three Phase On Grid Inverter का निर्माण करती है। सिंगल फेज में 3 किलोवाट से 6 किलोवाट तक सोलर इंवर्टर उपलब्ध रहते हैं। थ्री फेज में उच्च क्षमता (15 किलोवाट से 80 किलोवाट) के सोलर इंवर्टर उपलब्ध रहते हैं। हमारे द्वारा बताई जाने वाले इंवर्टरों की कीमत Waaree की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है। यह समय के साथ कम या ज्यादा हो सकती है:-

Single Phase On Grid Inverter की कीमत

वारी द्वारा बनाए जाने वाले सिंगल फेज ऑन ग्रिड इंवर्टर की कीमत निम्नलिखित है:- WAAREE 5kW Single Phase Solar On Grid Inverter

  • WAAREE 3kW Single Phase Solar On Grid Inverter इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 28,991 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर का प्रयोग घरेलू स्तर पर किया जा सकता है। इस पर निर्माता ब्रांड वारी द्वारा 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • WAAREE 5kW Single Phase Solar On Grid Inverterइस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 44,800 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर का प्रयोग घरेलू स्तर पर किया जा सकता है। इस पर निर्माता ब्रांड वारी द्वारा 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। यह सर्वाधिक बिकने वाला सोलर इंवर्टर है।
  • WAAREE 6kW Single Phase Solar On Grid Inverterइस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 42,888 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर का प्रयोग घरेलू स्तर पर किया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर पर निर्माता ब्रांड वारी द्वारा 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Three Phase On Grid Inverter की कीमत

वारी द्वारा निम्नलिखित थ्री फेज सोलर इंवर्टरों का निर्माण एवं विक्रय किया जाता है:- Three Phase On Grid Inverter की कीमत

  • WAAREE 15kW Three Phase Solar On Grid Inverterवारी के इस सोलर इंवर्टर की कीमत 86,312 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर को व्यवसायिक क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। वारी द्वारा अपने इस इंवर्टर पर उपभोक्ता को 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • WAAREE 25kW Three Phase Solar On Grid Inverterवारी के इस सोलर इंवर्टर की कीमत 1,11,177 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर को व्यवसायिक क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। वारी द्वारा अपने इस इंवर्टर पर उपभोक्ता को 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • WAAREE 60kW Three Phase Solar On Grid Inverterवारी के इस सोलर इंवर्टर की कीमत 1,95,160 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर को व्यवसायिक क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। वारी द्वारा अपने इस इंवर्टर पर उपभोक्ता को 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • WAAREE 80kW Three Phase Solar On Grid Inverterवारी के इस सोलर इंवर्टर की कीमत 2,55,147 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर को व्यवसायिक क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। वारी द्वारा अपने इस इंवर्टर पर उपभोक्ता को 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Waaree सिंगल फेज एवं थ्री फेज सोलर इंवर्टर में अंतर

दोनों प्रकार के इंवर्टर में हम आपको उनकी विशेषताओं की जानकारी प्रदान करेंगे, जिस से आप अपने सोलर सिस्टम के प्रकार के अनुसार इनका चयन कर सकते हैं।

वारी सिंगल-फ़ेज़ ऑन-ग्रिड सोलर इंवर्टर की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

यह भी देखें:गर्मी आने से पहले लगवाएं 1kw Solar Panel, Zero करें बिजली बिल!

1kw Solar Panel लगवाएं गर्मी आने से पहले, Zero करें बिजली बिल!

  • वाइड इनपुट वोल्टेज रेंज- विभिन्न इनपुट वोल्टेज स्तरों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • दक्षता अनुकूलन
  • विश्वसनीय प्रदर्शन- लंबे समय तक चलने के लिए निर्मित किया जाता है।
  • इस सोलर इंवर्टर की आसानी से स्थापित किया जा सकता है, यह कम स्थान में लगाया जा सकता है।
  • इष्टतम बिजली उत्पादन- यह इंवर्टर सोलर पैनलों से बिजली उत्पादन को अधिकतम करते हैं।
  • कम बिजली बिल- इनका प्रयोग कर के कम बिजली बिल प्राप्त किया जा सकता है।
  • सतत ऊर्जा- वारी के सिंगल फेज इंवर्टर का उपयोग कर के स्वच्छ एवं नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग कर एक स्थायी भविष्य में सक्रिय रूप से योगदान दिया जाता है।
  • उद्योग के अग्रणी
  • परिशुद्धता इंजीनियरिंग
  • उच्च दक्षता- वारी इंवर्टर को दक्षता पर ध्यान देने के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो बिजली के बिल को कम करने एवं आपके सोलर में निवेश को अधिकतम करने के लिए इष्टतम ऊर्जा रूपांतरण दर प्रदान करता है।
  • उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजाइन- उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस एवं आसान इंस्टॉलेशन के साथ इंवर्टर परेशानी मुक्त अनुभव प्रदान करते हैं, जिससे सौर ऊर्जा सभी के लिए सुलभ हो जाती है।

वारी थ्री-फ़ेज़ ऑन-ग्रिड सोलर इंवर्टर की विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • वाइड इनपुट वोल्टेज रेंज
  • दक्षता अनुकूलन
  • विश्वसनीय प्रदर्शन
  • स्केलेबल समाधान- उपभोक्ता के लिए अपने स्थान के अनुसार इस इंवर्टर को विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्केल किया जा सकता है।
  • इष्टतम बिजली उत्पादन
  • कम बिजली बिल
  • आसान एकीकरण- उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस एवं सीधी स्थापना प्रक्रियाओं के साथ यह इंवर्टर एकीकृत होते हैं।

वारी के सिंगल-फ़ेज़ एवं थ्री फेज सोलर इंवर्टर के अनुप्रयोग

वारी द्वारा बनाए जाने वाले सिंगल फेज एवं थ्री फेज ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर के अनुप्रयोग इस प्रकार होते हैं:-

सिंगल फेज ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर थ्री फेज ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर
आवासीय छत प्रणाली (घर की छत पर)वाणिज्यिक और औद्योगिक सिस्टम में
छोटे वाणिज्यिक प्रतिष्ठानबड़ी सौर परियोजनाओं में
शैक्षिक और संस्थागत भवनकृषि उपयोग
सामुदायिक सौर परियोजनाएँशैक्षणिक एवं संस्थागत प्रतिष्ठान

वारी के सोलर इंवर्टर से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर क्या होते हैं?

ऑन-ग्रिड सोलर इन्वर्टर जो घर में उपयोग के लिए लगे सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न DC को AC बिजली में परिवर्तित करते हैं एवं किसी भी अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में वापस भेज देते हैं।

वारी इनर्जीज लिमिटेड द्वारा बनाए जाने वाले सोलर इंवर्टर पर कितने वर्ष की वारंटी उपभोक्ता को दी जाती है?

वारी इनर्जीज लिमिटेड द्वारा बनाए जाने वाले सोलर इंवर्टर पर 5 वर्ष की वारंटी उपभोक्ता को दी जाती है।

ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर द्वारा आर्थिक रूप से बचत कैसे की जाती है?

ऑन-ग्रिड सोलर इंवर्टर बिजली उत्पन्न करने में सक्षम बनाते हैं, जिससे ग्रिड पावर पर उपभोक्ता की निर्भरता कम हो जाती है, और बिजली बिल को कम किया जाता है।

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है?

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है, जिस से इलेक्ट्रिक ग्रिड की बिजली के समान ही आप उसका प्रयोग कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम से बिजली बिल को कम किया जा सकता है।

इस प्रकार उपरोक्त लेख के माध्यम से आप वारी के सोलर इंवर्टर की कीमत एवं उनके प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित कर के उपभोक्ता को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं। सोलर सिस्टम से उपभोक्ता की जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है, और इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम किया जा सकता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम से उपभोक्ता बिजली बिल को कम करने के साथ ही बिजली को डिस्कॉम को बेच कर आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकता है। साथ ही सोलर सिस्टम का सबसे बड़ा लाभ पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करना है, जिस से हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है।

यह भी देखें:HOMEHOP सोलर लाइट खरीदें मात्र 799 रुपये में, मोशन सेंसर सिक्योरिटी कैमरा शेप्ड में सोलर लाइट

सोलर लाइट खरीदें मात्र 799 रुपये में, मोशन सेंसर सिक्योरिटी कैमरा शेप्ड में सोलर लाइट

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें