UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter Price In India

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सोलर सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए उसमें प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों को उच्च क्षमता एवं गुणवत्ता का होना चाहिए। सोलर सिस्टम में मुख्यतः सोलर पैनल, सोलर इंवर्टर, सोलर चार्ज कन्ट्रोलर एवं सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है। सोलर इंवर्टर का कार्य पैनल या बैटरी से प्राप्त होने वाली दिष्ट धारा DC को प्रत्यावर्ती धारा AC में परिवर्तित करना है।

इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। जिस में आप सोलर इंवर्टर की विशिष्टताएं एवं उसकी कीमत की जानकारी देख सकते हैं। 1996 में स्थापित UTL सोलर क्षेत्र में उपकरणों का निर्माण करने वाली एक प्रसिद्ध कंपनी है। मुख्यतः यह सोलर इंवर्टर एवं बैटरी का निर्माण करती है।

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter Price In India
UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter Price

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter

UTL Gamma Plus 2600 कन्ट्रोलर आधारित डिजाइन के साथ आने वाला सोलर इंवर्टर है जिसमें MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक से बना सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा होता है। जो आउटपुट में Pure Sine Wave प्रदान करता है। यह सोलर इंवर्टर 2 किलोवाट तक के लोड को चला सकता है। आदर्श प्रयोग के लिए इस पर 1.5 किलोवाट तक लोड को चलाना चाहिए। सोलर इंवर्टर को 2000 वाट के सोलर पैनल से जोड़ा जा सकता है।

यह सोलर इंवर्टर 24 वोल्ट की DC वोल्टेज पर कार्य कर सकता है इसलिए इस पर उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार उचित रेटिंग की बैटरी को लगा सकते हैं। बैटरी की रेटिंग 100 Ah, 150 Ah, 200 Ah हो सकती है एवं बैटरी लिथियम आयन, ट्यूबलर या Gel प्रकार की इस पर जोड़ी जा सकती है। UTL द्वारा Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter पर 2 साल की वारंटी भी प्रदान की जाती है। इसका प्रयोग सामान्य इंवर्टर के समान भी किया जा सकता है।

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter Price

UTL Gamma Plus 2600 MPPT प्रकार के Solar Inverter की कीमत UTL की आधिकारिक वेबसाइट पर 18,800 रुपये है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत इसके बहुमुखी फीचर्स को प्रमाणित करती है। अन्य ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के माध्यम से इसकी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है। ऑफलाइन माध्यम से अर्थात यदि आप बाजार से UTL के डीलर द्वारा इसे प्राप्त करते हैं तो आपको छूट प्राप्त हो सकती है।

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter की विशिष्टताएं

UTL Gamma Plus 2600 सोलर इंवर्टर की विशिष्टताएं टेबल के माध्यम से समझी जा सकती है:

BrandUTL
ModelGamma Plus 2600
SeriesGamma +
System Rating2 Kva
DC Voltage24 Volt
Switching ElementMOSFET
Charger TopologyBoost MOSFET
Type of ChargerMPPT
Efficiency95% +
OutputPure Sine Wave

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter की विशेषताएं

UTL के Gamma Plus 2600 सोलर इंवर्टर की विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • यह सोलर इंवर्टर Controller Based Design पर बना हुआ है। इसमें शुद्ध साइन वेव प्राप्त करने के लिए MPPT सोलर चार्ज कन्ट्रोलर लगा हुआ है।
  • UTL Gamma Plus 2600 MPPT में LCD डिस्प्ले प्रदान की गई है। जिस से इसमें होने वाली रेटिंग की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • यह सोलर इंवर्टर में 4 स्विच हैं। ग्रिड चार्जर, IT लोड, SMF/Tub, Boost Charging एवं AMP मोड मे यह कार्य करता है।
  • UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter 3 मोड में कार्य करता है- PCU मोड, Smart मोड, हाइब्रिड मोड। बैटरी को चार्ज करने की प्राथमिकता सोलर पैनल पर रहती है।
  • इस सोलर इंवर्टर पर उपभोक्ता आवश्यकता के अनुसार बैटरी चार्जिंग वोल्टेज, बैटरी हाई-कट, बैटरी लो-कट, बैटरी चार्जिंग करंट जैसे सभी मापदंडों को मैन्युअल रूप से समायोजित कर सकता है।

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter की उपयोगिता

UTL के इस सोलर इंवर्टर का प्रयोग सभी घरेलू उपकरणों को संचालित करने में किया जा सकता है। साथ ही इसे औद्योगिक क्षेत्र में प्रयोग होने वाले उपकरणों को संचालित करने में भी किया जा सकता है। उपभोक्ता अधिक बैकअप के लिए इस पर 200 Ah की लिथियम बैटरी जोड़ सकता है। यदि उपभोक्ता 1.5 किलोवाट का सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं तो यह उनके लिए एक अच्छा इंवर्टर है। घर के प्रयोग के लिए इस इंवर्टर पर निवेश किया जा सकता है।

निष्कर्ष

UTL Gamma Plus 2600 MPPT Solar Inverter ऐसे उपभोक्ताओं के लिए अच्छा है जो प्रतिदिन 5 से 10 यूनिट बिजली का प्रयोग करते हैं। यह इंवर्टर PCU मोड एवं स्मार्ट मोड में सोलर पैनल को ही प्राथमिकता प्रदान करता है। जिस से उपभोक्ता के ग्रिड के बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर की कीमत इसके फीचर्स के अनुसार सही है।

यह भविष्य में कम या ज्यादा हो सकती है। सभी प्लेटफॉर्म के अनुसार इसकी औसतन कीमत 16,000 रुपये से 25 हजार रुपये तक होती है। सोलर सिस्टम का प्रयोग कर नागरिक आने वाले 20-25 सालों तक फ्री में बिजली का उत्पादन कर सकता है। एवं पर्यावरण में किसी प्रकार का प्रदूषण उत्पन्न न करके हरित भविष्य की ओर बढ़ सकता है।

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें