4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम करें इंस्टाल, देखें पूरी जानकारी

बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम कहा जाता है, ऐसे सिस्टम को लगाने पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त की जा सकती है।

Published By News Desk

Published on

4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम करें इंस्टाल, देखें पूरी जानकारी
4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम

सोलर पैनल को घरों में लगाने से पहले घर के बिजली के लोड की जानकारी को प्राप्त करना चाहिए, जिससे सही क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाया जा सकता है। अगर किसी के घर में हर दिन बिजली की खपत 20 यूनिट तक रहती है तो वह 4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम (4kW On-Grid Solar System) कम कीमत में इंस्टाल कर सकता है। इस सिस्टम में लगे पैनल भी हर दिन 20 यूनिट तक बिजली को बनाते हैं। इतनी बिजली से कई बिजली के उपकरणों को चलाया जा सकता है।

4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम

बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम भी कहा जाता है, ऐसे सिस्टम को ऐसे स्थानों के लिए उपयुक्त बताया गया है, जहां कम पावर कट रहता है। 4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम घर में उपयोग किये जाने वाले सभी विद्युत उपकरणों को चला सकता है। इस सिस्टम में मुख्य उपकरणों में सोलर पैनल और सोलर इंवर्टर प्रमुख होते हैं। सोलर पैनल बिजली का उत्पादन करता है एवं इंवर्टर द्वारा लोड को कंट्रोल किया जाता है।

4kW का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाने में खर्चा:

  • 4kWसोलर पैनल (मोनोक्रिस्टलाइन) की कीमत- 1.40 लाख रुपये
  • 4kVA सोलर इंवर्टर की कीमत- 40 हजार रुपये
  • अन्य खर्चा- 30 हजार रुपये
  • कुल खर्चा- 2.10 लाख रुपये
SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp

ऐसे सिस्टम पर केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। 4kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम पर 78,000 रुपये की सब्सिडी सरकार देती है। ऐसे में 1.40 लाख रुपये में इस सिस्टम को लगा सकते हैं।

यह भी देखें:WAAREE 1kW सोलर पैनल लगाएं घर में, देखें कितना होगा खर्चा

WAAREE 1kW सोलर पैनल लगाएं घर में, देखें कितना होगा खर्चा

4kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में पैनल

4kW क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग कर के एक महीने में 600 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, अपनी जरूरत के अनुसार उपभोक्ता द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल सोलर पैनल का चयन किया जा सकता है। इनमें से पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल की कीमत और दक्षता दोनों ही कम रहती है, जबकि मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल उच्च दक्षता के पैनल होते हैं। ये ज्यादा बिजली बनाने में सक्षम होते हैं।

4kW ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में इंवर्टर

इंवर्टर द्वारा डीसी करंट को एसी करंट में बदला जाता है, सिस्टम के प्रकार के अनुसार ही सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है। बाजार में उपलब्ध अनेक ब्रांड में से किसी का 4kVA ऑनग्रिड सोलर इंवर्टर खरीद सकते हैं। आधुनिक तकनीक के इंवर्टर का प्रयोग कर लंबे समय तक सिस्टम को सुरक्षित रखा जा सकता है। विश्वसनीय ब्रांड के सोलर इंवर्टर पर कंपनी द्वारा उचित वारंटी दी जाती है।

सोलर सिस्टम में अन्य उपकरण

ऑनग्रिड सोलर सिस्टम को स्थापित करने में सोलर पैनल लगाने के लिए पैनल स्टैन्ड का प्रयोग किया जाता है, सिस्टम में कनेक्शन के लिए वायर का प्रयोग होता है, एवं शेयर बिजली को कैलकुलेट करने के लिए नेट मीटर लगाया जाता है। जबकि सुरक्षा के लिए ACDB/DCDB बॉक्स, लाइटिंग एरेस्टर आदि का प्रयोग सिस्टम में होता है।

SolarDukan से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें WhatsApp
यह भी देखें:3HP से 10HP के सोलर पंप को लगाएं कम कीमत में, शानदार ऑफर

3HP से 10HP के सोलर पंप को लगाएं कम कीमत में, शानदार ऑफर

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें