UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप घर में इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम कर सकते हैं, जिस से आपको बिजली के बिल में भी छूट प्राप्त होती है

Published By News Desk

Published on

आज के समय में बाजार में सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाले अनेक ब्रांड उपलब्ध हैं, जो अपने आधुनिक एवं उच्च दक्षता के सोलर उपकरणों के लिए प्रसिद्ध हैं। ऐसे ही एडवांस तकनीक के सोलर उपकरणों का निर्माण करने वाली UTL भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी है, जिसके उपकरण अपनी विश्वसनीयता की वजह से जाने जाते हैं। इस लेख में हम आपको UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम (UTL 1 Kw Solar System) की जानकारी प्रदान करेंगे। जिससे आप इस सोलर सिस्टम को स्थापित करने में होने वाले कुल खर्चे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UTL द्वारा मुख्य रूप से Online UPS, Offline UPS, Inverters, Battery Chargers, SMU (Solar Management Unit), Solar Charge Controllers एवं Batteries का निर्माण किया जाता है। सोलर उपकरणों का प्रयोग कर आप घर में इलेक्ट्रिक ग्रिड की निर्भरता को कम कर सकते हैं, जिस से आपको बिजली के बिल में भी छूट प्राप्त होती है, UTL के सोलर उपकरणों को आप आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म या अपने नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं।

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें
UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम

यह भी देखें- सोलर कॉम्बो पैक की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर पैनल

यदि आपके घर या जिस स्थान पर आप सोलर सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, उस स्थान में बिजली का लोड प्रतिदिन 5 यूनिट तक रहता है, तो ऐसे में आप UTL द्वारा बनाए गए सोलर पैनल का प्रयोग कर सकते हैं, 1 किलोवाट के सोलर पैनल द्वारा अनुकूल कारकों एवं उचित धूप के प्राप्त होने पर प्रतिदिन 5 यूनिट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, UTL द्वारा 10 वाट से 540 वाट तक के सोलर पैनल का निर्माण किया जाता है, UTL पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो PERC प्रकार के सोलर पैनल का निर्माण करती है, जिनकी कीमत इस प्रकार है:-

UTL सोलर पैनल (मॉडल) कीमत
40 वाट1,856 रुपये
60 वाट2,375 रुपये
100 वाट3,686 रुपये
160 वाट5,242 रुपये
330 वाट9,603 रुपये
  • UTL के 1 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत लगभग 30,000 रुपये तक हो सकती है, ये कम दक्षता के सोलर पैनल होते हैं, इसलिए इनकी कीमत भी कम होती है।
  • UTL के 1 किलोवाट के मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत लगभग 35,000 रुपये तक होती है। ये सोलर पैनल उच्च दक्षता के होते हैं, जो कम धूप में भी बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होते हैं।

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर इनवर्टर

UTL द्वारा सोलर इंवर्टर में दो तकनीकों के सोलर इंवर्टर का निर्माण एवं विक्रय किया जाता है, PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक के सोलर इंवर्टर द्वारा सोलर पैनल से प्राप्त होने वाली असंगत बिजली की करंट को नियंत्रित किया जाता है, इस प्रकार के सोलर इंवर्टर की कीमत कम होती है। MPPT (Maximum Power Point Tracking) तकनीक के सोलर इंवर्टर एडवांस एवं आधुनिक होते हैं। इस प्रकार के सोलर इंवर्टर द्वारा करंट एवं वोल्टेज दोनों को नियंत्रित किया जा सकता है। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में निम्न इंवर्टर का प्रयोग कर सकते हैं:-

UTL 1 KVA/12V Gamma+ Solar Inverter: यह MPPT तकनीक का सोलर इंवर्टर होता है, जिस पर लगे सोलर चार्ज कन्ट्रोलर की करंट रेटिंग 50 एम्पियर होती है। इस सोलर इंवर्टर द्वारा 1000 वाट के सोलर पैनल जोड़े जाते हैं, जिस से लगभग 700 वाट तक के लोड को चलाया जा सकता है। UTL के इस Gamma+ Solar Inverter की नॉमिनल बैटरी वोल्टेज 12 वोल्ट होती है, इस इंवर्टर पर 1 सोलर बैटरी जोड़ी जा सकती है। इस इंवर्टर की कीमत लगभग 15,000 रुपये तक है। इस पर 2 साल की वारंटी UTL द्वारा दी जाती है।
UTL-Gamma-Plus-2000VA-24Volt-rMPPT-Solar-Hybrid-Inverter-Support-2000-Watt-Solar-Panels

यदि आप भविष्य में अपने सोलर सिस्टम की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस सोलर सिस्टम में UTL Gamma+ 3350 सोलर इंवर्टर को भी स्थापित कर सकते हैं, इस सोलर इंवर्टर की कीमत लगभग 20,000 रुपये तक है, यह भी MPPT तकनीक का सोलर इंवर्टर होता है, जिसके द्वारा 2 KVA का लोड चलाया जा सकता है। इस सोलर इंवर्टर पर 2 सोलर बैटरियाँ जोड़ी जा सकती है।

1 KW के सोलर सिस्टम में UTL सोलर बैटरी

किसी भी सोलर सिस्टम में सोलर बैटरियों का प्रयोग उसमें लगने वाले सोलर इंवर्टर की रेटिंग के आधार पर किया जाता है, यदि आप अपने सोलर सिस्टम में UTL 1KVA/12V Gamma+ Solar Inverter का प्रयोग करते हैं तो आप 1 सोलर बैटरी लगा सकते हैं, यदि आप UTL Gamma+ 3350 Solar Inverter का प्रयोग करते हैं तो आप 2 सोलर बैटरियों का प्रयोग करेंगे। सोल बैटरियों की क्षमता को उपभोक्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर सिस्टम में स्थापित कर सकते हैं। सोलर सिस्टम की कीमत इस प्रकार होती है:- UTL सोलर बैटरी की कीमत

  • UTL की 100 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 10,000 रुपये है।
  • UTL की 150 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 15,000 रुपये है।
  • UTL की 200 Ah की सोलर बैटरी की कीमत लगभग 20,000 रुपये है।

UTL द्वारा लेड एसिड एवं लिथियम दोनों ही प्रकार की सोलर बैटरियों का निर्माण किया जाता है। लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी की तुलना में अधिक शक्तिशाली एवं महंगी होती है। UTL अपनी सोलर बैटरियों पर 1 से 5 साल तक की वारंटी प्रदान करती है।

सोलर सिस्टम में अन्य खर्च

सोलर सिस्टम की स्थापना में प्रयोग होने वाले मुख्य उपकरणों (सोलर पैनल, सोलर बैटरी, सोलर इंवर्टर) के अतिरिक्त अन्य छोटे उपकरणों का प्रयोग भी होता है, जिनके द्वारा सोलर सिस्टम को सुरक्षा प्रदान की जाती है। सोलर सिस्टम में कनेक्शन को जोड़ने के लिए वायर का प्रयोग होता है, सोलर पैनल के लिए स्टैन्ड प्रयोग किए जाते हैं। सोलर सिस्टम को स्थापित करने के लिए एक्सपर्ट कर्मियों की आवश्यकता होती है, उनके भुगतान शुल्क को भी अन्य खर्चों में जोड़ा जाता है। 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम में यह अतिरिक्त खर्च लगभग 10,000 रुपये तक हो सकता है।

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में होने वाला कुल खर्चा

सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों की कीमत द्वारा ही सोलर सिस्टम के औसतन कुल खर्चे की गणना की जा सकती है, उपभोक्ता अपनी सहूलियत के अनुसार सोलर उपकरणों को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं, ऐसे में स्थान के आधार पर उनकी कीमत अलग-अलग हो सकती है। इसलिए हमारे द्वारा बताए गए कुल खर्चे को औसतन खर्चा कहा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए UTL की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।

यह भी देखें:Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

Eastman 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में होने वाला खर्चा जानें

यदि UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में उपभोक्ता पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्रयोग करे, तो कुल खर्चा:

UTL सोलर उपकरण एवं अन्य औसतन कीमत
1 किलोवाट पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल30,000 रुपये
UTL 1 KVA/12V Gamma+ Solar Inverter15,000 रुपये
100 Ah सोलर बैटरी10,000 रुपये
अन्य खर्च10,000 रुपये
कुल खर्चा 65,000 रुपये

यदि UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में उपभोक्ता MONO PERC सोलर पैनल का प्रयोग करे, तो कुल खर्चा:

UTL सोलर उपकरण एवं अन्यऔसतन कीमत
1 किलोवाट मोनो PERC सोलर पैनल35,000 रुपये
UTL Gamma+ 3350 Solar Inverter20,000 रुपये
150 Ah x 2 सोलर बैटरी30,000 रुपये
अन्य खर्च10,000 रुपये
कुल खर्चा95,000 रुपये

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

UTL Solar की स्थापना कब हुई थी?

UTL Solar की स्थापना वर्ष 1996 में हुई थी। वर्तमान में यह भारत के 25 से अधिक देशों में अपने उपकरणों का निर्यात करती है।

UTL के UTL 1 KVA/12V Gamma+ Solar Inverter की कीमत कितनी है?

UTL के UTL 1 KVA/12V Gamma+ Solar Inverter की औसतन कीमत 15,000 रुपये है। यह MPPT तकनीक का सोलर इंवर्टर होता है, जिसका प्रयोग कर आप अपने सोलर सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं।

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कुल कितना खर्चा हो सकता है?

UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम को स्थापित करने में कुल खर्चा लगभग 65,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक हो सकता है

सोलर सिस्टम के क्या लाभ होते हैं?

सोलर सिस्टम को स्थापित कर उपभोक्ता के बिजली बिल को कम किया जा सकता है, वह लंबे समय तक फ्री बिजली को प्राप्त कर सकता है, सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों की सहायता से बिना किसी प्रदूषण के बिजली का निर्माण कर पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

इस प्रकार आप उपरोक्त लेख के माध्यम से UTL 1 किलोवाट सोलर सिस्टम में प्रयोग होने वाले उपकरणों की जानकारी एवं उसमें होने वाले कुल खर्चे की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। सोलर सिस्टम पर प्राथमिक निवेश अधिकांश उपभोक्ताओं को महंगा लगता है, लेकिन यह एक बुद्धिमानी का निवेश है, इसके द्वारा आप आपने वाले समय में 20 से 25 सालों तक बिजली का लाभ फ्री में प्राप्त कर सकते है, सोलर सिस्टम का अधिक से अधिक प्रयोग कर ही हरित भविष्य की कल्पना की जा सकती है, क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल ही कार्य करता है।

यह भी देखें:Eapro 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें

Eapro 7 किलोवाट सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा? जानें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें