अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी

अब बहुत ही कम खर्चे पर लगा सकेंगे सोलर पैनल! केंद्र सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को अतिरिक्त सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। ऑफिसियल एक्स हैंडल पर पोस्ट करके जानकारी साझा की गई।

Published By News Desk

Published on

अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी
अब मुफ्त बिजली योजना पर अब मिलेगा 1 लाख से ज्यादा का फायदा, सरकारी आदेश हुआ जारी

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी! यूपी में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत दी जाएगी सब्सिडी। यूपी सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी के ऊपर अतिरिक्त सब्सिडी देने की घोषणा की है। यह अतिरिक्त लाभ राज्य के कम आय वाले लोगों को दिया जाएगा ताकि वे बहुत ही कम खर्चे में अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम स्थापित कर सके। 3,4 तथा 5KW के सोलर पैनल पर नागरिकों को 1 लाख से ज्यादा की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सोलर पैनल नागरिक बिजली कटौती एवं बढ़ते बिजली बिल के खर्चे से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस फायदेमंद खबर के बारे में पूरी जानकारी, अतः इच्छुक नागरिक इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- Solar Panel Subsidy in India: भारत में सोलर पैनल सब्सिडी कितनी मिलती है देखें

सरकार ने दी सम्पूर्ण जानकारी

आपको बता दें उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा इस पोस्ट की जानकारी ऑफिशियल एक्स हैंडल पर साझा की गई है। पोस्ट में बताया गया है कि राज्य की आम जनता को बिजली बिल से राहत प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर मूत बिजली योजना को जारी किया जा रहा है। अगर नागरिक 2KW, 3KW, 4KW, 5KW के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाते हैं तो उनको केंद्र सरकार के साथ साथ यूपी सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी के अतिरिक्त 30 हजार रूपए का अनुदान दिया जाएगा। अर्थात 2KW सोलर पैनल पर कुल 90 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं 3,4 तथा 5KW पर केंद्र सरकार द्वारा 78 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाएगी जिसमें राज्य सरकार 30 हजार रूपए की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान करेगी। कुल मिलाकर सब्सिडी राशि 1 लाख 8 हजार रूपए हो जाती है।

यह भी देखें:3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप लगाने पर मिलेगी 2.38 लाख तक की सब्सिडी, कैसे करना होगा अप्लाई, जानें 

3 व 5 एचपी वाले सोलर पंप लगाने पर मिलेगी 2.38 लाख तक की सब्सिडी, कैसे करना होगा अप्लाई, जानें 

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में सोलर पैनल सब्सिडी: Solar Panel Subsidy in Uttar Pradesh

सूर्य घर योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना (पीएम सूर्य योजना) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्कीम है। इसका उद्देश्य देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा प्रदान करना है। सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि वह देश के 1 करोड़ छतों पर सोलर पैनल स्थापित करेगी। योजना के माध्यम से सरकार लोगों को सौर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी राशि प्रदान करेगी। यह लाभ देश के कम आय वाले परिवारों को दिया जाएगा ताकि वे नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल करके ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिल सके। योजना के तहत, आप अपनी आय एवं घर के प्रकार के आधार पर 78 हजार रूपए तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:TATA 2 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले खर्चे का हिसाब देखें

TATA 2 Kw सोलर सिस्टम लगाने में होने वाले खर्चे का हिसाब देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें