Eastman और Exide में से कौन सी बैटरी चुनें ? पूरी जानकारी यहाँ जानें

भारत की दो शीर्ष ईस्टमैन एवं एक्साइड कंपनियों द्वारा बनाई जाने वाली बैटरियों का प्रयोग आप अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

बिजली की आवश्यकताएं प्रतिदिन बढ़ रही हैं, ऐसे में सोलर सिस्टम का प्रयोग कर बिजली की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है। सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को स्टोर किया जा सकता है, जिसे लिए सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है, सोलर बैटरी में सोलर पैनल से बनने वाली दिष्ट धारा DC को संग्रहीत किया जाता है। बाजार में अनेक ब्रांड अलग-अलग क्षमता में सोलर बैटरियों का निर्माण करते हैं। Eastman और Exide भारत की दो प्रसिद्ध सोलर कंपनियां हैं। जिनके द्वारा बनाई जाने वाली बैटरियों का प्रयोग आप सोलर सिस्टम में कर सकते हैं।

Eastman और Exide में से कौन सी बैटरी चुनें ? पूरी जानकारी यहाँ जानें
Eastman और Exide

सोलर बैटरी का प्रयोग

अलग-अलग क्षमता की सोलर बैटरियाँ बाजार में उपलब्ध रहती है, जिनका प्रयोग अपनी बिजली की आवश्यकताओं के अनुसार किया जाता है। Eastman और Exide द्वारा बनाई जाने वाली बैटरी को रेगुलर इंवर्टर के साथ भी जोड़ा जा सकता है, एवं इन बैटरियों को सोलर सिस्टम के साथ भी जोड़ सकते हैं। यह दोनों ही ब्रांड अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं। ये उच्च गुणवत्ता की बैटरी उपभोक्ता को प्रदान करते हैं। इनके द्वारा मुख्यतः लेड-एसिड बैटरी का निर्माण किया जाता है। ऐसी बैटरियों में डिस्टिल्ड वाटर भरा जाता है।

Eastman और Exide की सोलर बैटरी

Eastman और Exide की सोलर बैटरियों का प्रयोग कर घर के सभी उपकरणों को चलाने के लिए बिजली की पूर्ति की जा सकती है। इन ब्रांड की सोलर बैटरियों की विशेषता देखने के बाद ही आप अपनी आवश्यकता के अनुसार बैटरी का चयन कर सकते हैं। आप अपने निकटवर्ती बाजार में इन बैटरियों को ढूंढ सकते हैं, जिससे आप इनकी सर्विस आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन माध्यम से भी इन बैटरियों को खरीद सकते हैं, लेकिन ऐसा होने पर आपको सर्विसिंग करने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए नजदीकी उपलब्ध होने वाली बैटरी का प्रयोग करें।

बैटरी खरीदने से पहले वारंटी देखें

Eastman और Exide द्वारा बनाई जाने वाली 150 Ah एवं 200 Ah की बैटरियों का प्रयोग सबसे अधिक होता है, दोनों ही ब्रांड द्वारा अपनी बैटरियों पर वारंटी उपभोक्ता को प्रदान करती है। इसमें जिस बैटरी की वारंटी की कंडीशन ज्यादा अच्छी हो उसका ही चयन करना चाहिए। आज के समय में 3 साल की वारंटी वाली बैटरियाँ भी बाजार में उपलब्ध रहती हैं। इन बैटरियों में 1 साल 6 महीने की रिप्लेसमेंट वारंटी एवं इतने ही समय की प्रो राटा वारंटी दी जाती है। Eastman और Exide की सोलर बैटरियों पर 5 वर्ष की वारंटी उपभोक्ताओं की दी जाती है। एवं 5 साल की प्रो राटा वारंटी प्रदान की जाती है।

बैटरी की क्षमता एवं रेटिंग

बैटरी की क्षमता का चयन अपनी बिजली की आवश्यकता के अनुसार किया जाता है, ऐसे में Eastman और Exide की बैटरियाँ 100 Ah, 150 Ah एवं 200 Ah की क्षमता वाली बैटरियों में से आप चयन कर सकते हैं। 150 Ah की बैटरी पर विनिर्माताओं द्वारा 5 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। जबकि 200 Ah की बैटरी पर 3 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। अधिक बिजली की जरूरत होने पर आप 200 Ah की बैटरी को खरीद सकते हैं। मुख्यतः C10 एवं C20 रेटिंग में बैटरियाँ उपलब्ध रहती हैं। सोलर सिस्टम में C10 बैटरी का प्रयोग किया जाता है।

यह भी देखें:70 हजार के खर्चे में लगाएं सोलर पैनल, 25 साल तक मुफ्त बिजली पाएं और पैसे कमाएं

25 साल तक मुफ्त बिजली पाएं साथ में पैसे कमाएं मात्र 70 हजार में लगाएं सोलर पैनल

Eastman की सोलर बैटरियाँ

ईस्टमैन द्वारा लंबी ट्यूबलर बैटरियों का निर्माण किया जाता है, यह बाजार में सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बैटरी है। इन बैटरियों का प्रयोग अनेक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इनकी सोलर बैटरी की मुख्य विशेषताओं में उच्च सतह कार्बन, माइक्रोपोरस वोवन गौंटलेट, विशेष ग्रेड पीई सेपरेटर एवं उन्नत पेस्ट फॉर्मूलेशन शामिल है। इनके उच्च प्रदर्शन का कारण कार्बन की उपस्थिति का होना है। ईस्टमैन द्वारा बनाई गई बैटरियों का प्रयोग कर के घर की सभी बिजली आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। इनके द्वारा बनाई जाने वाली बैटरियाँ:-

बैटरी का मॉडल C10 क्षमता बैटरी पर मिलने वाली वारंटी का समय
EM200SB200120 महीने (60+60)
EM150SB150120 महीने (60+60)
EM20072SB20072 महीने (36+36)
EM15072SB15072 महीने (36+36)
EM15072JSB15072 महीने (36+36)
EM12072SB12072 महीने (36+36)
EM100SBL10072 महीने (36+36)

Exide की सोलर बैटरियाँ

Exide भारत की टॉप बैटरी निर्माता कंपनियों में से एक हैं, इनके द्वारा सोलर सिस्टम के लिए ट्यूबलर बैटरी का निर्माण किया जाता है, इन बैटरियों को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। इनके द्वारा फ्लडेड एवं जेल में ट्यूबलर बैटरियाँ उपलब्ध रहती है। एक्साइड की सोलर बैटरियाँ अपनी विश्वसनीयता के लिए जानी जाती है। इन बैटरियों में इन-हाउस आक्साइड फॉर्मूलेशन एवं HADI मशीनों में उच्च दबाव कास्टिंग की जाती है। इन्हें रोज चार्ज-डिस्चार्ज साइकिल का सामान्य करने के अनुसार डिजाइन किया गया है। इनके द्वारा बनाई जाने वाली 100 Ah से 200 Ah की C10 बैटरियों का प्रयोग आप कर सकते हैं।

निष्कर्ष

Eastman और Exide की सोलर बैटरी का प्रयोग अपने सोलर सिस्टमों में किया जा सकता है। सोलर उपकरणों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनके द्वारा किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है, इसलिए इनका प्रयोग करने के लिए नागरिकों को जागरूक होना चाहिए। आज के समय में प्रदूषण के कारण जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सोलर बैटरियों के द्वारा बिजली के बैकअप को रखा जा सकता है, जिसका प्रयोग आवश्यकता पड़ने पर उपयोगकर्ता कर सकते हैं।

यह भी देखें:प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

प्रधानमंत्री सोलर योजना क्या है? सोलर इंस्टालेशन की लागत कितनी है?

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें