विक्रम सोलर पैनल की कीमत की पूरी जानकारी देखें

Published By News Desk

Published on

सोलर पैनल का प्रयोग सूर्य से आने वाले प्रकाश (सौर ऊर्जा) से बिजली (विद्युत ऊर्जा) बनाने के लिए किया जाता है, आज के समय में सोलर पैनल का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड बाजार में उपलब्ध हैं। सोलर पैनल में सोलर सेल लगे होते हैं। सोलर सेल सामान्यतः सिलिकॉन से निर्मित होते हैं। यदि आप अपने आवास या प्रतिष्ठान के लिए सोलर सिस्टम स्थापित करने का विचार कर रहे हैं तो इस लेख से आप विक्रम सोलर पैनल की कीमत (Vikram Solar Panel Price) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

विक्रम सोलर पैनल की कीमत की पूरी जानकारी देखें
विक्रम सोलर पैनल की कीमत

यह भी देखें: 15 किलोवाट क्षमता के एडवांस तकनीक के सोलर सिस्टम को लगाने में होने वाले कुल खर्चे की जानकारी देखें।

विक्रम सोलर लिमिटेड भारत की एक सोलर निर्माता कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2006 में ज्ञानेश चौधरी द्वारा की गई। इस ब्रांड का मुख्यालय कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में स्थित है। इसे भारत की दूसरी सबसे बड़ी सोलर निर्माता कंपनी कहा जाता है। यह उच्च क्षमता के सोलर पैनल का निर्माण करने से लिए जानी जाती है। विक्रम सोलर द्वारा भारत का पहला फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया है। यह ब्रांड भारत सहित विश्व के अनेक देशों में अपने सोलर पैनल का निर्यात करता है।

विक्रम सोलर पैनल की कीमत

उच्च दक्षता के सोलर पैनल के लिए प्रसिद्ध विक्रम सोलर अनेक प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण करने वाला ब्रांड है। यह अलग-अलग क्षमता के सोलर पैनल का निर्माण करती है। जिससे उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार उनका प्रयोग कर सकते हैं। विक्रम सोलर द्वारा अलग-अलग सीरीज (Hypersol, Paradea, Prexos, Somera) में सोलर पैनलों को बाजार में प्रस्तुत किया जाता है। जिस से उपभोक्ता को सुविधा आसानी से प्राप्त होती है।

यह सोलर ब्रांड मुख्यतः पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करती है। सभी प्रकार के सोलर पैनल की दक्षता एवं गुणवत्ता अलग-अलग होती है। इन सभी सोलर पैनल की कीमत की जानकारी लेख में आगे दी गई है।

विक्रम पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला सोलर पैनल है। इस प्रकार इस प्रकार के सोलर पैनल में सिलिकॉन से निर्मित सोलर सेल लगे होते हैं। इस सोलर पैनल की दक्षता को अधिक प्राप्त करने के लिए सोलर सेल को सीरीज में जोड़ा जाता है। विक्रम सोलर ब्रांड द्वारा निर्मित पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खराब मौसम में भी विद्युत का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। यह अपने कार्य-प्रदर्शन कई विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं।

इस प्रकार के सोलर पैनल के द्वारा उच्च कार्य प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए आवश्यक है की उपयोगकर्ता इनका रखरखाव सही से करें। इन सोलर पैनल की कीमत अन्य सोलर पैनल की तुलना में बहुत कम होती है। इन्हें आप अपने नजदीकी बाजार से या ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म से प्राप्त कर सकते हैं। इन सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
50 वाट2,000 रुपये
75 वाट3,000 रुपये
100 वाट3,800 रुपये
160 वाट6,080 रुपये
200 वाट7,000 रुपये
250 वाट8,750 रुपये
300 वाट10,500 रुपये
350 वाट11,200 रुपये
400 वाट12,800 रुपये
450 वाट14,400 रुपये

विक्रम मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को अपनी उच्च दक्षता के लिए जाना जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल शुद्ध सिलिकॉन क्रिस्टल के बने होते हैं। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खराब मौसम एवं कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल में वर्तमान में समय में PERC एवं Half-Cut Technology का प्रयोग होता है। ऐसे सोलर पैनल के यदि एक हिस्से में छाया रहती है, तो भी इसका दूसरा हिस्सा बिजली का उत्पादन कर सकता है।

यह भी देखें:पहले सब्सिडी मिलेगी या सोलर सिस्टम लगने के बाद सब्सिडी आएगी, सोलर सिस्टम लगवाने से पहले जान लो

पहले सब्सिडी मिलेगी या सोलर सिस्टम लगने के बाद सब्सिडी आएगी, अभी जानें

विक्रम मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल में Somera सीरीज में यह रखे गए हैं। इस मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को आप उनके काले रंग से पहचान सकते हैं। इन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए इन पर टेंपर्ड-ग्लास एवं एल्युमिनीम फ्रेम का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार के सोलर पैनल की कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अधिक होती है, क्योंकि इनकी बिजली उत्पादन की दक्षता भी उनसे कई अधिक होती है। मोनोक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
75 वाट3,150 रुपये
100 वाट4,200 रुपये
150 वाट6,000 रुपये
200 वाट8,000 रुपये
260 वाट9,880 रुपये
300 वाट11,400 रुपये
400 वाट15,200 रुपये
450 वाट15,750 रुपये
500 वाट17,500 रुपये
550 वाट19,250 रुपये

विक्रम बाइफेशियल सोलर पैनल की कीमत

बाइफेशियल सोलर पैनल सबसे आधुनिक तकनीक के सोलर पैनल होते हैं। इनका प्रयोग करने से उपभोक्ता को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। इस प्रकार के सोलर पैनल को Vikram Solar द्वारा Prexos सीरीज के अंर्तगत रखा गया है। इन सोलर पैनल को पूर्व-पश्चिम दिशा में भी स्थापित किया जा सकता है। इन सोलर पैनल की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये सूर्य से प्राप्त होने वाले प्रत्यक्ष प्रकाश से भी एवं टकराकर प्राप्त होने वाली Albedo Lights से भी बिजली का उत्पादन करती है।

इन सोलर पैनल की स्थापना कम स्थान में भी की जा सकती है। ये अन्य दो सोलर पैनल की तुलना में महंगे होते हैं। इन सोलर पैनल को भौगोलिक रूप से दुर्गम स्थानों, भारी बर्फबारी वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त सोलर पैनल कहा जाता है। इस सोलर पैनल की दक्षता 21.33% बताई गई है। इनका प्रयोग कर आप एक मजबूत सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं। इस सोलर पैनल की कीमत क्षमता के अनुसार निम्नलिखित है:-

सोलर पैनल का मॉडल कीमत
400 वाट19,200 रुपये
500 वाट24,000 रुपये
550 वाट26,400 रुपये
600 वाट28,800 रुपये
650 वाट31,200 रुपये

नोट: हमारे द्वारा लेख में प्रदान सोलर पैनल की कीमत औसतन है। यह स्थान एवं सोलर पैनल को खरीदने के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप विक्रम सोलर की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

विक्रम सोलर में सोलर पैनल की सीरीज

विक्रम सोलर द्वारा 4 सीरीज में सोलर पैनल को विभाजित किया गया है। इन सीरीज के सोलर पैनल एवं उनकी विशेषताएं इस प्रकार हैं:-

  • Hypersol: इस सीरीज में 415W-715W तक के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को रखा गया है। जो सर्वाधिक उच्च दक्षता 23.02 % के साथ उपलब्ध हैं। इस सीरीज के सोलर पैनल पर उपभोक्ता को 12 साल की प्रोडक्ट वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।
  • Paradea: इस सोलर सीरीज में 420W-660W तक के बाइफेशियल सोलर पैनल आते हैं। इन सोलर पैनल की दक्षता 21.18 % होती है। इस सीरीज के सोलर पैनल 0.5% वार्षिक गिरावट के साथ 30 साल के प्रदर्शन जीवन के साथ अतिरिक्त बिजली का उत्पादन कर सकते हैं।
  • Prexos: इस सोलर सीरीज में 340W-550W तक के पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन बाइफेशियल सोलर पैनल रखे जाते हैं। इन सोलर पैनल की दक्षता लगभग 21.33 % तक है। इन सोलर पैनल का प्रयोग कर के एक कुशल सोलर सिस्टम स्थापित किया जा सकता है।
  • Somera: इस सोलर सीरीज में 345W-665W तक के मोनोफेशियल मल्टी बसबार पीवी सोलर पैनल की रखा गया है। इस सीरीज के सोलर पैनल का प्रयोग सभी प्रकार के सोलर सिस्टम में किया जा सकता है। इन सोलर पैनल की दक्षता 21.35 % होती है।

निष्कर्ष

सोलर सिस्टम की स्थापना कर नागरिक अनेक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। विक्रम सोलर द्वारा निर्मित सभी सोलर पैनल उच्च दक्षता के साथ बाजार में उपलब्ध रहते हैं। ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग कर उपभोक्ता अपनी इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम कर सकते हैं, जिस से उन्हें इलेक्ट्रिक ग्रिड के बिजली बिल में भारी छूट प्राप्त हो सकती है। उपरोक्त लेख के माध्यम से आप विक्रम सोलर पैनल की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एवं अपने सोलर सिस्टम में उन्हें स्थापित कर सकते हैं।

सोलर सिस्टम को स्थापित कर पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। क्योंकि सोलर सिस्टम में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों का प्रयोग कर बिना किसी प्रदूषण के बिजली का उत्पादन किया जा सकता है।

यह भी देखें:Solar Panel Price: प्रमुख भारतीय कंपनियों के 1 kW से 10 kW तक की कीमतें

Solar Panel Price: प्रमुख भारतीय कंपनियों के 1 kW से 10 kW तक की कीमतें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें