ये है पांच मिलियन PV पैनल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट। जानें कहाँ है और इससे कितनी बिजली बनेगी?

ये रहा दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, पांच मिलियन से अधिक लगे हुए हैं PV पैनल। आइए जानते हैं कि यह कितनी बिजली का निर्माण करता है।

Published By News Desk

Published on

ये है पांच मिलियन PV पैनल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट। जानें कहाँ है और इससे कितनी बिजली बनेगी?
ये है पांच मिलियन PV पैनल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट। जानें कहाँ है और इससे कितनी बिजली बनेगी?

World’s Largest Solar Plant: दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संयंत्र चीन देश में बनाया गया है जो कि झिंजियांग प्रान्त उरुमकी शहर में स्थित है। इस विशाल परियोजना में पांच मिलियन से अधिक सोलर पैनल लगाए हुए हैं। यह 3.5 गीगावाट क्षमता वाला सौर ऊर्जा संयंत्र है। इसे चाइना ग्रीन इलेक्ट्रिसिटी इन्वेस्टमेंट द्वारा स्थापित किया गया है जो कि तियानजिन सरकार द्वारा नियंत्रित एक कंपनी है।

चाइना ग्रीन डेवलपमेंट ग्रुप (CGDG) की सहायक कंपनी द्वारा जारी यह प्रोजेक्ट, चीन कंस्ट्रक्शन आठवीं इंजीनियरिंग डिवीजन कॉर्प एवं पावर कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन ऑफ चाइना द्वारा CNY 15.45 बिलियन राशि को निवेश किया गया है। तो चलिए जानते हैं इस पांच मिलियन PV पैनल के बारे में………

यह भी पढ़ें- अब 0% Interest कि EMI पर लगाएं इस कंपनी का 3KW का on grid सोलर पैनल सिस्टम

5.26 मिलियन पी.वी. पैनलों वाला सौर संयंत्र

यह 32,947 एकड़ भूमि पर 5.26 मिलियन सोलर पैनल लगे हुए हैं। यह साल में 6.09 बिलियन किलोवाट घंटे बिजली का निर्माण करते हैं। यह इतनी ऊर्जा जनरेट करते हैं कि पूरे साल पापुआ न्यू गिनी की बिजली आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

ये बहुत ही बेहतरीन सोलर प्लांट हैं जो 650W मोनोक्रिस्टलाइन बाइफेसियल डबल ग्लास PV पैनल से बना है। ये बेस्ट क्वालिटी के विशेष प्रकार के सोलर पैनल हैं जो सूरज की रोशनी को दोनों ओर से ग्रहण करते है इसके बाद अधिक बिजली का उत्पादन करते हैं।

यह भी देखें:अपने UPS/इन्वर्टर बैटरी बैकअप टाइम कैसे पता करें?

अपने UPS/इन्वर्टर बैटरी बैकअप टाइम कैसे पता करें? 

यह भी पढ़ें- Waaree 5Kw सोलर सिस्टम की कीमत देखें

विश्व का सबसे बड़ा सौर संयंत्र

अंतराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार, वर्ष 2022 में वैश्विक बिजली उत्पादन में सौर ऊर्जा का योगदान लगभग 4.5 प्रतिशत तक पहुँच गया था। यह एक बेहतरीन वृद्धि देखी गई। सौर ऊर्जा तीव्र गति से दुनिया में अपना स्थान बना रहा है।

2022 में ऊर्जा उत्पादन में बेहतर वृद्धि हुई थी। इस वृद्धि में चीन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस वृद्धि में चीन की हिस्सेदारी करीबन 38 प्रतिशत रही। यूरोपीय संघ क्रमश 17 प्रतिशत में दूसरे स्थान तथा अमेरिका 15 प्रतिशत में तीसरे स्थान पर रहा।

यह भी देखें:Solar Pump के लिए जरुरी दस्तावेज, सब्सिडी ऐसे मिलेगी

Solar Pump के लिए जरुरी दस्तावेज, सब्सिडी ऐसे मिलेगी

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें