Solar, Gas या Electric: जानें Best Water Heater, कौन सा खरीदें?

Published By News Desk

Published on

जैसा की आप सभी लोग जानते है मौसम बदलता ही रहता है कभी गर्मियों का सीजन आता है। तो कभी सर्दियों का लेकिन अगर बात ठंडियों की करें। तो इस मौसम में हमें सबसे ज्यादा दिक्कत नहाने में और कपड़े धोने में आती है। जिसके लिए हमें गर्म की जरूरत में पड़ती है। इसलिए अकसर लोग सर्दियों के समय में सोलर गीजर खरीदने की सोचते है। क्योंकि उस समय गर्म पानी की आवश्यकता अधिक होती है। अगर भी अपने घर के लिए नया गीजर खरीद रहे है। लेकिन आप नहीं समझ पा रहे है कि सोलर, इंस्टैंट, गैस वाला या फिर इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर कौन सा आपके लिए Best Water Heater होगा। यह जानने के लिए आप हमारे द्वारा लिखे आर्टिकल के लेख को अंत तक पढ़े।

Solar, Gas या Electric: जानें Best Water Heater, कौन सा खरीदें?
Best Water Heater

Solar, Gas या Electric: जानें Best Water Heater

बाजार में अलग-अलग तरीके के वॉटर हीटर मिलते है लेकिन उनमें से आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा होगा। यह बताना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए हमने आपको सोलर, इंस्टैंट, गैस वाला या इलेक्ट्रिक सभी के विषय में नीचे बताया है। जिसमें से आप अपने हिसाब से बेस्ट वॉटर हीटर चुनकर अपने घर में लगवाने के लिए खरीद सकते हैं।

सोलर गीजर

अगर अपने घर में एक सोलर गीजर लगवाते है। तो आप इससे मुफ्त पानी गर्म कर सकते हैं। क्योंकि यह सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा से चलता है। यदि सोलर गीजर खरीदना चाहते है। तो आपको यह मार्किट में 1000 लीटर से लेकर 5000 लीटर तक का आसानी से मिल जाएगा।

गैस गीजर 

एक गैस गीजर का उपयोग हम पानी गर्म करने के लिए कर सकते है। यदि आपका परिवार काफी बड़ा है । तो आप गैस गीजर ख़रीदे क्योंकि इस गीजर में पानी बहुत जल्दी गर्म हो जाता है।

लेकिन इस बात का आपको खास ध्यान रखना है। कि गैस गीजर को खरीदने के लिए एक बड़ा और अच्छा बाथरूम होना चाहिए। क्योंकि इसमें गैस बनने पर आग लगने का डर रहता है।

इंस्टेंट गैस

इंस्टेंट गैस गीजर जिसमें स्टोरेज सुविधा नहीं होती है। लेकिन यह ठड़े को बहुत जल्दी गर्म कर लेते हैं। इस गीजर को अपने किसी छोटे से बाथरूम या फिर अपने किचन में भी लगा सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को गर्म पानी स्टोरेज की जरूरत कम पड़ती है। वह लोग अपने लिए इंस्टेंट गीजर खरीद सकते हैं।

स्टोरेज गीजर 

स्टोरेज गीजर खरीदने का ऑप्शन बड़े परिवार वालों के लिए अच्छा है। क्योंकि यह एक ऐसा टाइप का वाटर हीटर है जिसमें 1 से लेकर 1000 लीटर तक पानी का स्टोर करके रख सकते है।

इसमें एक इंटीग्रेटेड इंसुलेटेड वाटर टैंक होता है। इसलिए आप इसे आसानी बाथरूम में लगवा सकते हैं। इस फिटिंग करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है।

इलेक्ट्रिक गीजर

हम इलेक्ट्रिक गीजर का उपयोग सर्दियों में पानी गर्म करने के लिए करते हैं। इसे बनाने के लिए कॉपर की कॉइल का प्रयोग किया जाता है। जो एक इलेक्ट्रिक को परिवर्तित करके ऊष्मीय ऊर्जा में पानी को गर्म कर लेती है। आजकल लगभग सभी लोग एक गीजर के रूप में गीजर का सबसे अधिक इस्तेमाल कर रहे है।

लेकिन इस उपकरण का उपयोग उन जगहों में ज्यादा होता है जहाँ पर लाइट की अच्छी सुविधा है। क्योंकि यह विधुत इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से चलते हैं।

यह भी देखें:रैकोल्ड अल्फा प्लस सोलर वाटर हीटर प्राइस। Racold Alpha Plus Solar Water Heater Price

रैकोल्ड अल्फा प्लस सोलर वाटर हीटर की कीमत

इमर्शन रॉड

इमर्शन रॉड एक पानी गर्म करने के लिए अच्छा उपकरण है लेकिन इस रॉड से ठंडे पानी को गर्म करने के लिए बिजली की जरूरत होती है। बिना लाइट के आप इस रॉड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता हैं। यह रॉड एक प्रकार की कॉम्पैक्ट डिजाइन की बनी होती है। जिसे आप आसानी से किसी भी छोटी जगह पर रखकर यूज कर सकते हैं। पर इस रॉड से एक बार में  ज्यादा पानी नहीं गर्म कर पाएंगे।

वॉटर हीटर से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

सोलर वॉटर हीटर कितने समय तक चलता है?

सोलर वॉटर हीटर आपको जल्दी बदलवाने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि यह हीटर लगभग 20 साल तक आराम से चल जाते हैं।

इमर्शन वॉटर हीटर रॉड कितने वाट तक की होती है?

एक इमर्शन वॉटर हीटर रॉड कम से कम 1500 वॉट तक की होती है।

वॉटर हीटर कितने प्रकार के होते हैं

वॉटर हीटर टैंकलेस, पॉइंट-ऑफ़-यूज़, सोलर जैसे कई प्रकार के होते हैं।

क्या गीजर ज्यादा बिजली की खपत करता है?

एक घरेलू बिजली बिल में गीजर का हिस्सा लगभग 4० परसेंट तक का होता है।

यह भी देखें:सोलर वाटर हीटर क्या है, इसकी कार्यप्रणाली देखें

सोलर वाटर हीटर क्या है, इसकी कार्यप्रणाली देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें