Aluminium Air Battery क्या होती है और इसके क्या फायदे है

ल्युमीनियम एयर बैटरी जिसे Al Air Battery भी कहते हैं। यह एक प्रकार से प्राथमिक बैटरियां होती हैं

Published By SOLAR DUKAN

Published on

ऊर्जा को संगृहीत करने के लिए बैटरी की आवश्यकता होती है। बैटरी में विद्युत ऊर्जा को दिष्ट धारा (Direct Current) के रूप में संगृहीत किया जाता है। वर्तमान में बहुत प्रकार की बैटरियां प्रयोग की जा रही है। जहां अधिकांश बैटरियां वजन में बहुत भारी होती हैं, जिस कारण उनका प्रयोग हर स्थान पर नहीं किया जा सकता है। एल्युमीनियम एयर बैटरी (Aluminium Air Battery) बहुत पहले ही प्रयोग की जाने वाली बैटरी है। यह क्या होती है कैसे कार्य करती है इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।

Aluminium Air Battery क्या होती है
Aluminium Air Battery

इन्वर्टर का प्रयोग बिजली कटौती वाले स्थानों में अधिक होता है। इन्वर्टर बैटरी उसमें एक महत्वपूर्ण उपकरण होता है। किसी भी प्रकार की इन्वर्टर बैटरी को बनाने की जानकारी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Aluminium Air Battery

एल्युमीनियम एयर बैटरी जिसे Al Air Battery भी कहते हैं। यह एक प्रकार से प्राथमिक बैटरियां होती हैं अर्थात इन्हें पुनः चार्ज नहीं किया जा सकता है, यह रिचार्जेबल नहीं होती हैं। फिर भी यह बैटरी विश्व में प्रयोग होने वाली सभी बैटरियों की तुलना में सबसे अधिक ऊर्जा घनत्व रखती है। एवं इनकी कीमत कम होती है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध नहीं होती है। यह कम लागत में प्राप्त होने वाली अधिक ऊर्जा प्रदान करने वाली बैटरी है।

एल्युमीनियम एयर बैटरी में एनोड, कैथॉड एवं विषरहित इलेक्ट्रोलाइट का प्रयोग किया जाता है, एवं उत्प्रेरक के रूप में एल्युमीनियम का प्रयोग किया जाता है। वर्तमान में इस बैटरी का प्रयोग सीमित है। जिसका कारण रिचार्जेबल ना होना है। इस बैटरी की टेक्नोलॉजी पर कार्य चल रहा है भविष्य में इसका प्रयोग बहुतायत में हो सकता है। भारत में एल्युमीनियम एयर बैटरी का निर्माण आई ओ सी फिनर्जी कर रही है।

एल्युमीनियम एयर बैटरी की क्रियाविधि

इस बैटरी में एल्युमीनियम के साथ ऑक्सीज़न की रसायनिक प्रतिक्रिया से विद्युत बनती है। इस बैटरी में एल्युमीनियम एनोड, ऑक्सीजन (हवा) कैथोड एवं पानी इलेक्ट्रोलाइट का प्रयोग करता है। सिल्वर उत्प्रेरक के रूप में एल्युमीनियम से बनी मिश्र धातु या KOH का प्रयोग होता है। इसमें ऊर्जा उत्पादन से जुडी एल्युमीनियम एयर बैटरी क्रियाविधि (Aluminium Air Battery working) रासायनिक अभिक्रिया इस प्रकार होती है।
Aluminium Air Battery working

Al + 3OH = Al (OH)3 + 3e + 2.31 Volt (ऐनोड पर होने वाली अभिक्रिया)

O2 + 2H2O + 4e- = 4OH- + 0.40 Volt (कैथोड पर होने वाली अभिक्रिया)

4Al + 3O2 +6H2O = 4Al (OH)3 +2.71 Volt (संतुलित अभिक्रिया)

Aluminium Air Battery के फायदे

एल्युमीनियम एयर बैटरी से होने वाले लाभ इस प्रकार हैं:

यह भी देखें:बिना बैटरी के 3 kw सोलर सिस्टम की कीमत जानें

बिना बैटरी के 3 kw सोलर सिस्टम को लगाएं, कीमत जानें

  • इन बैटरियों का ऊर्जा घनत्व अधिक रहता है। जिस कारण यह आम बैटरी से अधिक समय तक कार्य करती है।
  • इन बैटरियों को चार्जिंग की आवश्यकता नहीं होती है।
  • इस बैटरी का मुख्य तत्व एल्युमीनियम होता है जो पृथ्वी पर अधिक मात्रा में उपलब्ध है।
  • Al Air Batteries में on/off का विकल्प रहता है जिसकी सहायता से इसका प्रयोग कर सकते हैं। यह बैटरियां स्वतः ही डिस्चार्ज नहीं होती हैं।
  • एल्युमीनियम एयर बैटरी का वजन अन्य बैटरियों की तुलना में कम रहता है।
  • यदि इस बैटरी की कीमत Aluminium Air Battery price की बात करें तो यह अन्य बैटरियों से सस्ती रहती है।

एल्युमीनियम एयर बैटरी के प्रयोग

रिचार्जेबल ना होने के कारण एल्युमीनियम एयर बैटरी का प्रयोग कम होता है। इनका प्रयोग महत्वपूर्ण स्थानों पर जहां ग्रिड की बिजली उपलब्ध नहीं रहती है। उन स्थानों पर किया जाता है। इस बैटरी का प्रयोग सैन्य अनुप्रयोगों में किया जाता है। समुद्री जहाजों में भी इसका प्रयोग होता है। इसका प्रयोग इलेक्ट्रिक वाहनों में भी किया जा सकता है उसके लिए सड़कों पर बैटरी स्वाइप स्टेशन होने चाहिए। जिनकी सहायता से बैटरी को बदला जा सकता है।

एल्युमीनियम एयर बैटरी की तुलना

एल्युमीनियम एयर बैटरी लिथियम बैटरी
एल्युमीनियम एयर बैटरी की कीमत कम होती है क्योंकि एल्युमीनियम अधिक मात्रा में मिल जाता है।लिथियम बैटरी की कीमत अधिक होती है। क्योकिं लिथियम कम मात्रा में उपलब्ध है।
यह रिचार्जेबल नहीं है।यह रिचार्जेबल रहती है।
यह डिस्चार्ज नहीं होती है।यह डिस्चार्ज हो जाती है।
यह अधिक ऊर्जा सघन बैटरी है।यह एल्युमीनियम बैटरी की तुलना में कम ऊर्जा सघन है।
यह अभी सामान्य उपयोग के लिए प्रयोग करने को उपलब्ध नहीं है।इसका वर्तमान में बहुत प्रयोग हो रहा है।

एल्युमीनियम एयर बैटरी से सम्बंधित प्रश्न एवं उत्तर

एल्युमीनियम एयर बैटरी क्या है?

एल्युमीनियम एयर बैटरी, एल्युमीनियम एवं हवा (O2) द्वारा विद्युत उत्पन्न करने वाली बैटरी है। यह गैर-रिचार्जेबल होती है। यह सबसे अधिक ऊर्जा घनत्व वाली बैटरी है।

भारत में एल्युमीनियम एयर बैटरी का निर्माण किसके द्वारा किया जा रहा है?

भारत में एल्युमीनियम एयर बैटरी का निर्माण इंडियन आयल एवं इस्राइल की कंपनी फिनर्जी द्वारा किया जा रहा है। जिसे संयुक्त रूप से आई ओ सी फिनर्जी कहते हैं।

एल्युमीनियम एयर बैटरी से होने वाले लाभ क्या-क्या हैं?

एल्युमीनियम एयर बैटरी से होने वाले लाभ:
इसका वजन अन्य बैटरियों की तुलना में कम रहता है। यह अधिक ऊर्जा बनती है। इसे संचालित करने पर प्रयोग किया जाने वाला पानी on/off करने का विकल्प प्रदान करता है। यह पुनर्चक्रण (Recycle) की जा सकती है।

क्या एल्युमीनियम एयर बैटरी का प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (EV) में किया जा सकता है?

हाँ, एल्युमीनियम एयर बैटरी का प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (EV) में किया जा सकता है, लेकिन इसका प्रयोग करने से पूर्व बैटरी स्वैप स्टेशन का होना बहुत अनिवार्य है।

Aluminium Air Battery का प्रयोग कहाँ किया जाता है?

Aluminium Air Battery का प्रयोग सैन्य अनुप्रयोगों में, समुद्री जहाजों में किया जाता है।

Aluminium Air Battery के घटक क्या हैं?

Aluminium Air Battery के घटक एल्युमीनियम मिश्रधातु, KOH, पानी एवं हवा हैं।

निष्कर्ष

एल्युमीनियम एयर बैटरी विद्युत ऊर्जा को उत्पन्न करने वाली बैटरी भविष्य के लिए अच्छा विकल्प हो सकती है। इसमें कुछ दोष भी हैं जिन्हें सही करने पर कार्य किया जा रहा है। यह लिथियम बैटरी की तुलना में बहुत सस्ती होगी। वर्तमान में इस पर कार्य चल रहा है। इसलिए ये अभी बाजारों में आसानी से उपलब्ध नहीं होती है।

यह भी देखें:इन्वर्टर बैटरी कैसे बनती है

इन्वर्टर बैटरी कैसे बनती है: Inverter Battery Manufacturing Process

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें