UTL 4 Kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना होगा, जानें

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में हर दिन बिजली का लोड 18 यूनिट से 20 यूनिट तक रहता है, तो आप ऐसे में 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं

Published By News Desk

Published on

सौर ऊर्जा का प्रयोग कर बिजली का निर्माण करने के लिए सोलर पैनल का प्रयोग किया जाता है, सोलर पैनल के अंदर फोटोवोल्टिक सेल लगे होते हैं, जो सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। सोलर पैनल से बिजली दिष्ट धारा DC के रूप में निर्मित होती है, जिसे प्रत्यावर्ती धारा AC में बदलने के लिए सोलर इंवर्टर का प्रयोग किया जाता है, बिजली को संग्रहीत करने के लिए सोलर बैटरी का प्रयोग किया जाता है। UTL 4 Kw सोलर सिस्टम की जानकारी इस लेख के माध्यम से आप प्राप्त कर सकते हैं।

UTL Solar भारत में सोलर उपकरणों के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड है। UTL के सोलर उपकरण अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं। विश्व के 25 से अधिक देशों में UTL द्वारा अपने सोलर उपकरणों का निर्यात किया जाता है। यह सोलर उपकरणों में सोलर पैनल, सोलर बैटरी, सोलर इंवर्टर एवं सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का निर्माण करती है। इस लेख में हम आपको 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों एवं उन्हें स्थापित करने में होने वाले खर्चे की जानकारी प्रदान करेंगे।

UTL 4 Kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना होगा, जानें
UTL 4 Kw सोलर सिस्टम

UTL 4 Kw सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

यदि आपके घर या प्रतिष्ठान में हर दिन बिजली का लोड 18 यूनिट से 20 यूनिट तक रहता है, तो आप ऐसे में 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं, जिसके द्वारा उचित धूप प्राप्त होने पर प्रतिदिन 20 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। UTL द्वारा Polycrystalline एवं Mono PERC प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, दोनों प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग उपभोक्ताओं द्वारा किया जाता है। UTL के सोलर पैनल की कीमत इस प्रकार है:-

UTL सोलर पैनल (मॉडल)कीमत
40 वाट1,856 रुपये
60 वाट2,375 रुपये
100 वाट3,686 रुपये
160 वाट5,242 रुपये
330 वाट9,603 रुपये
  • UTL के 4 किलोवाट Polycrystalline सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,15,000 रुपये तक हो सकती है, इस प्रकार के सोलर पैनल का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है, जिसका कारण इनकी कीमत का कम होना है, ये कम दक्षता के सोलर पैनल होते हैं, जो खराब मौसम या कम धूप में बिजली का उत्पादन नहीं करते हैं।
  • UTL के 4 किलोवाट के Mono PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 1,35,000 रुपये तक होती है। मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल उच्च दक्षता के सोलर पैनल होते हैं, ये कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं, इसलिए इनकी कीमत पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तुलना में अधिक होती है।

4 Kw के सोलर सिस्टम में UTL सोलर इंवर्टर

यदि आपके पास उचित क्षमता का नॉर्मल इंवर्टर है, तो आप उसे सोलर सिस्टम में जोड़ने के लिए सोलर चार्ज कन्ट्रोलर का प्रयोग कर सकते हैं। UTL द्वारा दो तकनीक के सोलर इंवर्टर का निर्माण किया जाता है, MPPT (Maximum Power Point Tracking) एवं PWM (Pulse Width Modulation), MPPT एक एडवांस तकनीक है, इस तकनीक से निर्मित होते वाले सोलर इंवर्टर, सोलर पैनल से बनने वाली बिजली की करंट एवं वोल्टेज दोनों को नियंत्रित करते हैं। PWM तकनीक के सोलर इंवर्टर सिर्फ करंट को नियंत्रित करने का कार्य करते हैं। MPPT तकनीक के सोलर इंवर्टर PWM तकनीक के इंवर्टर से 30% अधिक बिजली उत्पादन करने में सक्षम होते हैं।

UTL Gamma 5kva Solar Inverter– UTL का यह इंवर्टर आधुनिक MPPT तकनीक द्वारा निर्मित किया गया है। इस सोलर इंवर्टर पर लगे MPPT सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 50 A है। इस सोलर इंवर्टर पर अधिकतम 5000 वाट के सोलर पैनल जोड़े जा सकते हैं, जिस से यह 5 KVA तक का लोड संचालित कर सकता है।

UTL Gamma 5kva Solar Inverter की नॉमिनल बैटरी वोल्टेज रेटिंग 48 वोल्ट है, यह इंवर्टर 4 सोलर बैटरियों को सपोर्ट करता है, UTL के इस सोलर इंवर्टर की कीमत आधिकारिक वेबसाइट पर लगभग 50,000 रुपये है। ULT सोलर द्वारा इस पर 2 साल की वारंटी प्रदान की जाती है। इस इंवर्टर का प्रयोग करने पर आप भविष्य में अपने सोलर सिस्टम की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।
UTL Gamma Solar PCU 5KVA Solar Inverter

4 Kw के सोलर सिस्टम में UTL सोलर बैटरी

UTL के 4 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम में बैटरी का प्रयोग उपभोक्ता अपनी पावर बैकअप की आवश्यकताओं के अनुसार कर सकते हैं। UTL द्वारा लेड एसिड बैटरी एवं लिथियम आयन बैटरी का निर्माण किया जाता है। 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपर्युक्त सोलर इंवर्टर पर 4 सोलर बैटरियों को जोड़ा जाता है। UTL द्वारा निर्मित की गई सोलर बैटरियों पर 5 साल की वारंटी उपभोक्ता को प्रदान की जाती है। UTL की सोलर बैटरियों की कीमत इस प्रकार है:-
UTL सोलर बैटरी की कीमत

यह भी देखें:Microtek 9 Kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

Microtek 9 Kw सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा

  • UTL की 100 Ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 10,000 रुपये तक हो सकती है।
  • UTL की 150 Ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 15,000 रुपये तक हो सकती है।
  • UTL की 200 Ah सोलर बैटरी की कीमत लगभग 20,000 रुपये तक हो सकती है।

सोलर सिस्टम में होने वाला अन्य खर्च

4 किलोवाट क्षमता के इस सोलर सिस्टम में अन्य खर्च लगभग 20,000 रुपये तक हो सकता है। इस अन्य खर्च में सोलर सिस्टम की स्थापना करने वाले कर्मचारियों का भुगतान शुल्क एवं अन्य उपकरणों की कीमत को सम्मिलित किया जाता है। सोलर सिस्टम में प्रयुक्त उपकरणों की सुरक्षा के लिए पैनल स्टैन्ड, ACDB/DCDB बॉक्स का प्रयोग किया जाता है। सोलर सिस्टम के उपकरणों में कनेक्शन स्थापित करने के लिए अलग-अलग प्रकार के वायर का प्रयोग होता है।

UTL 4 Kw सोलर सिस्टम लगाने का कुल खर्चा

सोलर सिस्टम को मुख्य रूप से ऑफ-ग्रिड एवं ऑन-ग्रिड कर के स्थापित किया जाता है। ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम में पावर बैकअप के लिए बैटरियों का प्रयोग होता है, जबकि ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से निर्मित बिजली की इलेक्ट्रिक ग्रिड के साथ शेयर किया जाता है। उपभोक्ता द्वारा सोलर उपकरणों को खरीदने के स्थान एवं प्लेटफॉर्म के अनुसार सोलर सिस्टम में कुल खर्चा अलग-अलग हो सकता है। हमारे द्वारा दी गई सारणियों में सोलर सिस्टम का औसतन खर्चा दिया गया है। जो निम्नलिखित है:-

यदि उपभोक्ता सोलर सिस्टम में UTL पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग करे तो कुल खर्चा:-

UTL सोलर उपकरण एवं अन्यऔसतन कीमत
4 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल1,15,000 रुपये
UTL Gamma 5kva Solar Inverter50,000 रुपये
100 Ah x 4 सोलर बैटरी40,000 रुपये
अन्य खर्च20,000 रुपये
कुल खर्चा2,25,000 रुपये

यदि उपभोक्ता सोलर सिस्टम में UTL मोनो पर्क सोलर पैनल कर प्रयोग करे तो कुल खर्चा:-

UTL सोलर उपकरण एवं अन्यऔसतन कीमत
4 किलोवाट मोनो पर्क सोलर पैनल1,35,000 रुपये
UTL Gamma 5kva Solar Inverter50,000 रुपये
150 Ah x 4 सोलर बैटरी60,000 रुपये
अन्य खर्च20,000 रुपये
कुल खर्चा2,65,000 रुपये

उपर्युक्त सारणियों में ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम का खर्चा दिया गया है, यदि आप ऑनग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आप उपर्युक्त सारणियों में से बैटरी की कीमत घटा सकते हैं।

4 किलोवाट सोलर सिस्टम पर सब्सिडी

भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा संचालित सोलर रुफटॉप योजना का आवेदन कर उपभोक्ता सोलर सिस्टम में सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें ऑन-ग्रिड सोलर सिस्टम स्थापित करना होता है, 4 किलोवाट के सोलर सिस्टम में पहले 3 किलोवाट पर नागरिक को 40% सब्सिडी दी जाती है, एवं उसके बाद के 1 किलोवाट सोलर सिस्टम पर 20% सब्सिडी नागरिकों को दी जाती है। 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम सब्सिडी प्राप्त कर के लगभग 1.50 लाख से 2 लाख रुपये तक में स्थापित हो सकता है।

निष्कर्ष

उपर्युक्त लेख के माध्यम से आप UTL 4 Kw सोलर सिस्टम को स्थापित करने में प्रयोग होने वाले उपकरणों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही साथ आप सोलर सिस्टम की स्थापना में होने वाले औसतन खर्चे की गणना भी कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर किया गया प्राथमिक निवेश महंगा लग सकता है, लेकिन इसे स्थापित करने के बाद आप आने वाले 20 से 25 सालों तक फ्री बिजली का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एवं अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

यह भी देखें:सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगेंगे कैसे पता करें

सोलर सिस्टम में कितने सोलर पैनल लगेंगे कैसे पता करें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें