टॉप ब्रांड विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत, जानें पूरी जानकारी

विक्रम सोलर भारत के प्रसिद्ध सोलर ब्रांड में से एक है, जिनके द्वारा उच्च गुणवत्ता के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है।

Published By News Desk

Published on

विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाएं, यहाँ देखें कीमत
विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल

आज के समय में सोलर पैनल का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है, सोलर पैनल के प्रयोग से बिजली के भारी बिल में छूट प्राप्त की जा सकती है। सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य किया जाता है। इनका प्रयोग कर प्रदूषण मुक्त बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, जिससे पर्यावरण को सुरक्षित एवं स्वच्छ रखा जा सकता है। भारत में सोलर पैनल का निर्माण एवं विक्रय करने वाले ब्रांड में विक्रम सोलर एक प्रसिद्ध नाम है।

विक्रम सोलर के सोलर पैनल का प्रयोग घरों में, औद्योगिक क्षेत्र आदि में किया जा सकता है। विक्रम सोलर लिमिटेड की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी। यह एक भारतीय ब्रांड है, इसका हेडक्वाटर कोलकाता मे है। इनके द्वारा उच्च क्षमता के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है। विक्रम सोलर के उत्पाद भारत सहित विश्व के अनेक देशों में भी निर्यात किए जाते हैं। विक्रम सोलर के पैनल विनिर्माण संयंत्र की वर्तमान क्षमता 1.1 GW है, जिसे अब 2.5 GW बढ़ाने का लक्ष्य बनाया गया है। इस ब्रांड के द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन, मोनोक्रिस्टलाइन एवं बाइफेशियल प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है।

विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में 800 वाट के लोड या उस से कम पावर के लोड की आवश्यकता होती है तो ऐसे में 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है। 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल द्वारा उचित धूप प्राप्त होने पर प्रतिदिन 5 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, 1 किलोवाट के सोलर पैनल को लगाने के लिए लगभग 100 स्क्वायर फुट स्थान की आवश्यकता होती है। विक्रम सोलर द्वारा बनाए जाने वाले सोलर पैनल अलग-अलग क्षमता में उच्च दक्षता के साथ उपलब्ध रहते हैं। विक्रम सोलर द्वारा 4 सीरीज में सोलर पैनल बाजार में उपलब्ध किए जाते हैं:-

  • Prexos Series– इस सीरीज में पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन बाइफेशियल सोलर पैनल रहते हैं, जिनमें 340 वाट से 550 वाट के सोलर पैनल उपलब्ध हैं। इन सोलर पैनल की दक्षता 21 % रहती है।
  • Hypersol Series– विक्रम सोलर की इस सीरीज में बाइफेशियल सोलर पैनल हैं, इस सीरीज में 415 वाट से 715 वाट क्षमता के सोलर पैनल उपलब्ध हैं। जिन पर विक्रम सोलर द्वारा 12 वर्ष की उत्पाद वारंटी एवं 30 साल की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।
  • Paradea Series– इस सीरीज में बाइफेशियल सोलर पैनल उपलब्ध रहते हैं। जो 420 वाट से 660 वाट की क्षमता के साथ उपलब्ध रहते हैं। इस सीरीज के सोलर पैनल की दक्षता लगभग 21 % है। इन पर 30 वर्षों की कार्य प्रदर्शन वारंटी प्रदान की जाती है।
  • Somera Series– इस सीरीज में मोनोफेशियल मल्टी बसबार पीवी सोलर पैनल रहते हैं, जिनकी क्षमता 345 वाट से 665 वाट तक रहती है। इन सोलर पैनल की दक्षता 21% होती है। ऐसे सोलर पैनल का प्रयोग कर के एडवांस सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है।

विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

विक्रम सोलर के 1 किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की कीमत उनके प्रकार एवं सोलर पैनल की क्षमता पर निर्भर करती है। सोलर पैनल की औसतन कीमत निम्नलिखित है:-

  • यदि आप 1 किलोवाट क्षमता के पॉलीक्रिस्टलाइन प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं, तो आप 335 वाट के 3 सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं। 335 वाट के एक पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 8,000 रुपये है। तो 1 किलोवाट के विक्रम पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत 24,000 रुपये है।
  • यदि 1 किलोवाट क्षमता के मोनो PERC सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है, 1 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में 345 वाट के 3 सोलर पैनल का प्रयोग किया जा सकता है, 345 वाट के एक मोनो पर्क सोलर पैनल की कीमत 9,000 रुपये है। 1 किलोवाट के विक्रम मोनो पर्क सोलर पैनल की कीमत 27,000 रुपये है।
  • यदि आप अपने एडवांस सोलर सिस्टम में बाइफेशियल पर्क प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग कर करते हैं, तो ऐसे में 375 वाट क्षमता के सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है। 375 वाट के 1 सोलर पैनल की कीमत लगभग 11,000 रुपये हैं। 1 किलोवाट के विक्रम बाइफेशियल पर्क सोलर पैनल की कीमत लगभग 33,000 रुपये है।

आप ऑनग्रिड, ऑफग्रिड या हाइब्रिड प्रकार के सोलर सिस्टम में स्थापित कर सकते हैं, एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल के अतिरिक्त सोलर इंवर्टर, सोलर चार्ज कन्ट्रोलर एवं सोलर बैटरी का प्रयोग मुख्य उपकरण के रूप में किया जाता है। सोलर पैनल द्वारा ही सूर्य से प्राप्त ऊर्जा के द्वारा बिजली का उत्पादन DC दिष्ट धारा के रूप में किए जाते हैं। विक्रम सोलर की अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी देखें:Adani 4KW On-grid Solar System: ₹50,000 की भारी सब्सिडी, टोटल खर्चा हो रहा है सिर्फ इतना, 25 साल तक मिल रही है वारंटी!

Adani 4KW On-grid Solar System पर ₹50,000 की भारी सब्सिडी, 25 साल तक मिल रही है वारंटी!

नोट: हमारे द्वारा दी गई कीमत औसतन कीमत है, जो स्थान एवं आपके प्रोजेक्ट के आकार के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है।

विक्रम सोलर पैनल पर सर्टिफिकेशन

किसी भी ऊर्जा उपकरण का प्रयोग करने से पहले उस के प्रमाणीकरण की जानकारी को प्राप्त कर लेना चाहिए। विक्रम सोलर एक विश्वसनीय ब्रांड है। जिस पर निम्न प्रकार के प्रमाणीकरण होते हैं:-

  • CE- किसी भी प्रकार के विद्युत उपकरण का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य रूप से किया जाता है। यदि यह न किया जाए तो उपकरण को बेचा नहीं जा सकता है। यह अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए आवश्यक होता है।
  • BIS- भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा विक्रम सोलर को सर्टिफाइड किया गया है। भारतीय बाजार में अपने उपकरणों को बेचने के लिए प्रत्येक ब्रांड को यह आवश्यक होता है। इसमें उपकरण की गुणवत्ता , कार्य-प्रदर्शन क्षमता एवं सुरक्षा की जांच की जाती है।
  • DCR सेल- किसी भी सरकारी टेंडर को प्राप्त करने के लिए घरेलू सामग्री आवश्यकता (DCR) को अनिवार्य रूप से किया जाता है। जिस ब्रांड को यह मिला हो तो उसे केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ के अंतर्गत प्राप्त किया जा सकता है।

विक्रम सोलर पैनल कैसे खरीदें?

विक्रम सोलर के सोलर पैनल खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी बाजार से डीलर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आप ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म (amazon, फ्लिपकार्ट आदि) से भी विक्रम सोलर के उपकरणों को खरीद सकते हैं। विक्रम सोलर को आप अच्छे डिस्काउंट ऑफर के साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीद सकते हैं।

विक्रम सोलर भारत का एक प्रसिद्ध ब्रांड है। इसके सोलर पैनल का प्रयोग कर आप लंबे समय तक उनके द्वारा बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ब्रांड द्वारा 30 वर्ष तक की कार्य प्रदर्शन वारंटी भी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल के प्रयोग से जीवाश्म ईंधन के प्रयोग को खत्म किया जा सकता है, ऐसे में पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिन्ट को कम किया जा सकता है, जिस से हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है। सोलर पैनल पर किया जाने वाला निवेश बुद्धिमानी का निवेश कहा जाता है।

यह भी देखें:सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है? यहाँ जानें

सोलर पैनल से एक दिन में कितने यूनिट बिजली बनती है? यहाँ देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें