अब लगाएं TATA 5 Kw सोलर सिस्टम सस्ते में खर्चा और सब्सिडी देखें

टाटा के 5 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को स्थापित कर आप अपने घर की बिजली की सभी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

Published By SOLAR DUKAN

Updated on

अब लगाएं TATA 5 Kw सोलर सिस्टम सस्ते में खर्चा और सब्सिडी देखें
अब लगाएं TATA 5 Kw सोलर सिस्टम सस्ते में खर्चा और सब्सिडी देखें

यदि आपके घर या व्यावसायिक क्षेत्र में प्रतिदिन बिजली का लोड 20 से 25 यूनिट तक रहता है तो आप TATA 5 Kw सोलर सिस्टम को लगा कर इतनी बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। जो आपकी बिजली की आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। टाटा पावर सोलर, भारत में सोलर उपकरणों की एक अग्रणी विनिर्माता कंपनी है। यह भारत सही विश्व के अनेक देशों में सोलर सिस्टम को स्थापित करती है। इसे भारत की नंबर एक कंपनी भी कहते हैं। इस लेख से आप TATA के 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले खर्चे (TATA 5 KW Solar System Cost) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को लगाने से बिजली का निर्माण करने पर उपभोक्ता जीवाश्म ईंधन की निर्भरताओं को खत्म कर सकता है। जिनसे पर्यावरण अधिक मात्रा में प्रदूषित होता है। उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक बिजली पर भी कम निर्भर करता है। जिस से उनके बिजली बिल में उन्हें छूट प्राप्त होती है। सोलर सिस्टम के माध्यम से उपभोक्ता लंबे समय तक बिजली का लाभ फ्री में प्राप्त कर सकते हैं।

TATA 5 Kw सोलर सिस्टम

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम के माध्यम से प्रतिदिन 22 यूनिट से 25 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, जिन घरों में अधिक बिजली से चलने वाले उपकरण होते हैं, उनमें इनका प्रयोग किया जा सकता है। यदि आप सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त कर सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो आपको ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहिए, ऐसे सिस्टम में सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड से साझा किया जाता है। एवं इलेक्ट्रिक बिजली के होने पर ही बिजली का प्रयोग भी किया जाता है। शेयर होने वाली बिजली की गणना नेट-मीटर द्वारा की जाती है। tata solar panel price list in india

यदि आपको पावर बैकअप की आवश्यकता होती है, तो आप अपने सोलर सिस्टम को ऑफग्रिड कर सकते हैं। इस सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर आपको सोलर सिस्टम में बैटरियों का प्रयोग करना होता है, जिस से बैटरियों की कीमत को भी आप अपने खर्चे में जोड़ सकते हैं। सोलर इंवर्टर के द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली को DC से AC में बदला जाता है। ऐसे मुख्य उपकरणों की सहायता से आप सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं।

5 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

टाटा के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में आप 330 वाट के 15 सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। जिनकी औसतन कुल कीमत लगभग 1,60,000 रुपये तक हो सकती है। टाटा द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं। टाटा द्वारा अपने सोलर पैनल पर 25 वर्ष तक 80% बिजली का निर्माण करने की वारंटी प्रदान की जाती है। निम्न सारणी से आप टाटा के सोलर पैनल की औसतन कीमत देख सकते हैं:-

Solar Panel ModelSelling Price Price per Watt
50W  Rs. 2,200Rs. 44
100WRs. 4,400Rs. 44
150WRs. 6,600Rs. 44
160WRs. 6,720Rs. 42
200WRs. 7,800Rs. 39
250WRs. 7,250Rs. 29
265WRs. 7,685Rs. 29
288WRs. 8,352Rs. 29
300W Rs. 8,700Rs. 29
315WRs. 9,135Rs. 29
330WRs. 9,240Rs. 28

5 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए इंवर्टर

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में उचित क्षमता का सोलर इंवर्टर प्रयोग किया जाता है, जो पैनल से प्राप्त होने वाली DC बिजली को AC बिजली में परिवर्तित कर सकता है। सोलर इंवर्टर का चयन भी उपभोक्ता ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड सोलर सिस्टम के अनुसार अलग-अलग कर सकता है, इस सोलर सिस्टम में लगने वाले सोलर सिस्टम की औसतन कीमत लगभग 75,000 रुपये तक हो सकती है। टाटा सोलर इंवर्टर

TATA 5 Kw सोलर सिस्टम में बैटरी

यदि उपभोक्ता पावर बैकअप के लिए सोलर बैटरी का प्रयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें अपने इंवर्टर की रेटिंग के अनुसार बैटरी को जोड़ना चाहिए। 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में यदि आपके सोलर इंवर्टर की बैटरी वोल्टेज रेटिंग 48 वोल्ट है, तो आपको 4 बैटरियों को जोड़ना होता है। यदि आप अपने सोलर सिस्टम में 150 Ah की 4 बैटरियों को जोड़ते हैं तो उनकी कुल कीमत लगभग 60,000 रुपये तक है। यदि आपको अधिक पावर बैकअप की आवश्यकता है, तो आप अपने सोलर सिस्टम में 200 Ah की बैटरी को भी जोड़ सकते हैं।
टाटा सोलर बैटरी

5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में अतिरिक्त खर्च

सोलर सिस्टम में होने वाले अतिरिक्त खर्चों में मुख्य उपकरणों के अलावा प्रयोग होने वाले अन्य उपकरण (ACDB/DCDB, वायर, पैनल स्टैन्ड आदि) की कीमत और उनकी स्थापना में होने वाले खर्चे को रखा जाता है, ऐसे में इस सोलर सिस्टम में लगभग 30,000 रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

टाटा के 5 किलोवाट सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरण एवं विशेषता

Particularsविवरण
टाटा सोलर सिस्टम5 kW
टाटा सोलर पैनल330 watt
सोलर पैनल की संख्या15 Nos.
सोलर इन्वर्टर5 kW (On-grid/Off-grid)
सोलर स्ट्रक्चर5 kW GI
ACDB/DCDB2 Nos.
वायर AC/DC150 mt.
अर्थिंग1 Set
लाइटिंग एरेस्टर1 Set
MC4 कनेक्टर20 Nos.
अन्य फिटिंग1 Set
स्पेस रिक्वायर्ड500-700 sq feet
सिस्टम जनरेशन600 यूनिट/माह
सरकारी सब्सिडी3 किलोवाट तक 40% एवं उसके बाद 20%
सोलर पैनल वारंटी25 वर्ष

TATA 5 Kw सोलर सिस्टम का कुल खर्चा

5 किलोवाट के ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में होने वाले औसतन खर्चे की जानकारी आपको सारणी के अनुसार बताई जाएगी। ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम की जानकारी के लिए आप बैटरी का प्रयोग नहीं करते हैं। यह कीमत स्थान एवं समय के अनुसार कम या ज्यादा हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप टाटा सोलर पावर की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं:

यह भी देखें:Solar Panel Offer: सोलर पैनल अब 70% तक छूट के साथ खरीदें, आज ही उठाएं ऑफर का लाभ!

Solar Panel Offer: सोलर पैनल 70% तक छूट के साथ खरीदें, देखें ऑफर की जानकारी

TATA 5 Kw सोलर सिस्टम औसतन कीमत
5 किलोवाट सोलर पैनल (15 x 330 watt)1,60,000 रुपये
सोलर इंवर्टर75,000 रुपये
सोलर बैटरी (150 Ah x 4)60,000 रुपये
अतिरिक्त खर्च30,000 रुपये
कुल खर्च 3,25,000 रुपये

सरकारी सब्सिडी प्राप्त कर सोलर सिस्टम लगाएं

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर से सोलर उपकरणों को स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। सरकार द्वारा सब्सिडी प्राप्त कर के आप अपने सोलर सिस्टम को कम कीमत में स्थापित कर सकते हैं। 1 किलोवाट से 3 किलोवाट तक के सिस्टम लगवाने पर 78000 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार प्रदान करती है, इसमें आप 3 किलोवाट से अधिक भी लगा सकते हैं लेकिन अधिकतम सब्सिडी 78 हजार ही मिलेगी, इसके साथ ही कुछ राज्यों में राज्य सरकार भी सब्सिडी देती है। इस सब्सिडी की गणना आप सोलर सब्सिडी कैलकुलेटर के माध्यम से कर सकते हैं।
सोलर कैलकुलेटर में सब्सिडी देखें

यहाँ देखें: रुफटॉप सोलर सब्सिडी की गणना करने के लिए सोलर सब्सिडी कैलकुलेटर यहाँ पर क्लिक कर देखें

TATA 5 Kw सोलर सिस्टम से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

टाटा के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगेंगे?

टाटा के 5 किलोवाट के सोलर सिस्टम में 330 वाट के 15 सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।

सोलर पैनल कैसे काम करते हैं?

सोलर पैनल के अंदर सोलर सेल (PV Cell) लगे होते हैं, जो सूर्य से आने वाले प्रकाश को फ़ोटोवोल्टिक प्रभाव के कारण बिजली में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं।

TATA Power Solar की स्थापना कब हुई एवं इसका मुख्यालय कहाँ है?

TATA Power Solar की स्थापना 1989 में हुई, एवं इसका मुख्यालय मुंबई में है।

TATA 5 Kw सोलर सिस्टम को लगाने में कितना खर्चा होगा?

टाटा 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगाने में लगभग 3 लाख रुपये तक का खर्चा हो सकता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप TATA 5 किलोवाट सोलर सिस्टम में होने वाले खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने क्षेत्र के अनुसार ऑनग्रिड या ऑफग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर्यावरण को सुरक्षित रखते हैं, इनसे किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, ये कार्बन फुटप्रिन्ट को कम करने में सहायक होते हैं। सोलर सिस्टम के अधिक से अधिक प्रयोग से ही एक हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है।

यह भी देखें:सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ लगाएं या बिना सब्सिडी का किसमें होगा ज्यादा फायदा, पहले जान लो

सोलर सिस्टम सब्सिडी के साथ लगाएं या बिना सब्सिडी का किसमें होगा ज्यादा फायदा, पहले जान लो

3 thoughts on “अब लगाएं TATA 5 Kw सोलर सिस्टम सस्ते में खर्चा और सब्सिडी देखें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें