उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट, घर को करें रोशन, बैठे-बैठे कमाएं पैसे

सोलर पैनल को लगाने के लिए सरकार द्वारा नागरिकों को सब्सिडी के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है, इस प्रकार कम में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

गर्मियों के समय में बिजली की आवश्यकताएं बढ़ जाती है, जिस कारण बिजली के बिल में भी बढ़त देखी जा सकती है। बिजली के बिल को कम करने के लिए आप सोलर पैनल स्थापित कर सकते हैं। यदि आप उत्तराखंड में रहते हैं तो एवं सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो हम आपको उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट की जानकारी प्रदान करेंगे।

उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट, घर को करें रोशन, बैठे-बैठे कमाएं पैसे
उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट

सोलर पैनल सूर्य से प्राप्त होने वाली सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। इनके द्वारा बिना किसी प्रदूषण को उत्पन्न किये बिजली बनाई जाती है। सोलर पैनल के इसी महत्व को समझते हुए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा इन्हें स्थापित करने के लिए अपने-अपने स्तर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। जिसका लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट

यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं। और आप सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली का उत्पादन करना चाहते हैं तो आप अपने घर की छत पर या अपने बंजर खेत में सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, एवं सोलर सिस्टम द्वारा बनाए जाने वाली बिजली को अपने नजदीकी विद्युत वितरक डिस्कॉम को बेच सकते हैं, और आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड सरकार के सौर ऊर्जा परियोजना के अंतर्गत नागरिक 200 Kw तक के सोलर पावर प्लांट लगा सकते हैं, योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए Uttarakhand Renewable Energy Development Agency (UREDA-उरेड़ा) के विद्युत विभाग कार्यालय या जिला उद्योग केंद्र में संपर्क करें।

सरकार द्वारा 30% से लेकर 70% तक दी जा रही सब्सिडी

नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन कर बिजली बनाने के लिए सोलर पैनल स्थापित किये जाते हैं। जिनमें सोलर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक को ऑनग्रिड सोलर सिस्टम लगाना होता है, जिसमें बैटरी का प्रयोग नहीं किया जाता है। और पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रिड के साथ साझा किया जाता है। इसमें राज्य सरकार 30% से 70% तक सब्सिडी प्रदान करती है। उपभोक्ता इस सोलर सिस्टम को लगा कर बिजली बिल को कम करने के साथ ही आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा कम क्षमता के सोलर सिस्टम पर 40% सब्सिडी एवं अधिक क्षमता के सोलर प्रोजेक्ट पर 70% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। ऐसे में उपभोक्ता आर्थिक रूप से भी बचत प्राप्त कर सकता है। यदि उपभोक्ता 50 किलोवाट क्षमता का सोलर सिस्टम स्थापित करता है तो ऐसे में कुल 25 लाख रुपये तक का खर्चा होता है, इस प्लांट से 76 हजार यूनिट बिजली प्रतिवर्ष उत्पादित की जाएगी। सरकार द्वारा इसे लगाने के लिए 17.50 लाख का लोन प्रदान किया जाता है। साथ ही MSME के अंतर्गत 7.50 लाख की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें:Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

Solar News: ज्यादा बिजली खपत है तो सोलर प्लांट लगाकर उठाएं ग्रुप नेट मीटरिंग का फायदा

सोलर प्लांट स्थापित करने के लाभ

सोलर सिस्टम को स्थापित करने से निम्नलिखित लाभ होते हैं:-

  • सोलर सिस्टम को सब्सिडी प्राप्त कर स्थापित करने पर नागरिक पर आर्थिक लोड नहीं पड़ता है, वह कम कीमत में एक अच्छा और कुशल सोलर सिस्टम स्थापित कर सकता है।
  • पर्यावरण को सुरक्षित रखने में आम नागरिक की भागीदारी संभव होती है, क्योंकि सोलर सिस्टम पर्यावरण के अनुकूल बिजली का उत्पादन करते हैं, इसलिए सोलर सिस्टम को लगा कर हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है।
  • इलेक्ट्रिक ग्रिड से प्राप्त होने वाले बिजली के बिल को कम किया जा सकता है, और जीवाश्म ईंधन की निर्भरता को खत्म किया जा सकता है।
  • राज्य में वर्तमान में सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की कीमत लगभग 4.49 रुपये प्रति यूनिट है, सोलर सिस्टम से बनने वाली इस बिजली को बेचने पर 3,41,260 रुपए प्रतिवर्ष की कमाई की जा सकती है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं शर्तें

उत्तराखंड में सौर ऊर्जा के प्रयोग को प्रोत्साहित करने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार होने चाहिए:-

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • PAN कार्ड
  • बिजली का बिल
  • बैंक अकाउंट
  • नागरिक अपने घर या अपनी जमीन में ही सोलर सिस्टम को स्थापित कर सकता है।

सब्सिडी का आवेदन करें

राज्य में सोलर सब्सिडी का आवेदन करने के लिए आप उरेड़ा की आधिकारिक वेबसाइट में जा कर आवेदन कर सकते हैं, या आप विद्युत विभाग के कार्यालय के साथ-साथ स्थानीय उरेडा के जिला उद्योग केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। एवं आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उत्तराखंड के नागरिक अब सोलर प्लांट लगा कर बिजली की बचत के साथ-साथ आर्थिक आय भी प्राप्त कर सकते हैं, सरकार द्वारा दी जाने वाली सोलर सब्सिडी से कम कीमत में सोलर सिस्टम को स्थापित किया जा सकता है। सोलर सिस्टम को लगा कर आप आने वाले कई सालों तक पैनल से प्राप्त होने वाली बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, एवं पर्यावरण में कार्बन फुटप्रिन्ट को कम कर हरित भविष्य की ओर अग्रसर बढ़ सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं आप? साल में इतनी होगी कमाई

सोलर पैनल लगाकर सरकार को कैसे बिजली बेच सकते हैं आप? साल में इतनी होगी कमाई

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें