छत पर सोलर पैनल लगा आप 95% घटा सकते हैं बिजली बिल

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल द्वारा सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है। जिसका प्रयोग कर जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। साथ ही सोलर पैनल पर्यावरण के अनुकूल ही बिजली का उत्पादन करने के लिए जाने जाते हैं। सोलर पैनल का प्रयोग कर के इलेक्ट्रिक ग्रिड से प्राप्त होने वाले बिजली बिल को कम किया जा सकता है। छत पर सोलर पैनल लगा आप 95% घटा सकते हैं बिजली बिल, इसकी जानकारी हम आपको इस लेख से प्रदान करेंगे।

छत पर सोलर पैनल लगा आप 95% घटा सकते हैं बिजली बिल
छत पर सोलर पैनल लगा आप 95% घटा सकते हैं बिजली बिल

छत पर सोलर पैनल लगा आप 95% घटा सकते हैं बिजली बिल

CEEW (Council on Energy, Environment and Water) द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा से समबंधित एक रिपोर्ट में बताया गया कि सोलर रुफटॉप का प्रयोग कर के बिजली का प्रयोग करने के कारण बिजली के बिल में लगभग 35% की बचत की जा सकी है। ऐसा करने के लिए आपको सोलर सिस्टम के द्वारा अधिक से अधिक बिजली का प्रयोग करना होगा। सोलर सिस्टम के द्वारा बिजली का लाभ आने वाले लगभ 25 सालों तक प्राप्त किया जा सकता है। पिकचले कुछ साल से सोलर सिस्टम की कीमत में लगभग 27% की कमी आई है। जिस से आप आसानी से इसे अब स्थापित कर सकते हैं।

सोलर रुफटॉप योजना का लाभ उठायें

सोलर सिस्टम के महत्व को समझते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए सब्सिडी योजनाएं संचालित की जा रही है। सोलर रुफटॉप योजना के माध्यम से आप केंद्र सरकार द्वारा 40% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। एवं कम कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकते हैं। सामान्यतः अधिकांश नागरिक पैसे की कमी, जागरूकता के अभाव एवं फाइनेंस सुविधाओं के अभाव के कारण सोलर सिस्टम स्थापित नहीं करते हैं। सरकार द्वारा संचालित होने वाली योजनाओं का आवेदन कर के आप आसानी से सोलर सिस्टम को लगा सकते हैं।

यह भी देखें:25 साल तक चलेगा ये Solar AC, बिजली का झंझट होगा खत्म

25 साल तक चलेगा ये Solar AC, बिजली का झंझट होगा खत्म

सोलर सिस्टम को अधिक से अधिक स्थापित करने के लिए जागरूकता अभियान चलए जा रहे हैं, सरकार द्वारा सब्सिडी के साथ ही देश के किसी भी बैंक से आप इसके लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं। योजनाओं के द्वारा उपभोक्ताओं, विद्युत वितरक कंपनियों एवं फाइनेंसर्स को सोलर सिस्टम की आवेदन प्रक्रिया में आसानी हो रही है। BYPL के साथ मिलकर सोलर पैनल को कम्युनिटी सोलर मॉडल, ऑन-बिल फाइनेंसिंग मॉडल एवं सोलर पार्टनर्स मॉडल के आधार पर तैयार किया गया है।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के पर्यावरण को सुरक्षित रखने में आप अपना सहयोग प्रदान कर सकते हैं। एवं स्वच्छ और ऊर्जा संरक्षण में अपना योगदान प्रदान कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर किये गए निवेश को आप कुछ साल में उस से निर्मित बिजली के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं एवं आने वाले कई सालों तक सोलर पैनल से बनने वाली बिजली का फ्री में प्रयोग कर सकते हैं। एवं ग्रिड बिजली की निर्भरता को कम किया जा सकता है। सोलर पैनल के प्रयोग से ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है।

यह भी देखें:UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल के प्रयोग से करें सोलर सिस्टम मजबूत, यहाँ जानें पूरी जानकारी

UTL 390 वाट के मोनो सोलर पैनल के प्रयोग से करें सोलर सिस्टम मजबूत, यहाँ जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें