सोलर पैनल लगवाने से पहले इन चीजों को करें चेक

सोलर पैनल सिस्टम लगाने के बाद कहीं कोई समस्या न हो इसके लिए सिस्टम इन्स्टॉल करवाने से पहले कुछ बातों को पता करें, यहाँ हमने बताया है की किन बातों को आपको पहले से पता करना है

Published By SOLAR DUKAN

Published on

सोलर पैनल लगवाने से पहले इन चीजों को करें चेक
सोलर पैनल लगवाने से पहले इन चीजों को करें चेक

भारत में सौर ऊर्जा तेजी से लोकप्रिय हो रही है और यह हमारी लगभग सभी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करता है। यदि आप सौर ऊर्जा अपनाने की सोच रहे हैं, तो सही सोलर कंपनी चुनना बेहद महत्वपूर्ण है। यहां 5 टिप्स दिए गए हैं जो आपको भारत में Best Solar Company चुनने में मदद करेंगे।

1: Reputation और Track Record

किसी भी सोलर कंपनी का चयन करने से पहले, उसकी Reputation और ट्रैक रिकॉर्ड की जांच करना महत्वपूर्ण है। ग्राहकों की समीक्षाओं और फीडबैक को पढ़ें और यह देखें कि कंपनी का प्रदर्शन कैसा रहा है। एक प्रतिष्ठित कंपनी चुनना यह सुनिश्चित करता है कि आप अच्छी सेवा और गुणवत्ता प्राप्त करेंगे।

2: Certification और Compliance

सोलर कंपनी के पास सही प्रमाणपत्र और लाइसेंस होने चाहिए। यह सुनिश्चित करें कि कंपनी के पास नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) से प्रमाणित है। कंपनी सरकारी मानकों का पालन करती है और Solar Energy Systems लगाने के लिए उसने डिस्कॉम में रजिस्ट्रेशन करवाया है।

3: Product Quality

उत्पाद की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण है। कंपनी से पूछें कि वे कौन से सोलर पैनल, इनवर्टर और अन्य उपकरण उपयोग करते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण लंबी अवधि तक चलते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं। विश्वसनीय ब्रांड के उत्पादों का उपयोग करने वाली कंपनी का चयन करें।

यह भी देखें:अब सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी 1,08,000 तक की सब्सिडी, अभी जान लो कैसे

अब सोलर पैनल लगाने पर मिलेगी 1,08,000 तक की सब्सिडी, अभी जान लो कैसे

4: वारंटी और After-Sales Support

सौलर उपकरणों पर वारंटी होना आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि कंपनी सोलर पैनल और इंस्टालेशन पर वारंटी दें,​ ताकि यदि कोई समस्या उत्पन्न हो, तो कंपनी उसे तेजी से सुलझा सके।

5: कीमतें और सब्सिडी

सोलर सिस्टम लगवाने से पहले अलग-अलग वेंडरों से कीमत पता करें और सभी की तुलना करें की आपको कहाँ से सस्ता उपकरण मिल रहा है, इसके साथ ही सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बारे में भी वेंडरों से पता करें, सुनिश्चित करें की आपको सरकार द्वारा शुरू की गई सभी सोलर सब्सिडी योजनाओं का लाभ मिले

भारत में सर्वश्रेष्ठ सोलर कंपनी चुनना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। सही कंपनी​,​उत्पाद की गुणवत्ता, वारंटी, कीमतें और सब्सिडी विकल्पों पर ध्यान दें। इन टिप्स का पालन करके आप अपने सोलर प्रोजेक्ट के लिए सर्वोत्तम निर्णय ले सकते हैं।

यह भी देखें:उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट, घर को करें रोशन, बैठे-बैठे कमाएं पैसे

उत्तराखंड में 70% सब्सिडी पर लगाएं सौर ऊर्जा प्लांट, घर को करें रोशन, बैठे-बैठे कमाएं पैसे

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें