Waaree Energies limited के सोलर उपकरण, लक्ष्य एवं विशेषताएं जानें

Published By News Desk

Published on

आज के समय में नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा प्रदान करने के लिए अनेकों ब्रांड के उपकरण बाजार में उपलब्ध हैं। नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग से ही जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है। जीवाश्म ईंधन के प्रयोग से ही आज के समय में पर्यावरण प्रदूषित हो गया है, जिसका उदाहरण जलवायु परिवर्तन है। नवीकरणीय ऊर्जा में सौर ऊर्जा द्वारा बिजली प्राप्त करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। इनका प्रयोग कर के पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन किया जाता है। Waaree Energies Limited भारत में सोलर उपकरणों के लिए एक जाना-माना नाम है।

Waaree Energies limited के सोलर उपकरण, लक्ष्य एवं विशेषताएं जानें
Waaree Energies limited

Waaree Energies Limited

Waaree Energies Ltd भारत की एक प्रमुख एवं विश्वसनीय सोलर उपकरण विनिर्माता कंपनी है, जिसके सोलर उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए प्रसिद्ध हैं। Waaree भारत में सोलर पैनल (फोटोवोल्टाइक PV) मॉड्यूल के निर्माण में अग्रणी ब्रांड है। इसकी स्थापना वर्ष 1989 में की गई थी। इस ब्रांड का मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में है। यह कंपनी अपने सोलर पैनलों एवं अन्य उपकरणों के कारण निरंतर ही विकसित होती रही है। सौर ऊर्जा समाधानों के क्षेत्र में नवाचार एवं उत्कृष्टता के लिए Waaree प्रतिबद्ध है। इसका मुख्य लक्ष्य विश्वसनीय, किफायती एवं सुलभ सौर ऊर्जा समाधान नागरिकों को प्रदान करना है, जिससे न केवल ऊर्जा की जरूरतों को पूरा किया जाए बल्कि पर्यावरण के प्रति भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को निभाया जाए।

वारी इनर्जीज लिमिटेड द्वारा भारत सहित विश्व के लगभग 20 से अधिक देशों में अपने सोलर उपकरणों का निर्यात किया जाता है। वारी द्वारा सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर बैग आदि का निर्माण भी किया जाता है। इसके वर्तमान में एमडी हितेश चिमनलाल दोशी हैं। भारत में वारी द्वारा गुजरात के चिखली, सूरत एवं उमरगांव में 12 गीगावाट के सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट हैं। साथ ही कंपनी द्वारा 1+ गीगावाट के सोलर ECP प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है।

Waaree द्वारा बनाए जाने वाले सोलर उपकरण

वारी द्वारा सोलर उपकरणों में मुख्यतः सोलर पैनल एवं इंवर्टर का निर्माण किया जाता है। जो इस प्रकार रहते हैं:-

  • Waaree Solar Panel– इस ब्रांड द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनो PERC (passivation emitter rear contact cell), BIPV (Building-integrated photovoltaics), बाइफेशियल एवं फ्लेक्सिबल प्रकार के सोलर पैनल बनाए जाते हैं। इनमें पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल 250 wp से 350 wp तक आदित्य सीरीज में रखे गए हैं। मोनो पर्क सोलर पैनल 315 wp से 400 wp में अर्का सीरीज में रखे गए हैं। बाइफेशियल सोलर पैनल 350 wp से 665 wp AHNAY सीरीज में रखे गए हैं। इन सोलर पैनलों में मोनो पर्क की दक्षता (20%) सबसे अधिक है।
  • Waaree Solar Inverter– सोलर पैनल द्वारा निर्मित होने वाली बिजली दिष्ट धारा DC के रूप में होती है। इस ब्रांड द्वारा ऑन-ग्रिड एवं ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम के लिए सोलर इंवर्टर का निर्माण किया जाता है। ये सोलर इंवर्टर PWM (Pulse Width Modulation) एवं MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक में निर्मित होते हैं। इनके द्वारा बनाए जाने वाले सोलर इंवर्टर एडवांस तकनीक में निर्मित किये जाते हैं। जिन पर 10 वर्ष की वारंटी प्रदान की जाती है।

Waaree Energies का अन्य क्षेत्रों में योगदान

वारी इनर्जीज लिमिटेड द्वारा आवासीय क्षेत्रों के अतिरिक्त औद्योगिक क्षेत्रों एवं कृषि क्षेत्र के विकास के लिए भी सोलर उपकरण निर्मित किये जाते हैं, जिनमें सोलर लाइटिंग, वाटर पम्पिंग सिस्टम्स एवं अन्य सोलर उपकरण प्रसिद्ध हैं, इन सोलर उपकरणों के माध्यम से ग्रामीण एवं दूरस्थ क्षेत्रों में ऊर्जा समाधान प्रदान करने में सहायता की है। इससे न केवल इन क्षेत्रों की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार हुआ है, बल्कि वहां के निवासियों की जीवनशैली में भी सुधार आया है।

यह भी देखें:लगाइए सोलर और आटा चक्की का बिजली बिल होगा Zero! अभी जानें कैसे

लगाएं सोलर पैनल और आटा चक्की का बिजली बिल होगा Zero, अभी जानें

Waaree Energies की विशेषता

Waaree Energies Limited के उपकरणों से संबंधित विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  1. व्यापक उत्पाद रेंज: Waaree Energies द्वारा बनाए जाने वाले सोलर उपकरण अलग-अलग क्षमता के साथ अलग-अलग सीरीज में उपलब्ध रहते हैं, निर्माता ब्रांड वारी द्वारा अनेक प्रकार के सोलर पैनल PV मॉड्यूल्स उपभोक्ताओं को प्रदान किये जाते हैं, जिस से उपभोक्ता अपनी आवश्यकता एवं बजट के अनुसार उनका चयन आसानी से कर सकते हैं।
  2. गुणवत्ता एवं विश्वसनीयता: वारी कंपनी द्वारा उच्चतम गुणवत्ता के मानकों को ध्यान में रखते हुए सोलर उपकरणों का निर्माण किया जाता है, इनके द्वारा निर्मित उत्पादों को विश्वसनीय एवं दीर्घकालिक प्रदर्शन के लिए डिजाइन किया जाता है।
  3. पर्यावरण के अनुकूल: Waaree Energies पर्यावरण के प्रति सजग है, इनके द्वारा बनाए जाने वाले उपकरणों को नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग के लिए निर्मित किया जाता है, जो पर्यावरण में बिना प्रदूषण उत्पन्न कर बिजली का निर्माण करने का कार्य करते हैं, इस प्रकार के इको-फ़्रेंडली उपकरणों का प्रयोग कर पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। जिस से कार्बन फुटप्रिंट को कम किया जा सकता है। सौर ऊर्जा को भविष्य की ऊर्जा कहा जाता है, जिससे वर्तमान एवं भविष्य के मानव जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।
  4. ग्राहक संतुष्टि: विभिन्न प्रकार की सिरीजों एवं क्षमताओं के साथ वारी द्वारा ग्राहकों को लगभग सभी सोलर उपकरण प्रदान किये जाते हैं, जिन पर लंबे समय तक कार्य करने के लिए कार्य प्रदर्शन वारंटी के साथ ही प्रोडक्ट वारंटी भी प्रदान की जाती है।
  5. Waaree Energies में निवेश करें: यह एक बहुत बड़ी एवं प्रसिद्ध सोलर उपकरण निर्माता कंपनी है, यदि आप शेयर बाजार में रुचि रखते हैं तो आप इसके शेयर1 में निवेश कर के अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं, सोलर उपकरणों में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्रांड में वारी इनर्जीज का लाभ सम्मिलित है। शेयर में निवेश करने से पूर्व अधिक से अधिक रिसर्च अवश्य करें।

Waaree Energies का उद्देश्य

Waaree Energies का मिशन2 सौर ऊर्जा को अधिक सुलभ एवं किफायती बनाना है, जिस से पर्यावरण को अधिक से अधिक स्वच्छ एवं सुरक्षित बनाया जा सके। जिसके लिए सभी बाजारों में उच्च गुणवत्ता एवं लागत प्रभावी टिकाऊ ऊर्जा समाधान वाले उपकरण प्रदान किये जा रहे हैं, साथ ही नागरिकों की जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म कर के उन्हें हरित ऊर्जा स्रोत का लाभ प्रदान करने के लिए विश्वसनीय सोलर उपकरणों को प्रदान करना है। वारी कंपनी द्वारा भारत एवं विश्वभर में कई बड़े सोलर परियोजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है, ऐसा करने से कंपनी ने मिशन की दिशा में मजबूत कदम बढ़ाया गया है।

निष्कर्ष

Waaree Energies Limited विश्व स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने वाली यह भारत की अग्रणी कंपनी है। वारी की अपनी प्रतिबद्धता स्वच्छ, हरित एवं सस्टेनेबल ऊर्जा समाधान प्रदान करने की है, जो न केवल पर्यावरण के लिए सही है, बल्कि समाज के हर वर्ग के लिए सुलभ एवं वहनीय भी हैं। इसके द्वारा बनाए जाने वाले उपकरणों का प्रयोग कर आप लंबे समय तक फ्री बिजली प्राप्त कर सकते हैं, इस कंपनी का योगदान सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार एवं स्थायित्व की ओर एक मजबूत कदम है, सोलर उपकरणों के अधिक से अधिक प्रयोग के लिए सरकार भी निरंतर प्रयास कर रही है, जिस से पर्यावरण प्रदूषण की समस्या को कम किया जा सकता है।

  1. वारी इनर्जीज के शेयर की वर्तमान कीमत देखें ↩︎
  2. अपने हितधारकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के आधार पर, हम अपने उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता में निरंतर सुधार के लिए प्रयास करते हैं। ↩︎

यह भी देखें:what is the use of solar panels: सोलर पैनल का उपयोग क्या है

सोलर पैनल लगाने के क्या फायदे और उपयोग है, देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें