Waaree 2kw Solar System लगाने से पहले जानें कितना होगा कुल खर्चा

वारी के 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल को लगा कर आप एक विश्वसनीय सोलर सिस्टम का निर्माण कर सकते हैं।

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा के प्रयोग से ही हरित भविष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। नवीकरणीय ऊर्जा में यह एक स्वच्छ ऊर्जा है, जिसके द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होने वाली एक असीमित ऊर्जा है, जो प्रचुर मात्रा में धरती को प्राप्त होती है। Waaree 2kw Solar System की जानकारी यहाँ जानें। सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा (बिजली) में परिवर्तित करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। आज के समय में बाजारों में अनेक ब्रांड के सोलर उपकरण उपलब्ध हैं। जिनका प्रयोग कर सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है।

Waaree 2kw Solar System लगाने से पहले जानें कितना होगा कुल खर्चा
Waaree 2kw Solar System

Waaree 2kw Solar System

Waaree भारत में सोलर उपकरणों का एक प्रसिद्ध एवं विश्वसनीय ब्रांड है, जिसके उपकरणों का प्रयोग कर आप एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। यदि आपके घर में प्रतिदिन बिजली का लोड 8 यूनिट से 10 यूनिट तक रहता है तो आप ऐसे में Waaree 2kw Solar System को लगा सकते हैं। क्योंकि 2 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल द्वारा 10 यूनिट बिजली का उत्पादन प्रतिदिन किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को मुख्य रूप से ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड में स्थापित किया जाता है।

ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में पावर बैकअप के लिए बैटरी का प्रयोग किया जाता है, ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ साझा किया जाता है, दोनों को स्थापित करने की कीमतें अलग-अलग होती हैं, हमारे द्वारा इस लेख में आपको सोलर उपकरणों की औसतन कीमत बताई गई है। वारी के 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाला कुल खर्चा लगभग 1,20,000 रुपये तक हो सकता है।

Waaree 2kw Solar System में सोलर पैनल

सोलर पैनल का प्रयोग कर से सौर ऊर्जा से बिजली बनाई जाती है, जो दिष्ट धारा DC के रूप में निर्मित होती है। उपभोक्ता अपनी अपने बजट के अनुसार सोलर पैनल के प्रकार का चयन कर सकते हैं। वारी इनर्जीज लिमिटेड द्वारा बनाए जाने वाले पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग कर के 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम बनाने के लिए 335 वाट के 6 सोलर पैनल को लगाया जा सकता है। इनकी कीमत लगभग 45,000 रुपये तक हो सकती है। 335 वाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पर निर्माता ब्रांड द्वारा 10 वर्ष की प्रोडक्ट वारंटी एवं 25 वर्ष की कार्य प्रदर्शन वारंटी दी जाती है।

इसके अतिरिक्त यदि आप वारी के मोनोक्रिस्टलाइन या बाइफेशियल सोलर पैनल का प्रयोग कर आधुनिक सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो आप Waaree Energies Limited की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक कर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिन पर आपको 27 वर्ष से 30 वर्ष तक की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाएगी।

यह भी देखें:कम बजट प्राइस में मिलेगा माइक्रोटेक सोलर पैनल, जानिए लगवाने कि प्रक्रिया

कम बजट प्राइस में मिलेगा माइक्रोटेक सोलर पैनल, जानिए लगवाने कि प्रक्रिया

Waaree 2kw Solar System में सोलर इंवर्टर

सोलर इंवर्टर का प्रयोग कर के सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली DC को AC में बदला जाता है। अधिकांश घरेलू उपकरण AC के द्वारा ही संचालित किए जा सकते हैं। सोलर इंवर्टर का प्रयोग ऑनग्रिड एवं ऑफग्रिड सोलर सिस्टम के अनुसार किया जाता है। ऑनग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले Waaree 2 Kw Single Phase Solar Inverter की कीमत लगभग 25,000 रुपये तक है। ऑफग्रिड सोलर सिस्टम में प्रयोग Waaree MPPT 3.5KVA Solar PCU का प्रयोग किया जा सकता है, इसकी कीमत लगभग 40,000 रुपये तक है। इस सोलर सिस्टम पर निर्माता ब्रांड द्वारा 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Waaree सोलर बैटरी की कीमत

यदि आप ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं तो सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग अपनी पावर बैकअप की आवश्यकता एवं बजट के अनुसार कर सकते हैं। यदि आप सामान्य सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो आप सोलर ट्यूबलर बैटरी का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं, यदि आप आधुनिक सोलर सिस्टम स्थापित करते हैं, तो Waaree की लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग अपने सोलर सिस्टम में कर सकते हैं, इन बैटरियों की कीमत इस प्रकार हो सकती है:-

  • Waaree 200 Ah की सोलर ट्यूबलर बैटरी की कीमत लगभग 16,500 रुपये है।
  • Waaree 40 Ah की सोलर ट्यूबलर बैटरी की कीमत लगभग 11,900 रुपये है। जिसका प्रयोग आप इंवर्टर पर कर सकते हैं।
  • 48V / 200 AH WAAREE ESS Lithium Ion Battery की कीमत लगभग 2 लाख रुपये है, इस बैटरी की लाइफ साइकिल अधिक होती है, एवं यह उपर्युक्त बैटरियों से अधिक शक्तिशाली होती है।

सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च

2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में अन्य खर्च लगभग 10,000 रुपये तक हो सकता है, जिसमें सोलर सिस्टम में प्रयुक्त होने वाले मुख्य उपकरणों की सुरक्षा के लिए अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों (पैनल स्टैन्ड, ACDB/DCDB बॉक्स) का प्रयोग किया जाता है, सोलर सिस्टम में स्थापित उपकरणों में कनेक्शन जोड़ने के लिए अलग-अलग साइज़ एवं प्रकार के वायर का प्रयोग किया जाता है। इस अन्य खर्च में सोलर सिस्टम को स्थापित करने वाले कर्मचारियों के भुगतान शुल्क कई गणना नहीं की गई है।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम को स्थापित करने के बाद आप आने वाले 20 से 30 सालों तक उनसे निर्मित होने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, एवं बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। इस लेख के द्वारा आप Waaree 2kw Solar System को लगाने में होने वाले औसतन खर्चे की गणना कर सकते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित करने पर आप स्वतः ही पर्यावरण की सुरक्षा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, सोलर सिस्टम का प्रयोग कर के ही पर्यावरण में बढ़ रहे कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है।

यह भी देखें:Top Solar Installers in UP: सोलर पैनल लगवाने से पहले चेक करें सोलर इंस्टालर्स के बारे में

Top Solar Installers in UP: सोलर पैनल लगवाने से पहले चेक करें सोलर इंस्टालर्स के बारे में

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें