Renewable Energy की यह 5 सरकारी कंपनी हैं भागने को तैयार!

Published By News Desk

Published on

नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) भविष्य की ऊर्जा है। पूरी दुनिया के सभी देश इस पर अपना ध्यान विशेष रूप से केंद्रित कर रहे हैं। भारत में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सरकार अनेक प्रयास एवं पहल कर रही है, जिस से देश के नागरिक अधिक से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा का प्रयोग कर सकते हैं। एवं देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता में वृद्धि की जा सकती है। ऐसे में भारत की पाँच सरकारी कंपनियां नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में देश की अग्रणी कंपनियां हैं। जिनकी जानकारी आगे लेख में दी गई है।

Renewable Energy की यह 5 सरकारी कंपनी हैं भागने को तैयार!
Renewable Energy की यह 5 सरकारी कंपनी हैं भागने को तैयार!

Renewable Energy

नवीकरणीय ऊर्जा में सौर ऊर्जा, जल ऊर्जा, पवन ऊर्जा आदि सम्मिलित होती है। इन ऊर्जाओं के माध्यम से बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। इन के माध्यम से पर्यावरण को बिना प्रदूषित किए बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। भारत में इन ऊर्जाओं का उत्पादन निम्न कंपनियों द्वारा किया जाता है:-

IREDA

ITEDA का फुल फॉर्म Indian Renewable Energy Development Agency Limited है। यह नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी है। इस कंपनी के द्वारा पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा, हाइड्रो ऊर्जा एवं बायोगैस आदि स्रोतों से ऊर्जा उत्पादन का कार्य किया जाता है।

IPO (Initial Public Offering) में इस कंपनी के शेयर में वृद्धि हो रही है। इसमें निवेश करने वाले निवेशकों को अच्छा रिटर्न प्राप्त हो रहा है, इसने अंतिम 3 माह में लगभग 300% का रिटर्न निवेशकों को प्रदान किया है।

NHPC Ltd.

NHPC का पूरा नाम National Hydroelectric Power Corporation है NTPC हाइड्रो पावर एवं नवीकरणीय ऊर्जा दोनों के क्षेत्र में कार्यरत है। इस कंपनी के शेयरों ने भी निवेशकों को प्रभावशाली रिटर्न प्रदान किये हैं। इस के शेयर में तेजी देखी गई है। क्योंकि यह 1 माह में ही दोगुना लाभ अपने निवेशकों को दे रही है।

SJVN Ltd.

SJVN का फुल फॉर्म Satluj Jal Vidyut Nigam है। यह कंपनी नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में विशेष कार्य करती है। इस के शेयर वर्तमान में चर्चाओं में हैं। इस कंपनी का मार्केट कैप 55076 करोड़ रुपये एवं शेयर मूल्य 140 रुपये हैं। जो इस कंपनी के सफल परिचालन को दर्शाते हैं।

यह भी देखें:विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाएं, यहाँ देखें कीमत

टॉप ब्रांड विक्रम सोलर के 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत, जानें पूरी जानकारी

IEX Ltd.

IEX का पूरा नाम Indian Energy Exchange Limited है। यह कंपनी बिजली एवं ऊर्जा ट्रेडिंग के लिए भारत का प्रमुख प्लेटफॉर्म है। जो वर्ष 2007 से निरंतर सक्रिय है। यह बिजली की खरीद एवं बिक्री के लिए एक विश्वसनीय मंच प्रदान करता है, इसके शेयर मूल्य में भी स्थिर वृद्धि देखी गई है। IEX Ltd. का मार्केट कैप 12626 करोड़ रुपये एवं शेयर मूल्य 142 रुपये है।

NTPC Ltd.

NTPC का फुल फॉर्म नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन है। यह पावर उत्पादन एवं ऊर्जा व्यापार में एक प्रमुख नाम है। यह इनर्जी ट्रैडिंग ऑइल एण्ड गैस एक्सप्लोरेशन में कॉल माइनिंग का कार्य भी करती है। इसके शेयर मूल्य की कीमत 321 रुपये है। यह स्थिरता एवं वृद्धि निवेशकों को आकर्षित कर रही है।

नोट: शेयर बाजार में निवेश करने से पूर्व अधिक से अधिक रिसर्च करें।

ये सभी नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़ी कंपनियां देश की प्रगति में सहयोग एवं गति प्रदान कर रही हैं। नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश करना बुद्धिमानी है, क्योंकि यह आपके आर्थिक विकास के साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी सहायक है। भारत की इन सरकारी कंपनियों में निवेश कर आप देश की नवीकरणीय ऊर्जा की क्षमता को वैश्विक स्तर पर मजबूत कर सकते हैं।

यह भी देखें:मात्र ₹25 प्रति Watt में मिलेंगे बायफेशियल सोलर पैनल, देखें

मात्र ₹25 प्रति Watt में मिलेंगे बायफेशियल सोलर पैनल, देखें

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें