लूम सोलर पैनल का करें उपयोग, बैटरी की नहीं पड़ेगी जरूरत, पूरी डिटेल देखें

लूम सोलर द्वारा बनाए गए सोलर पैनल आधुनिक तकनीक के होते हैं, इनमें से Shark सीरीज के पैनल का प्रयोग करने पर बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं रहती है।

Published By News Desk

Published on

लूम सोलर पैनल का करें उपयोग, बैटरी की नहीं पड़ेगी जरूरत, पूरी डिटेल देखें
लूम सोलर पैनल

सोलर सिस्टम में किए जाने वाले निवेश को समझदारी का निवेश कहा जाता है, क्योंकि एक बार सोलर पैनल सिस्टम को सही दिशा एवं कोण पर स्थापित करने के बाद लंबे समय तक फ्री बिजली का लाभ यूजर को प्राप्त होता है। आज के समय में आधुनिक तकनीक में बनाए गए सोलर पैनल बाजारों में देखे जा सकते हैं, इनमें से लूम सोलर पैनल (Loom Solar Panel) टॉप क्वालिटी के पैनल होते हैं। इन पैनल का प्रयोग करके घर में बिजली की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

लूम सोलर पैनल: एडवांस सोलर पैनल

घर में सोलर पैनल लगवाने से पहले घर में बिजली के कुल लोड की गणना की जाती है, बिजली के लोड की जानकारी को सामान्यतः बिजली के बिल और इलेक्ट्रिक मीटर से प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में लोड की सही जानकारी होने के उचित क्षमता के सोलर पैनल को लगाया जा सकता है। लूम सोलर की SHARK सीरीज वाले सोलर पैनल कुशल कार्य प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं, ये कुछ क्षमता वाले एडवांस सोलर पैनल होते हैं।

बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए आप लूम सोलर द्वारा बनाए गए 575W से 700W तक की उच्च क्षमता वाले सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के सोल पैनल बाइफेशियल तकनीक में बने हुए हैं, इन पैनल से दोनों साइड से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। ऐसे पैनल का प्रयोग करने से सिस्टम में बैटरी को जोड़ने की आवश्यकता नहीं रहती है। ये पैनल 25 साल से ज्यादा समय तक फ्री बिजली प्रदान करने में सक्षम होते हैं।

यह भी देखें:Solar Generator से चलेंगे घर के सभी उपकरण, देखें कीमत की जानकारी 

Solar Generator से चलेंगे घर के सभी उपकरण, देखें कीमत की जानकारी 

लूम सोलर पैनल की SHARK सीरीज की विशेषताएं

  • लूम सोलर की SHARK सीरीज में 575 वाट से 700 वाट तक के उच्च क्षमता वाले सोलर पैनल उपलब्ध हैं, इन पैनल की दक्षता 22.3% है।
  • इन सोल पैनल में 144 सोलर सेल लगे होते हैं जो 16 बस बार में होते है। इन सेल के द्वारा ही बिजली का तेजी से उत्पादन किया जाता है। ये पैनल जर्मन टेक्नोलॉजी TOPCon में बनाए जाते हैं।
  • इस सीरीज में बाइफेशियल सोलर पैनल हैं, ऐसे सोलर पैनल दोनों ओर से ही बिजली का उत्पादन करते हैं, इस प्रकार के सोलर पैनल से अधिक बिजली प्राप्त की जाती है।
  • बाइफेशियल सोलर पैनल सामने की ओर से सूर्य के प्रकाश से एवं पीछे की ओर से परावर्तित प्रकाश से बिजली का उत्पादन करते हैं। इस सोलर पैनल से क्षमता के अनुसार बिजली का उत्पादन करने के लिए बैकग्राउन्ड को हमेशा सफेद ही रखा जाता है।

लूम सोलर शार्क सीरीज के पैनल की कीमत

सोलर पैनल की क्षमता के अनुसार पैनल की कीमत अलग-अलग रहती है, इनमें लूम सोलर के 575 वाट के सोलर पैनल को लूम सोलर के शॉपिंग पोर्टल से 13,500 रुपये में ऑर्डर किया जा सकता है। एवं शॉपिंग पोर्टल इंडियामार्ट से 700 वाट क्षमता वाले पैनल को 20 हजार रुपये में खरीदा जा सकता है। इन सोलर पैनल पर कंपनी द्वारा 25 साल की परफॉर्मेंस वारंटी दी जाती है। इस प्रकार के पैनल का प्रयोग करने से सोलर सिस्टम में बैटरी की जरूरत नहीं पड़ती है।

यह भी देखें:इस सोलर इंडस्ट्रीज के शेयर पर टूट पड़े निवेशक, खरीदने की लूट, ₹11,000 के पार पहुंचा भाव

इस सोलर इंडस्ट्रीज के शेयर पर टूट पड़े निवेशक, खरीदने की लूट, ₹11,000 के पार पहुंचा भाव

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें