ये वाला सुपर 1 kw सोलर पैक लाइफटाइम चलेगा, कीमत देखें

आज के समय में एडवांस सोलर पैक बाजार में उपलब्ध हैं,सुपर 1 kw सोलर पैक का प्रयोग कर लंबे समय तक बिजली का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Published By News Desk

Published on

लाइफटाइम चलेगा ये वाला सुपर 1 kw सोलर पैक, कीमत देखें
लाइफटाइम चलेगा ये वाला सुपर 1 kw सोलर पैक

यदि आप अपने घर में एक ऐसे दमदार सोलर सिस्टम लगाना चाहते है जो साल के 365 दिन चले और ट्रेडिशनल टेक्नोलॉजी भी हो। तो आप 1 kw सोलर सिस्टम (solar system for home) अपने घर पर लगा सकते है ये उन घरों के लिए एकदम सही है, जहाँ बिजली की खपत मध्यम स्तर की होती है। अगर आपके घर में फ्रिज, कूलर, पंखे, टीवी जैसे उपकरण हैं और आप बड़े बिजली के बिल से बचना चाहते हैं, तो यह सिस्टम आपके लिए बना है।

क्या है 1Kva सोलर सिस्टम?

1 केवीए सोलर सिस्टम एक प्रकार का सौर ऊर्जा सिस्टम है जो 1 किलोवाट (केवीए) बिजली उत्पन्न कर सकता है। इसे विशेष रूप से छोटे घरों, दुकानों, या छोटे व्यवसायिक स्थानों के लिए डिजाइन किया गया है जहां बिजली की खपत सीमित होती है। इस सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल्स, इन्वर्टर, और बैटरी शामिल होती हैं, जो सूर्य की रोशनी को बिजली में परिवर्तित करते हैं और इसे उपयोग या संग्रहण के लिए स्टोर करते हैं।

किसे चुनना चाहिए 1 केवीए सोलर सिस्टम?

यदि आपके घर में एयर कंडीशनर या भारी इलेक्ट्रिकल उपकरणों का उपयोग नहीं है और आपकी मासिक बिजली की खपत 100 से 200 यूनिट के बीच है, तो 1 केवीए सोलर सिस्टम आपके लिए एक उत्तम विकल्प हो सकता है। सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह बिजली के बिल में कमी लाता है, पर्यावरण के अनुकूल होता है, और बिजली कटौती के दौरान 1 KW Solar System आपकी बिजली की जरूरतों को पूरा करेगा।

1 केवीए के इस सिस्टम में आपको कई ऑप्शन मिलते हैं, जिससे आप अपने घर के अनुसार सबसे उपयुक्त सेटअप चुन सकते हैं। यह उन घरों के लिए भी उपयोगी है जहां ग्रिड की उपलब्धता सीमित है।

Nexus3 सोलर पीसीयू

Nexus3 सोलर पीसीयू एक खास तरह का उपकरण है जो सोलर पैनल से ऊर्जा लेकर आपके घर के उपकरणों को चलाता है। चलिए, इसकी कुछ खास बातों पर नज़र डालते हैं।

खासियतें

  • स्मार्ट तकनीक: इसमें एमपीपीटी (Maximum Power Point Tracking) नाम की एक स्मार्ट तकनीक है, जो सोलर पैनल से ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा खींचती है। इससे आपको ज्यादा बिजली मिलती है और आपका बिल भी कम आता है।
  • अलग-अलग मोड: आप इसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि एक साधारण इन्वर्टर की तरह या फिर UPS की तरह। इसमें हाइब्रिड और स्मार्ट मोड भी है, जिससे आप सूरज और घर की बिजली का सबसे अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आसान इस्तेमाल: इसमें एक स्विच दिया गया है जिससे आप आसानी से इसे विभिन्न मोड्स में बदल सकते हैं।
  • ठंडा रहता है: इसमें एक अच्छा कूलिंग सिस्टम है जो इसे ठंडा रखता है और अच्छे से काम करने में मदद करता है।
  • सोलर और बैटरी कनेक्शन: आप इसे विभिन्न प्रकार की बैटरी और सोलर पैनलों से जोड़ सकते हैं।
  • ज्यादा पैनल लगा सकते हैं: अगर आपके पास 330 वाट के सोलर पैनल हैं, तो आप तीन पैनल इस पीसीयू से जोड़ सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा बिजली मिल सकती है। इस MPPT से आप 750 वाट तक का भी लोड PCU से लिफ्ट कर सकते हैं।

जितने ज्यादा पैनल आप सीरीज कर देंगे उतना आपका MPPT Maximum काम करता है।

नवीन तकनीकी की बैटरी

यह सोलर सिस्टम आपको अद्भुत बैकअप देता है। अगर आप 700 वाट का लोड चलाते हैं और आपकी बैटरी 900 वाट की है, तो यह 1 घंटे से ज्यादा चलेगी। और अगर आपकी बैटरी 1200 वाट की है, तो डेढ़ घंटे तक चल सकती है। इस सिस्टम की बैटरी करीब 25 से 30 साल तक चलेगी। यह न सिर्फ आपकी लागत को कम करता है बल्कि लंबे समय तक आपको सेवाएं भी प्रदान करता है।

यह भी देखें:Solar Panels for AC: बिजली नही अब सोलर से चलाओ ए.सी ,फ्रीज और पंखे

Solar Panels for AC: बिजली नही अब सोलर से चलाओ ए.सी ,फ्रीज और पंखे

इस सिस्टम की एक बड़ी खूबी यह है कि यह आपके बिजली के बिल को काफी कम कर देता है। अगर आप लेड एसिड बैटरी इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे चार्ज करने में जहाँ दो यूनिट बिजली लगती है, वहीं इस बैटरी को चार्ज करने में एक यूनिट भी पूरी नहीं लगती। बस बैटरी बदलने से ही आपकी पावर सेविंग 50% तक हो जाती है। अगर आप 5 साल की पावर सेविंग जोड़ लें, तो इस दौरान आपके बिजली के बिल में जो बचत होगी, वह इस बैटरी की कीमत से भी कम होगी।

बैटरी की विशेषता

  • स्पेस सेविंग डिजाइन: इस सिस्टम की डिजाइन इतनी स्लीक है कि यह बहुत कम जगह लेता है और आपके घर को अधिक सुव्यवस्थित बनाता है।
  • मेंटेनेंस फ्री: इस सिस्टम को आपको कभी भी मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। न आपको इसमें पानी डालना है, न ही कोई देखभाल करनी है।

नेक्सस3 सोलर पैनल

सोलर एनर्जी, यानी सूरज से बिजली बनाने का तरीका, आजकल बहुत पॉपुलर हो रहा है। Nexus3 solar panel इसमें एक नई तकनीक लेकर आया है जो और भी ज्यादा बिजली बना सकता है। आइए इस पैनल की खास बातों पर गौर करें।

खासियतें और फायदे

  • उच्च वोल्टेज: Nexus 3 सोलर पैनल का वोल्टेज 99 है, जो आमतौर पर मिलने वाले 24 वोल्ट के पैनल से ज्यादा है। इसका मतलब है कि यह पैनल ज्यादा बिजली बना सकता है।
  • ज्यादा एफिशिएंसी: इस पैनल को Nexus 3 के पीसीयू के साथ इस्तेमाल करने पर, इसकी एफिशिएंसी और भी बढ़ जाती है। यह सिस्टम के MPPT को मैक्सिमम तक काम करने में मदद करता है।
  • रोजाना उत्पादन: यह पैनल हर दिन करीब तीन यूनिट बिजली बना सकता है। इसका मतलब है कि आपको बिजली की जरूरत के लिए और ज्यादा पैनल नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • लो लाइट परफॉर्मेंस: यह पैनल कम रोशनी में भी अच्छा परफॉर्म करता है, जिससे बादल छाए रहने पर भी बिजली बनाने में सक्षम होता है।
  • लंबी वारंटी: Nexus 3 सोलर पैनल पर आपको 30 साल की वारंटी मिलती है, जो इसे एक लंबे समय तक का निवेश बनाती है।

नेक्सस3 सोलर पैनल एक जबरदस्त सौर समाधान है जो न केवल ज्यादा बिजली बनाता है, बल्कि कम रोशनी में भी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। इसकी लंबी वारंटी और उच्च वोल्टेज की खासियत इसे आपके घर के लिए एक आदर्श सौर समाधान बनाती है।

Nexus सोलर एनर्जी सिस्टम की कीमत

Nexus सोलर पीसीयू, जिसमें सुपर MPPT तकनीक होती है, जिसकी कीमत लगभग ₹15,390 होती है। इसके साथ 900 वाट की बैटरी की कीमत 19,000 रूपये और Nexus 580-Watt Bifacial Penal की कीमत 20,880 रुपये हो जाती है। अब इसकी कीमत हो जाती है (1 kw solar system price) 55,270 रुपए हो जाती है। इस कीमत में GST Prize जोड़ कर टोटल कीमत हो जाती है 61,902 रुपये।

इस सोलर पैकेज को खरीदने के लिए आप Products – Nexus Solar Energy वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहाँ आपको डीलर लोकेटर मिलेगा, जिसकी मदद से आप अपने नजदीकी डीलर का पता लगा सकते हैं और इस सोलर सिस्टम को खरीद सकते हैं।

यह भी देखें:आ गया नए जमाने का सोलर पैनल, रात में भी पैदा करेगा बिजली, जानें कीमत

आ गया नए जमाने का सोलर पैनल, रात में भी पैदा करेगा बिजली, जानें कीमत

1 thought on “ये वाला सुपर 1 kw सोलर पैक लाइफटाइम चलेगा, कीमत देखें”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें